Saturday, 30 July 2022

Diploma Kya Hai | डिप्लोमा क्या है कैसे करें? पूरी जानकारी | डिप्लोमा करने के फायदे-2022

क्या आप जानते है Diploma kya hai और डिप्लोमा में क्या होता है?, डिप्लोमा कैसे किया जाता है। अगर नहीं तो बिल्कुल सही जगह पर आये हैं इस पोस्ट में हम Diploma Course के बारे में विस्तार से जानने वाले हैं। 
diploma kya hai
इस पोस्ट में Diploma Course के बारे में बताया गया है, डिप्लोमा कोर्स में क्या होता है?, डिप्लोमा करने का क्या फायदा है?, डिप्लोमा कब किया जाता है?, डिप्लोमा में कौन कौन सा कोर्स आता है?, डिप्लोमा करने के बाद क्या होता है? आदि के बारे में। 

इसके अलावा हम और महत्वपूर्ण जानकारियों के बारे में जानकारी share करेंगे अतः पोस्ट को पूरा जरुर पढ़ें। 

दोस्तों आज के आर्टिकल में हम बात करेंगे Diploma kya hai डिप्लोमा कैसे करें। अक्सर देखा गया है की बहुत से छात्र जब दसवीं या बाहरवीं पास कर लेते है तो वो जल्द ही जॉब की कल्पना करते है। ताकि जल्द Job पाकर एक अच्छी Salary लेकर अपना भविष्य बना सके। 

इसके लिए वो छात्र डिप्लोमा की तरफ अपना रुख अपनाते है और जल्द से जल्द कोर्स करके job पाने की कल्पना करते है। इसलिए हम इस पोस्ट में डिप्लोमा के बारे में समस्त जानकारी share करने वाले हैं। 

Diploma Kya Hai-डिप्लोमा में क्या होता है? 

दोस्तों आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दे की Diploma कोर्स 6 महीने से लेकर 2 साल तक का होता है। जिसे करने के बाद छात्र एक अच्छी सैलेरी प्राप्त कर सकते है। 

यह कोर्स किसी भी subject से किया जा सकता है और इसमें भी आपको अपने मनपसंद कोर्स के हिसाब से डिप्लोमा कोर्स चुनने का मौका मिलता है। बसर्ते आपने 12वीं कक्षा किस विषय से पास की है और आपके 12वीं कक्षा में कितने अंक आये है।

इसके आधार पर ही आपको संस्थान में डिप्लोमा में दाखिला मिलता है। आप चाहे तो Computer के क्षेत्र में डिप्लोमा कर सकते है या फिर किसी Electric के क्षेत्र में डिप्लोमा करके खुद का कारोबार शुरू कर सकते है। 

जो आमदनी का एक अच्छा स्रोत है। और इसको करने के बाद आप अपने अच्छे जीवन की कल्पना कर सकते है।

डिप्लोमा में कौन कौन सा कोर्स आता है?

दोस्तों अभी तक आपने जाना की डिप्लोमा क्या है। अब हम अपने आर्टिकल में आगे बढ़ते है और आपको बताते है की डिप्लोमा में कितने Course होते है।

आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दे की डिप्लोमा में अनेकों सब्जेक्ट होते है। जो हम आपको निचे निम्नलिखित बता रहे है। जिसे करने के बाद आप जल्द से नौकरी प्राप्त कर सकते है, और एक अच्छे जीवन की कल्पना कर सकते है। 

बहुत से संस्थान ऐसे है जो 10वीं कक्षा पास करने के बाद Polytechnic के जरिये डिप्लोमा में Engineering करवाती है और वो कोर्स इस प्रकार है-
  • डिप्लोमा इन सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग
  • डिप्लोमा इन इलेक्ट्रिकल एंड टेलीकम्युनिकेशन इंजीनियरिंग
  • डिप्लोमा इन एयरोनॉटिकल इंजीनियरिंग
  • डिप्लोमा इन इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्युनिकेशन इंजीनियरिंग
  • डिप्लोमा इन केमिकल इंजीनियरिंग
  • डिप्लोमा इन सिविल इंजीनियरिंग
  • डिप्लोमा इन मैकेनिकल इंजीनियरिंग
  • डिप्लोमा इन सिविल इंजीनियरिंग
  • डिप्लोमा इन माइनिंग इंजीनियरिंग
  • डिप्लोमा इन पेट्रोलियम इंजीनियरिंग
  • डिप्लोमा इन बायोमेडिकल इंजीनियरिंग
  • डिप्लोमा इन फायर इंजीनियरिंग
  • डिप्लोमा इन एनवॉयरमेंटल इंजीनियरिंग
  • डिप्लोमा इन ऑटोमोबाइल इंजीनियरिंग
इसके अलावा अगर आप Stenography में अपना करियर बनाना चाहते है। तो आप स्टेनोग्राफी में डिप्लोमा करके एक अच्छी Job Secretary की जॉब प्राप्त कर सकते है। 

अगर आप Business के क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहते है। तो आप 10वीं के बाद Business Administration में डिप्लोमा कर सकते है और इस कोर्स को करके अपना भविष्य बना सकते है।

डिप्लोमा कब किया जाता है?

दोस्तों अभी तक आपने जाना कि Diploma kya hai डिप्लोमा में कितने सब्जेक्ट होते है। अब हम अपने इस आर्टिकल में आगे बढ़ते है और आपको बताते है कि डिप्लोमा कब किया जाता है।

आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दे की आप डिप्लोमा 10वीं कक्षा से लेकर ग्रेजुएशन के बाद भी डिप्लोमा कर सकते है। 

अगर आप दसवीं कक्षा के बाद Polytechnic करते है, तो आपको डिप्लोमा का Certificate तीन साल बाद मिलेगा और अगर आप ITI से डिप्लोमा करते है। 

तो आपको डिप्लोमा एक से दो साल के भीतर मिल जाता है। जो छात्र जल्द डिप्लोमा करके नौकरी पाना चाहते है, उनके लिए डिप्लोमा सबसे सर्वश्रेष्ठ है।

डिप्लोमा कोर्स कितने प्रकार के होते है?

दोस्तों अभी तक आपने जाना की डिप्लोमा डिप्लोमा कब किया जाता है। अब हम अपने आर्टिकल में आगे बढ़ते है और आपको बताते है की डिप्लोमा कोर्स कितने प्रकार के होते है। 

तो हम आपको बता दे की डिप्लोमा दो प्रकार के होते है। एक Govt Institutions करवाता है और दूसरा Private Institutions

सरकारी संस्थान में आपसे 10वीं कक्षा और 12वीं कक्षा जिस कक्षा के बाद से आप डिप्लोमा करते है उस कक्षा के अंको के अनुसार आपको डिप्लोमा के दाखिला मिलता है। 

जबकि इसके विपरीत गैर सरकारी संस्थान आपको कम अंको के आधार पर भी दाखिला दें देती है और बहुत से ऐसे Private Institutions है, जों आपका Entrance Exam भी नहीं लेती है और आपको अपने संस्थान में डिप्लोमा में दाखिला दें देती है।

12वीं के बाद डिप्लोमा कितने साल का होता है?

दोस्तों अभी तक आपने जाना की डिप्लोमा कोर्स कितने प्रकार के होते हैं। अब हम अपने आर्टिकल में आगे बढ़ते है और आपको बताते है की 12वीं के बाद डिप्लोमा कितने साल का होता है।

आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें की 12वीं पास करने के बाद डिप्लोमा एक साल का होता है। उदहारण के तौर पर अगर आप 12वीं के बाद Teaching के क्षेत्र में डिप्लोमा करना चाहते है। 

तो आप एलीमेंट्री टीचर इन एजुकेशन, डिप्लोमा इन एजुकेशन, नर्सरी टीचर ट्रेनिंग का कोर्स करके किसी भी सरकारी या प्राइवेट स्कूलों में टीचर की Job के लिए Apply कर सकते है।

इसके अलावा आप Jewelry Designing, Fashion Designing, Web Designing, Graphics Designing और Interior Designing इत्यादि के क्षेत्र में भी डिप्लोमा करके अपना Future बना सकते है। 

इसके अलावा आप Journalism, Nursing इत्यादि के क्षेत्र में भी डिप्लोमा कर सकते है।

डिप्लोमा करने का क्या फायदा है?

दोस्तों अभी तक आपने जाना की 12वीं के बाद डिप्लोमा कितने साल का होता है। अब हम अपने इस आर्टिकल में आगे बढ़ते है और आपको बताते है की डिप्लोमा करने के क्या फायदे है।

अगर डिप्लोमा के फायदे की बात की जाये तो डिप्लोमा कोर्स कम समय में पूरा करवाया जाता है। जिससे समय की बचत होती है और इसमें कम समय में डिप्लोमा कोर्स करके एक अच्छी जॉब पा सकते है। 

उदाहरण के लिए अगर कोई संस्थान Degree कोर्स करवाती है तो डिप्लोमा में वो ही कोर्स कम समय में पूरा करवाया जाता है। जिसमें आपको उस कोर्स से जुडी सभी जानकारियां बारीकी से सिखाई जाती है साथ ही आपको कम समय में Practical ज्ञान मिल जाता है।

डिप्लोमा में कौन - कौन सी नौकरी मिलती है?

दोस्तों अभी तक आपने जाना की डिप्लोमा करने के क्या फायदे है। अब हम अपने इस आर्टिकल में आगे बढ़ते है और आपको बताते है की डिप्लोमा में कौन-कौन सी नौकरी मिलती है।

अगर सकरी नौकरी की बात की जाये तो डिप्लोमा धारको के लिए सरकारी नौकरियों में इन क्षेत्र में हर साल केंद्रीय सरकार नौरकियां निकलती है।
  1. लोक कार्य विभाग
  2. भारतीय सेना
  3. रेलवे
  4. सिंचाई विभाग
  5. गेल- गैस अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड
  6. डीआरडीओ- रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन
  7. ओएनजीसी- तेल और प्राकृतिक गैस निगम
  8. भेल- भारत हेवी इलेक्ट्रिकल्स लिमिटेड
  9. आईपीसीएल- इंडियन पेट्रो केमिकल्स लिमिटेड
  10. बुनियादी ढांचा विकास एजेंसियां
  11. बीएसएनएल- भारत संचार निगम लिमिटेड
  12. एनटीपीसी- नेशनल थर्मल पावर कॉर्पोरेशन
इसके अलावा अगर प्राइवेट नौकरी की बात की जाये तो डिप्लोमा धारको के लिए प्राइवेट नौकरियों में इन क्षेत्र में हर साल नौकरियां निकलती है।
  • कम्प्यूटर इंजीनियरिंग फर्म- टीसीएस, एचसीएल, विप्रो, पोलारिस
  • मैकेनिकल इंजीनियरिंग फर्म- हिंदुस्तान यूनिलीवर, एसीसी लिमिटेड, वोल्टस
  • इलेक्ट्रिकल व पवार फर्म- टाटा पावर, बीएसईएस, सीमेंस, एल एंड टी
  • ऑटोमोबाइल- मारुति सुजुकी, टोयोटा, टाटा मोटर्स, महिंद्रा, बजाज ऑटो
  • निर्माण फर्म- यूनिटेक, डीएलएफ, जेपी एसोसिएटेड, जीएमआर इंफ्राए मित्स
  • संचार फर्म- भारती एयरटेल, रिलायंस कम्युनिकेशंस, आइडिया सेल्युलर
  • एयरलाइंस- इंडिगो, स्पाइसजेट, जेट एयरवेज

डिप्लोमा कोर्स कौन कर सकता है?

दोस्तों वैसे देखा जाये तो आजकल हर कोर्स काफी महंगा हो गया है, जिसको करना हर किसी के बस की बात नहीं है। क्यूंकि Degree कोर्स में बहुत से ऐसे कोर्स है जिनकी फीस कई लाखों में है। 

जिसको दें पाना हर किसी के बस की बात नही है। इसलिए अगर आप कम समय में कोई अच्छा कोर्स करना चाहते है और उस फील्ड में अच्छा करियर बनाना चाहते है, तो आपके लिए किसी भी क्षेत्र में DIPLOMA COURSE सबसे बेस्ट है।

इसे भी पढ़ें-
आपने क्या सीखा?
दोस्तों आपने इस पोस्ट के माध्यम से जाना Diploma Kya Hai डिप्लोमा क्या है, डिप्लोमा करने के क्या फायदे होते है? इसके अलावा और बहुत ही जानकारियाँ share किया गया है जो आपको काफी useful लगी होगी। अगर आपको इस पोस्ट से related कोई सुझाव या सवाल हो तो हमें कमेन्ट में जरुर बताएं। धन्यवाद!

No comments:
Write comment

यह पोस्ट कैसी लगी comment में जरूर बताएं।