Friday, 25 June 2021

GDP Full Form In Hindi || 2021 में भारत की जीडीपी क्या है?

By:   Last Updated: in: ,

GDP Full Form In Hindi-आप आये दिन news channels में सुनते है इस देश का gdp इतना है उस देश का GDP सबसे ज्यादा है तो क्या आप कही सोचा है कि Gdp kya hota hai ? GDP का फुल फॉर्म क्या होता है? और GDP का ज्यादा होना किसी देश के लिए कैसे लाभकारी होता है।

Gdp ka full form
अगर आपको Gdp के बारे में बिलकुल नहीं पता है तो आप इस पोस्ट में जानने वाले है GDP ka full form In Hindi और Gdp ka full form, gdp ka pura naam kya hai ?, GDP meaning in hindi, GDP क्या है। और GDP कैसे निकाला जाता है। आपको जीडीपी से संबंधित इन सब सवालों के जवाब यहाँ पर मिलने वाला है। 

GDP को किसी देश की अर्थव्यवस्था को मापने के लिए किया जाता है। देश में किसी भी उत्पादित और सेवाओं के कीमत को निर्धारित समय के अनुसार  GDP का आकलन किया जाता है। भारत में प्रदेश 3 महीने बाद gdp  आकलन का निर्धारित समय है। अगर हम साधारण अर्थो में समझे तो "GDP किसी देश में एक निर्धारित time के अंदर में सभी उत्पादित वस्तुओं, और सेवाओं के कुल बाजार मूल्य GDP कहलाता है !" 

GDP Full Form in Hindi [ GDP long form ]

GDP full form in English यानि GDP ka pura naam - "Gross Domestic Product" है। जिसका (GDP full form hindi) हिंदी में पूरा नाम "सकल घरेलु उत्पाद" होता है। इससे किसी भी देश की आर्थिक व्यवस्था का पता चलता है। अगर किसी देश की GDP तेजी से Grow कर रहा है तो यह उस देश के विकास को दर्शाता है। 

इसे भी पढ़े-TRP full form in Hindi || TRP का मतलब क्या होता है। 

GDP kya hai ? full information हिंदी में 

GDP- "Gross Domestic Product" यह किसी देश के हो रहे आर्थिक विकास को मापने का साधनहै। जीडीपी से किसी देश की आर्थिक विकासदर को मापा जा सकता है। अगर किसी देश की GDP का growth उस देश में हो रहे आर्थिक विकास पर निर्भर करता है। अगर उस देश की जीडीपी तेजी से बढ़ रहा है तो मतलब उस देश में आर्थिक विकास भी  भी तेजी से हो रहा है। 

सरल शब्दों में विकिपीडिया के अनुसार "GDP किसी देश में एक निर्धारित time के अंदर में सभी उत्पादित वस्तुओं, और सेवाओं के कुल बाजार मूल्य GDP कहलाता है !"  आप सीधे से समझे तो एक साल में किसी देश में कितना माल का उत्पादन होता है। 

History of GDP [ GDP का इतिहास ]

शुरुआत में अमेरिका के इकोनॉमिस्ट साइमन Simon Kuznets ने सन 1934 में 1929 से लेकर 1934 तक का National income Report अमेरिकी संसद में पेश किया था, जिसमे Simon kuznets ने देश में हुए हर Production और सर्विसेज को उत्पाद के डाटा को शामिल किया था। भारत में Gdp मापने के लिए जीडीपी का 1950 से ही सहारा लिया जाता है। 

GDP के प्रमुख घटक कौन कौन से है 

GDP के 3 प्रमुख घटक है इन तीनो को मिलाकर GDP का आकलन किया जाता है। 

  • प्राथमिक घटक- कृषि संबधित उत्पादों का मूल्य 
  • द्वितीयक घटक- उद्योग संबधित उत्पादों का मूल्य 
  • तृतीयक घटक- सेवा से जुड़ी चीज़ो का मूल्य 
Gdp निकालने के लिए अंत में इन सभी तीनों घटकों को जोड़ दिया जाता है। वही जीडीपी होता है। लेकिन बाजार में उत्पाद के मूल्य घटता बढ़ता रहता है। इसलिए Gdp को भी 2 भागो में बता गया है। 

  • Constant Price GDP - इसमें केंद्रीय सांख्यिकी कार्यालय के माध्यम से भारत मे Production व सेवा के मूल्यों के आकलन के लिए एक बेस ईयर निर्धारित करता है जिसके आधार पर उत्पादन व सेवाओं की वृद्धि दर तय की जाती है इसे ही Constant Price GDP कहते है। 

  • Current Price GDPयह जीडीपी दूसरा पैमाना है जिसमें जीडीपी के उत्पादन मूल्य के साथ उस वर्ष की महंगाई की दर को भी शामिल किया जाता है इसे Current Price GDP कहा जाता है। 

GDP FORMULA क्या हैं औऱ GDP कैसे मापी जाती है।

Gdp मापने के लिए एक विशेष प्रकार का formula तैयार किया गया है जिसके मदद से हम जीडीपी को बहुत ही आसानी से माप सकते है इसका formula है। 

GDP formula-GDP = C + I + G+ (X – M)

C

Consumption

उपभोग

I

Investment

कुल निवेश

G

Government Spending

सरकारी खर्च

X

Export

निर्यात

M

Import

आयात

 वास्तविक GDP दो प्रकार की होती है [ Type of GDP]

  • वास्तविक GDP
  • नाममात्र GDP

Top 10 High GDP country  list 2021

Country

GDP

United States 

20.49 trillion

China

13.4 trillion

Japan

4.97 trillion)

Germany

4.00 trillion

United Kingdom

2.83 trillion

France

2.78 trillion

India

 2.72 trillion

Italy

2.07 trillion

Brazil

1.87 trillion

Canada

1.71 trillion

Note : यहाँ पर दिए गए GDP में समय से साथ बदलाव हो सकते है।  (source-worldpopulationreview)

भारत की GDP kya hai ? [GDP full form in Hindi]

भारत में जीडीपी की गणना प्रत्येक तिमाही में एक बार होता है। जिससे यह पता किया जाता है कि पिछले Gdp के मुकाबले इस बार GDP कैसा है। अभी के टाइम में भारत की GDP-2.72 Trillion है। इसमें समय के साथ बदलाव भी आ सकते है। आप यहाँ से India का live GDP चेक कर सकते है। 
Conclusion-
इस पोस्ट में आपने GDP full form in Hindi और GDP kya hai ? और जीडीपी से related अन्य जानकारियों के बारे में जाना है। मुझे आशा है की आप GDP ka full form और जीडीपी क्या होता है। अच्छी तरह समझ गए होंगे। 
अगर आपको यह जानकारी useful लगी हो तो इसे शेयर जरूर करें। और ऐसे ही Educational information पाने के लिए www.examhelpbook.com को follow जरूर करें। 
Read also-

No comments:
Write comment

If you have any doubts, Please let me know