Wednesday, 9 February 2022

[जानें टॉप 5] भारत की सबसे बड़ी झील कौन सी है? 2022 | Bharat ki Sabse Badi Jhil (biggest lake in India)

By:   Last Updated: in: , ,

Bharat ki sabse badi jhil- इस पोस्ट में हम जानेंगे भारत की सबसे बड़ी झील कौन सी हैं? और भारत की सबसे ऊंची झील का क्या नाम हैं। भारत में खारे पानी की सबसे बड़ी झील कौनसी है? 

भारत का सबसे ऊंचा झील कौन सा है?

भारत में लगभग 10000 झीले है, जिसमे प्राकृतिक और कृत्रिम झीलें भी शामिल है। झीलें कई प्रकार होती है जैसे भारत की सबसे ऊंची झील और भारत की सबसे बड़ी झील आदि। 

तो आज हम इस पोस्ट में Bharat ki sabse badi jhil के बारे में बताने वाले है, इसलिए अधिक जानकारी के लिए पोस्ट को पूरा जरूर पढ़े 

Must Read- Vilom shabd in Hindi

दोस्तों यहाँ पर हम बताने वाले है, bharat ki sabse badi jhil कौन सी है। लेकिन इसके अतिरिक्त अन्य झीलों के बारे में भी बात करने वाले है। 

अगर आप किसी competitive exam की तैयारी करना चाहते है, या तैयारी कर रहे है। तो आपको सभी प्रकार के झीलों के बारे में पता होना चाहिए। अन्य झीलों के बारे में जानने से पहले हम जान लेते है कि भारत की सबसे बड़ी झील कौन सी है ?

Bharat ki sabse badi jhil [ भारत की 5 सबसे बड़ी झील कौन सी है।]

दोस्तों आप सभी तो जानते ही है कि जल वह क्षेत्र जिसके चारो तरफ भू भाग से घिरा होता है। उसे हम झील कहा जाता है, और भारत में 10000 से भी अधिक कृत्रिम और प्राकृतिक झीले पायी जाती है।  

जिसे उनके जल के अनुसार दो भागों में बाटा गया है। मीठे पानी का झील और खारे पानी का झील। 

जिसमे छोटे बड़े सभी प्रकार की झील है। सबसे पहले हम जानते है। Bharat sabse badi jheel और उसके बाद हम अन्य प्रकार के झीलों के बारे में भी जानेंगे। 

1-चिल्का झील / Chilka lake 

चिल्का झील भारत की सबसे बड़ी प्राकृतिक झील है। जिसकी लम्बाई 70 किलोमीटर और चौड़ाई 30 किलोमीटर है। चिल्का झील उड़ीसा के गंजम में मौजूद है। इसका गहराई की बात करें तो इसकी गहराई 4.2 ( 13.8 फिट) है। 

इस झील का कुल क्षेत्रफल 1165 वर्ग किलोमीटर है। जिसमे  3200000 acre.fit तक पानी रहता रहता है। 

चिल्का झील एक समुद्री झील है जो अर्ध-खारे जल वाला झील है। यह भारत की सबसे बड़ी झील है इसके अलावा यह विश्व की दूसरी सबसे बड़ी समुद्री झील है। 

इसमें 200 से अधिक मछलियों की प्रजाति पायी जाती है। इसमें बहुत से छोटे-छोटे द्वीप भी है। जो काफी मनोरम है। 

सबसे बड़ी झील कौन सी हैं? (Bigest lake in India)

2-वैंबनाड़ झील/वेम्बनाड झील

वैंबनाड़ झील भारत की बड़ी झीलों में सम्मलित है। यह केरल में स्थित है। इसे केरल में कई नामो से जाना जाता है। वैंबनाड़ झील की लम्बाई 95 किलोमीटर और चौड़ाई 14 किलोमीटर तक है। और इसका क्षेत्रफल 2033 किलोमीटर है। 

यहाँ पर लोग दूर-दूर से पिकनिक मनाने भी आते है। यहाँ पर आप बोटिंग भी कर सकते है। यह झील राष्ट्रीय जलभूमि संरक्षण योजना के अंतर्गत भी आता है। 

केरल के कुछ जिले इस झील से घिरे हुए है। जैसे आलापुज़ा, एर्नाकुलम, कोट्टयम। 

3-शिवसागर झील 

शिवसागर झील भी भारत  बड़े झीलों में आता है। शिवसागर झील महाराष्ट्र के सतारा जिला में मौजूद है। यह झील 890 स्क्वायर तक फैला हुआ है। यह झील कोयना नदी को वजह से बना हुआ है। 

4-पुलिकट झील/ Pulikat lake 

पुलिकट झील आंध्रप्रदेश में स्थित है। पुलिकट झील का अधिकतर भाग (84%) आंध्रप्रदेश और बाकि (16%) भाग तमिलनाडु के तट 60 लम्बी और 15 किलोमीटर तक फैला हुआ है। 

इस झील की चौड़ाई  15 से 18 मीटर तक और 1 मीटर गहरी है। यह खारे पानी का झील है। 

5-पैंगोंग त्सो

यह झील लद्दाख में स्थित है। इसकी लम्बाई 134 किलोमीटर है। यह लद्दाख से लेकर तिब्बत तक फैला हुआ है। यह एक हिमालयी झील है। इसके चौड़ाई 8 किमी है। 

यह नमकीन पानी वाला झील है। जो सर्दी के दिनों में पूरी तरह से जम जाता है।
 
तो दोस्तों ये रहे भारत के सबसे बड़े झील जिनके बारे में आप जान चुके है। अब हम आगे अन्य झीलों के बारे में जानने वाले है जो अधिकतर competitive exam में आते रहते है। 

भारत की सबसे बड़ी कृत्रिम झील कौन सी है?

गोविन्द बल्लभ पंत सागर भारत की सबसे बड़ी कृत्रिम झील है। यह उत्तर प्रदेश में सोनभद्र जिले के पिपरी नामक स्थान पर है। मानव द्वारा बनाया गया भारत का सबसे बड़ा कृत्रिम झील है। 

भारत में मीठे पानी की सबसे बड़ी झील (bharat me mithe pani ki sabse badi jhil)

दोस्तों भारत की सबसे बड़ी मीठे पानी की झील वुलर झील (wular lake) है। जो यह मीठे पानी का कृत्रिम झील जम्मू कश्मीर में बांडीपोरा नामक जिले में है। 

तुलबुल परियोजना वुलर झील पर ही है। इस में झेलम नदी का पानी आता है। इसका आकर इतना है कि इसमें लहरें भी आती है। इसका आकार 30 से 260 वर्ग किमी है। 

भारत की खारे पानी की सबसे बड़ी झील (bharat ki khare pani ki jhil kaun si hai)

दोस्तों भारत की सबसे बड़ी खारे पानी की झील सांभर झील है। जिसकी लम्बाई 35 किलोमीटर है। और इसकी चौड़ाई लगभग 11 किलोमीटर है। 

इसकी गहराई की बात करें तो यह सांभर झील 3 मीटर तक गहरी है। यह राजस्थान के जयपुर में है।  यहाँ से बहुत मात्रा में नमक उत्पादन भी किया जाता है। 

Conclusion- 

दोस्तों आपने यहाँ जाना bharat ki sabse badi jhil के बारे में और इसके अलावा आपको अन्य प्रकार के झील जैसे सबसे बड़ा कृत्रिम झील, मीठे पानी का झील और सबसे बड़ा खारे पानी का झील के बारे में बताया गया हैं। 
अगर आपको भारत की सबसे बड़ी झील से संबंधित कोई भी confusion हो तो हमें comment में जरूर बताए। 

Read also-

3 comments:
Write comment

यह पोस्ट कैसी लगी comment में जरूर बताएं।