Monday 4 July 2022

12 Arts ke baad kya kare |12th के बाद सबसे अच्छा कोर्स कौन सा है? | 12 Arts ke baad diploma Course

By:   Last Updated: in: , , ,

दोस्तों अगर आप 12th  आर्ट स्ट्रीम से पास कर चुके है और आपको समझ में नहीं आ रहा है कि 12 Arts ke baad kya kare तो हम इस पोस्ट में आपको बताने वाले हैं 12th के बाद सबसे अच्छा कोर्स कौन सा है?, आर्ट्स से क्या बन सकते हैं? 12th के बाद करियर कैसे बनाएं। 
12 arts ke baad kya kare
इस पोस्ट में हमने 12th art वालों के लिए बेस्ट कोर्स के बारे में बताया हैं जिसे आपको जरूर करना चाहिए। यह कोर्स Art वालों के लिए best हैं। जिसे आप आसानी से कर सकते हैं, और इसमें आपको career के भी बहुत सारे option मिल जाते हैं। तो चलिए जानते हैं वे कौन से कोर्स हैं जिसे 12 Arts ke baad के बाद जरूर से करना चाहियें। 

12 Arts ke Baad Kya Kare [12 के बाद क्या करें?]

इस Post में हमने आपको 12th के बाद करियर के बारे में काफी अच्छी जानकारी दी है। यह जानकारी 12th Art के छात्रों के लिए है जो छात्र 12th आर्ट्स स्ट्रीम से पास कर लेते है, उन छात्रों को ना कोई राय देने वाला होता है और ना ही वह खुद सही फैसला ले पाते है। 

मुझे पूरा विश्वास हैं कि यह पोस्ट पढ़ने के बाद आपके सभी Doubt clear हो जाएगा कि 12 Arts ke baad kya kare और आप 12 आर्ट के बाद एक बेहतर डिप्लोमा कोर्स का चयन कर पाएंगे। जो आपके career को Secure कर सके। 

12वीं के बाद कौन सा सब्जेक्ट लेना चाहिए? | 12 Arts ke baad diploma Course

जब हम 12th की परीक्षा पास कर लेते है, उसके बाद ही हमारा भविष्य का एक टर्निंग पॉइंट पर होता है, क्योंकि कॉलेज में हम 12वीं के बाद ही एडमिशन ले पाते है। यानी 12वी बाद ही हम ग्रेजुएशन की डिग्री के लिए Apply कर सकते है।

12th पास करने के बाद बहुत से Students ऐसे होते है, जो अपना करियर अच्छा बनाना तो चाहते है। लेकिन उन्हें पता नहीं होता है की 12वी के बाद क्या करे? 12वीं के बाद कौन सा सब्जेक्ट लेना चाहिए? उनके लिए Best Diploma Course कौन सा हैं। 

मैं यह बात को गारंटी से कह सकता हूं जितनी ज्यादा Career Options  आर्ट के फील्ड में है उतना किसी और में नहीं । मैं इन सभी के बारे में विस्तार से बताने वाला हूं। जिसे आप ध्यानपूर्वक पढ़िए जो आपके भविष्य मार्गदर्शन के लिए उचित रहेगा । 


इस आर्टिकल मैं में आपको उन सभी कोर्स के बारे में बताऊंगा जिससे आप अपने आने वाले Future को Secure सकते हो। मैं उन सभी कोर्सो को एक-एक करके बताऊंगा जिससे एक आर्ट्स का स्टूडेंट कर सकता है। 

12 Art ke Liye Best Course [11 Best Course After 12th Arts]

हमने इस पोस्ट में Best 11 Course after 12th Arts के बारे में बताया हैं। इसमें से कुछ कोर्स Computer Related भी  जिसे Art वाले भी कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं वह कौन से कोर्स हैं जिसे 12th Art ke liye best course हैं। 

1-  BACHELOR OF ARTS (कला स्नातक)

BA (बैचलर ऑफ आर्ट्स) 3 साल का एक स्नातक कोर्स है। 12वीं आर्ट्स के बाद ज्यादातर स्टूडेंट्स BA ही करते हैं। इसमें आपको एक मेजर विषय चुनना होता है जिसे ऑनर्स विषय (honors subject) कहा जाता है।

BA में कई तरह के स्पेशलाइजेशन भी उपलब्ध है। इसमें कुछ प्रमुख स्पेशलाइजेशन निचे दिए गए है:-
  • BA Psychology
  • BA in Public Administration
  • BA Economics
  • BA English Literature
  • BA Social Work
  • BA History
  • BA Philosophy
  • BA Political Science
  • BA Geography
  • BA International Relations
यह सभी स्नातक कोर्स है इसलिए आप इस कोर्स को पूरा करने के बाद बहुत सारे स्नातक स्तरीय प्रतियोगिता परीक्षा (जैसे UPSC आदि) दे सकते हैं।

2- BACHELOR OF FINE ARTS ( BFA )

बैचलर ऑफ फाइन आर्ट्स (BFA ) डिग्री प्रोग्राम आमतौर पर उन लोगों के लिए तैयार किया जाता है, जो अपना कलात्मक कैरियर करना चाहते हैं और जो कला और अन्य रचनात्मक क्षेत्र में अपनी रुचि रखते हैं।

एक ललित कला स्नातक डिग्री प्रोग्राम आमतौर पर आपको निर्देशों के साथ मिलकर काम करने की अनुमति देता है, और आपको अपना ज्यादातर समय कला स्टूडियो में बिताना पड़ता है। 

आप कई रचनात्मक क्षेत्रों में बैचलर ऑफ फाइन आर्ट्स कर सकते हैं, जिसमें एप्लाइड आर्ट, पेंटिंग, प्रिंट मेकिंग ड्रॉइंग , मूर्तिकला, फोटोग्राफी, मिट्टी के बर्तन बनाना आदि कला के काम आम बीएफए कार्यक्रम में होता है।

BFA Course जो आपको पेशेवर प्रदर्शन करने के लिए शिक्षित करता है। ऑनलाइन ललित कला स्नातक डिग्री कार्यक्रमों नहीं होते हैं। क्योंकि उन्हें आपको अपनी कला का अभ्यास करने और प्रशिक्षकों के साथ मिलकर काम करने में इतना समय बिताने की आवश्यकता होती है।

3- PERFORMING ARTS JOBS

Performing Arts बहुत बड़ा क्षेत्र है। इसके अंतर्गत थिएटर, डांस ,म्यूजिक, Acting, Singing, Music आदि आते है। अगर आप Acting या Dancing में करियर बनाना चाहते है, तो Performing arts course आपके लिए एक अच्छा है।

यदि आप परफार्मिंग आर्ट्स में करियर बनाना चाहते हैं, तो सबसे पहले आप परफार्मिंग आर्ट्स में डिप्लोमा,डिग्री जैसे कोर्स हासिल करें। आप बहुत सारे  कॉलेज और यूनिवर्सिटी ऐसे भी जहा पर आप  Performing arts course कर सकते हैं।

ऐसा भी नही है कि Performing Arts के क्षेत्र में करियर बनाने के लिए आपको इस कोर्स को करना आवश्यक है। अगर आपको एक्टिंग ड्रामा की समझ है, तो आप बिना कोर्स के इस सेक्टर में आगे बढ़ सकते हैं। 

इसी तरह यदि आपको सिंगिंग, डांस और आती है, तो आप बिना किसी ट्रेनिंग के भी डांसर और सिंगर बन सकते हैं। हां इतना जरूर है कि इस कोर्स को करने से आपके स्किल्स में ज्यादा पकड़ बन सकती है। कोर्स के माध्यम से आप इस फील्ड की बारीकियों को सीख सकते हैं।

4- BCA (बैचलर ऑफ कंप्यूटर एप्लीकेशन)

BCA का पूरा नाम Bachelors of Computer Application होता है और यह एक अंडर ग्रेजुएट कोर्स है। यह कोर्स पूरे तीन साल का होता है। जिसे कोई भी 12th Art ke baad बाद कर सकता है। BCA एक Technical कोर्स है।

इसमे तीन साल के अंदर आपको Computer और इससे जुड़े फील्ड के बारे मे पढ़ाया जाता है ताकि इस कोर्स को करने के बाद आपको किसी भी सरकारी और गैर-सरकारी कंपनी मे कंप्युटर से जुड़े नौकरी बड़े ही आसानी से मिल सकती है ।

BCA कोर्स को करने वाले स्टूडेंट की Computer field मे बढ़िया पकड़ हो जाती है जिसके बाद में कंप्युटर से जुड़ा कोई भी नौकरी कर सकते है।

इसके साथ ही आप इसमें आपको तरह-तरह के प्रोग्रामिंग भाषा और सॉफ्टवेयर बनाने की Training भी दी जाती हैं। जिसके जरिए आप आगे चलकर एक बढ़िया Software Developer बन सकते है।

यही आप कंप्युटर फील्ड मे रुचि रखते है तो सच मे आप को इस कोर्स को करने मे कोई दिक्कत नहीं होने वाली हैं। जैसे-जैसे आप इस कोर्स को पढ़ते जायेंगे वैसे वैसे इसमे आपको कंप्युटर की बहुत सी नई जानकारी पढ़ने को मिलती है। जिससे आपका Interest बढ़ता जाता हैं। 

5- HOTEL MANAGEMENT COURSES

Hotel Management नाम की तरह होटल को सही ढंग से मैनेज करना ही Hotel Management कहलाता है। जैसे की होटल का खाना कैसा है, साफ़ सफाई कैसी है, होटल में अतिथि के लिए क्या इंतजाम है, सिक्यूरिटी के क्या इंतजाम है, होटल के कर्मचारी कैसे है।

इन सभी छोटी छोटी बातों को ध्यान में रखकर होटल को सही ढंग से चलाना ही Hotel Management कहलाता है ।

होटल मैनेजमेंट करने का सबका अपना कोई कारण हो सकता है वैसे होटल मैनेजमेंट से आपको रोजाना नए लोगो से मिलने का मौका मिलेगा। आपकी Communication Skill भी अच्छी होगी, आपकी Management Skill अच्छी होगी, आपको अच्छी Salary भी दी जाएगी। इसके अलावा आपको अंदर की Creativity को बाहर लेने का मौका मिलेगा, अगर आपकी cooking अच्छी है तब आपको आप यह कोर्स करना ही चाहिए।

6- LLB COURSE (bachelor of laws )

LLB (bachelor of laws ) एक अंडर ग्रेजुएट डिग्री है। जिसे बैचलर ऑफ लॉ भी कहते हैं। यह डिग्री कोर्स कानून पर आधारित होता है। इस कोर्स में कानून व्यवस्था के बारे में शिक्षण दिया जाता है। 

इस कोर्स को करने के बाद व्यक्ति वकालत के क्षेत्र में अपना करियर बनाता है। इस कोर्स के बाद विद्यार्थी वकील और जज जैसी नौकरी प्राप्त कर सकता है। इस कोर्स को दो प्रकार से किया जा सकता है। इस कोर्स को 12वीं के बाद भी शुरू कर सकते हैं। या आप चाहे तो इसे Graduation के बाद भी कर सकते हैं। 

आप इस कोर्स को 12 वीं कक्षा के बाद भी Start कर सकते हैं। 12वीं कक्षा के बाद स्टार्ट करने पर यह इंटीग्रेटेड एलएलबी कोर्स कहलाता है। इस कोर्स को आप अपनी कोई भी ग्रेजुएशन डिग्री Complete करने के बाद भी कर सकते हैं| आपकी जानकारी के लिए बता दें Graduation के बाद इस कोर्स को करने के लिए 3 साल का समय लगता है।

LLB कोर्स में प्रवेश लेने के लिए प्रवेश परीक्षा अनिवार्य होती है। भारत में बहुत सारी यूनिवर्सिटी इसके लिए प्रवेश परीक्षा का आयोजन करती हैं। 

7- JOURNALISM AND MASS COMMUNICATION COURSES

अगर Journalism and mass communication में अपना भविष्य बनाना चाहते है, तो ये आपके लिए बेहतर विकल्प हो सकता है। क्योकि इसका स्कोप future में बढ़ता ही जा रहा है आप Journalism and mass communication कोर्स को 12th के बाद आसानी से कर सकते है।

इस कोर्स को केवल आर्ट्स के विद्यार्थी ही नहीं बल्कि किसी भी दूसरे स्ट्रीम के स्टूडेंट भी कर सकते है और अपना बेहतर भविष्य बना सकते है। इसे पूरा करने के बाद आप कईन्यूज़ चेनलो और कई जगहों पर नौकरी पा सकते है। जैसे; Editing Reporting, Scripting writing, News channel, News Media आदि के तौर पर।

12th पूरा करने के बाद ज्यादातर विद्यार्थी , Journalism and Mass Communication के तरफ अपना रुख कर रहे है। वो इसलिए कि उन्हें पता है की इस क्षेत्र में स्कोप कितना है। खासतौर पर India में बहुत ज्यादा है, मेरे ख्याल से ये आपके लिए एक Best Option हो सकता है।

8- ANIMATION AND MULTIMEDIA COURSES

वर्तमान समय में एनीमेशन के प्रति युवाओं में क्रेज कुछ ज्यादा ही देखने को मिल रहा है। अगर आपकी Animation Course में रुचि है। तो आप इस सेक्टर में शानदार करियर बना सकते हैं। बस आपके अंदर क्रिएटिव, आर्ट्स और बेसिक इंटरनेट की स्किल का होना आवश्यक है ।

Animation में करियर बनाने के लिए आपको एनीमेशन कोर्स जैसे की डिप्लोमा इन मल्टीमीडिया एंड एनीमेशन कोर्स कर सकते हैं। इसके बाद आप किसी अच्छे Animation Production हाउस में इंटर्नशिप करें। जिससे आपको Animation फील्ड की वास्तविक जानकारी हो जाएगी कि इस सेक्टर में काम कैसे होता है।

आज कल बहुत से कॉलेज और इंस्टीट्यूट में Animation course संचालित किया जा रहा है। लेकिन आप किसी भी अच्छे और विश्वसनीय इंस्टीट्यूट से ही एनीमेशन कोर्स करें। जंहा पर अच्छे टीचर और प्रैक्टिकल की सारी सुविधाएं मौजूद हों। इस फील्ड में आप जितना ज्यादा प्रैक्टिकल करेंगे, उतना ही ज्यादा सीख पाएंगे।

9- FASHION DESIGN COURSES

किसी ग्राहक की विशेष मांग के अनुसार कपडे , फैशन और सम्पूर्ण लुक को बनाने में जुड़े सामान को डिज़ाइन करना उसे एक क्रिएटिव लुक देने की कला को फैशन डिजाइनिंग कहते हैं। 

इस कला को समय के साथ एक उभरते हुए प्रोफेशन का रूप दिया गया है। यह पेशा रचनात्मक होने के साथ-साथ शोबिज़ से भरे क्षेत्र में अच्छा वेतन भी प्रदान करता है।

इसमें प्रवेश करने वाले हर एक इंसान में क्रिएटिव स्किल्स के साथ मैनेजमेंट के गुण होना भी अनिवार्य है। अगर आप साइज़ , डिज़ाइन , कट्स , शेड्स व टेक्सटाइल का इस्तेमाल करके कुछ आकर्षक बनाने की क्षमता रखते हैं, तो आप एक सफल fashion designer बन सकते हैं।

10- I.T.I (Industrial Training Institute)

ITI को आप 10th या 12th के बाद आप कर सकते है, इसका अवधि, कोर्स के साथ अलग-अलग होता है। यह कोर्स, युवाओं के बीच बहुत लोकप्रिय है क्योकि इसे करने के बाद आसानी से किसी सरकारी या गैर सरकारी एजेंसी में job लग जाती है। 

इसमें बहुत तरह के कोर्स उपस्थित होते है, जैसे; Electrician, plumber, computer operators, mechanic etc.

इसका मांग दिन व् दिन बढ़ता जा रहा है। अगर आप भी इन कोर्सेज में रूचि रखते है तो ये आपके लिए सही साबित हो सकता है।

11- Graphic Designing

आज के Internet के ज़माने में Graphics Designing कोर्स की मांग बहुत बढ़ गयी हैं। अगर आपके अंदर भी Creativity दिखाए का टैलेंट हैं तो आप इस कोर्स को जरूर करें। इस कोर्स का Future में बहुत स्कोप होने वाला हैं। 

Graphics Designing करने के दो माध्यम हैं। अगर आप यह Degree level के तौर पर करना चाहते हैं तो आपको 3 से 4 वर्ष का समय देना होता हैं। वही अगर आप यह कोर्स में डिप्लोमा करना चाहते हैं तो आप 1 से 2 वर्ष में ही कर सकते हैं। 

इसमें आप Animation, cartoon, movie, Greeting card और भी बहुत से  sketching Designing करना सिख सकते हैं। 

यह करियर के नजर से एक उभरता हुआ Industries है जिसमे Career की संभावनाएं बहुत है। जैसे-जैसे Internet का चलन बढ़ता जाएगा वैसे-वैसे आने वाले दिनों में यह कोर्स बहुत ही Popular होता चला जाएगा। क्योंकि India बहुत तेजी से तेजी से Digitization की ओर बढ़ रहा है। 

12 Arts Ke Baad Kya Kare -12वीं आर्ट्स के बाद सबसे अच्छा कोर्स कौन सा है?

दोस्तों आपने देखा कि हमने ऊपर 11 Best Course After 12th Arts के विषय में बताया हैं। अब बात आती हैं कि 12वीं आर्ट्स के बाद सबसे अच्छा कोर्स कौन सा है? तो वैसे तो यहाँ पर बताये गए सभी कोर्स बहुत ही बेहतरीन हैं जो आपका Career Set कर सकता हैं। 
लेकिन अगर बात करें सबसे अच्छे कोर्स कि तो सबसे अच्छा कोर्स वह हैं जिसमें आपका Interest हो। जी हाँ अगर आपका जिस भी कोर्स में रूचि होगी उसमे आपका मन भी लगेगा और आप उस कोर्स को पुरे मन से करेंगे। 

इससे आपका Performance अच्छा रहेगा और आप चीज़ो को जल्दी सीख जायेगे। तो मेरे अनुसार आप अपने यहाँ पर बताएं गए कोर्स में से अपने Interest का ही कोर्स चुने। 
तो दोस्तों अब तो आपको समझ में आ गया होगा कि 12 Arts ke baad kya kare या 12 आर्ट के बाद कौन सा कोर्स करें। 

आपने क्या सीखा?

दोस्तों आपने इस आर्टिकल के माध्यम से बताया गया है कि 12 Arts ke baad kya kare और Best 11 Course After 12 Arts अगर आपने 12th की पढाई आर्ट से किया हैं तो आप इस पोस्ट में बताए गए 12 Arts ke baad diploma Course को अपने पसंद के अनुसार कर सकते हैं। अगर आपको यह पोस्ट पसंद आयी हो तो इसे Share करना न भूले। धन्यवाद!

इसे भी पढ़ें

No comments:
Write comment

अपना महत्वपूर्ण सुझाव कमेंट में जरूर बताएं।