Wednesday, 15 September 2021

O Level Computer Course Details In Hindi | [duration, fees syllabus] ओ लेवल कोर्स कैसे करें।

By:   Last Updated: in: ,

दोस्तों नमस्कार स्वागत है आपका एक और पोस्ट में जिसमे हम बात करने वाले है o level computer course details in Hindi । यहाँ पर हम बताने वाले है कि o level computer course kaise kare. [what is NIELIT o level computer course] करने के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए। 
o level computer course kaise kare

अगर आप एक Student है और आप o level computer course करना चाहते है तो आपको o level course के बारे में अच्छी तरह पता होना चाहिए। o level course Computer का बेसिक होता है। 

यह एक diploma course है। अगर आप o लेवल कोर्स करना चाहते है तो बहुत अच्छी बात है क्योंकि आजकल o level की आवश्यकता अलग अलग क्षेत्रो में 
अब तो ओ लेवल कंप्यूटर कोर्स आवश्यकता सरकारी और गैर सरकारी संस्थाओ में भी होने लगी है। इसलिए o level करने के अलग अलग फायदे है, जिसके बारे में बारे में हम आगे बात करने वाले है उससे पहले हम जान लेते है कि O level computer course क्या होता है ? 

What is o level computer course In Hindi

O लेवल कंप्यूटर कोर्स एक diploma कोर्स है। जो कंप्यूटर के बेसिक कोर्स के जैसा ही होता है। यह कोर्स Nielit यानि [National Institute Of Electronics & Information Technology) द्वारा संचालित किया जाता है। Nielit भारत में डिजिटल साक्षरता को बढ़ावा देने के लिए बनाया गया है।]  

जिसमे Computer के Application के बारे में पढ़ाया जाता है। CCC course को भी Nielit द्वारा ही कराया जाता है। परन्तु o level में  आपको advance application के बारे में पढ़ाया जाता है। 

यह course 1 year का होता है। जिसे दो सेमेस्टर में बाटा गया है। ओ लेवल कंप्यूटर कोर्स करने के लिए आपको 10th और 12th पास होना अनिवार्य है। O level एड्मिशन लेने की प्रक्रिया को वर्ष में दो बार किया  जाता है। जिसका आयोजन जनवरी और जुलाई में किया जाता है। 

O level में कोई भी अध्यर्थी admission ले सकता है बस उसके पास 10th+12th का Certificate होना चाहिए। चाहे Science या Art से हो। अगर आपके पास 12th का certificate नहीं है और आपने 10th से ITI किया है तो भी आप o level में प्रवेश ले सकते है। 

NIELIT O level ka full form क्या होता है। 

दोस्तों क्या आपको ओ लेवल का फुल फॉर्म के बारे में पता है। अगर नहीं पता तो आज ही जान लीजिये o level computer course ka full form - Ordinary level होता हो। 

क्या आपको इससे पहले o level ka full के बारे में पता था comment में जरूर बताना। तो चलिए जानते है  O level Computer Course details in Hindi.  

O level computer course syllabus

O level Computer course 1 साल का होता है जिसे 2 Semester में बाटा गया है। जिसमे आपको Theory और Practical दोनों माध्यम पढ़ाया जाता है। 

इसमें आपको समय समय पर Project भी कराया जाता है। जिससे की आपको कार्यशैली को बढ़ाया जा सकते है।  
चलिए निचे देखते है कि o level ka syllabus क्या है। 

Module code

        First Semester

M1-r4

It Tools And Business Systems

M2-r4

Internet Technology And Web Design

Second Semester

M3-r4         

Programming And Problem Solving      Through ‘c’ Language

M4.1-r4

Application Of .Net Technology

M4.2-r4

Introduction To Multimedia

 

 

Practical Papers & Project

Pr-1

Practical Based On The Theory Papers  Of The Syllabus

Pj

Project Work

NIELIT O level computer course ki fees कितना लगता है। 

दोस्तों जैसा की आप जानते है कि यह एक Diploma computer है, जिसे आप किसी संस्थान या online दोनों माध्यम से कर सकते है। अगर आप यह ओ लेवल कंप्यूटर कोर्स को किसी संस्थान से करते है तो 

आपको पुरे एक साल का total fees 15000 से लेकर 20000 तक देना पड़ सकता है। जिसमें रजिस्ट्रेशन फीस और संस्था फीस भी शामिल होता है। 

अगर आप NIELIT o level course online करना चाहते है तो आपको Nielit पर आपको आवेदन करना होगा। जिसके लिए आप को 3000-3500  तक रजिस्ट्रेशन fees देकर online course कर सकते है। 

o level computer course duration

ओ लेवल कंप्यूटर कोर्स करने के लिए आपको 1 year का समय लगता है जिसमे semester wise पढ़ाया जाता है। जिसमे आपको कुल 520 घंटे का टाइम देना पड़ता है। आपको हर सेमेस्टर में 60% present होना अनिवार्य होता है। 

O level computer  course kaise kare? [ ओ  कोर्स कैसे करे ?]

O level computer course kya hai ? ओ लेवल कंप्यूटर कोर्स करने के लिए क्या योग्यता होना चाहिए। इन सब के बारे में आप ऊपर जान चुके है। अब बात आती है कि o लेवल का कोर्स कैसे करें। तो चलिए जानते है कि o level ka course kaise kare?
  • O level course करने के लिए सबसे पहले आपके पास 10th/12th का Certificate होना चाहिए। 
  • ओ लेवल कोर्स आप online या संस्थागत दोनों तरीको से कर सकते है। 
  • अगर आप कोर्स को online करना चाहते है तो आपको nielit की official website पर आवेदन करना होगा। 
  • यदि आप संस्थागत करना चाहते है तो आपको अपने नजदीकी संस्थान में एडमिशन ले सकते है। 
  • ओ लेवल कंप्यूटर कोर्स में साल में दो बार परीक्षाएं आयोजित किया जाता है। जनवरी और जुलाई के महीने में 

O level course exam कैसे होता है। [O level course examination ]

दोस्तों o level exam को साल में दो बार आयोजित किया जाता है। जिसमे Theory और practical  अलग अलग होते है। जिसे 4 भागों में बाटा गया है। Theory के 2 part और Practical  के 2 part  होते है। 

चलिए इसे थोड़ा विस्तार से समझते है। 4 परीक्षाएं पास करने  के बाद आप Practical exam के लिए apply कर सकते है। 
(ये सब 4 paper देने के बाद आप practical exam के लिए अप्लाई कर सकते है और आप project जमा करते है तो आपको Certificate दे दिया जाता है। )

Theory-

  • प्रथम के 2 part theory में से होते है। 
  • Part-1- यह exam 40 अंक का होता है जिसका answer आपको OMR सीट पर भरना होता है। 40 अंक में से 20 अंक लाना अनिवार्य होता है। 
  • Part-2- यह परीक्षा लिखित होता है जिसे पेपर पर लिखा जाता है। जो 60 अंक का होता है। इसके करने  के लिए आपको 2 hour का समय मिलता है। इसमें आपको 30 अंक लाना अनिवार्य होता है। 

Practical-

  • बाकी के 2 बचे हुए paper आपको practical के देने होते है। 
  • जिसमे से प्रथम paper 80 अंक के होते है। जिसे आप practically computer पर solve करना होता है। 
  • और अब लास्ट पेपर यानि इसका दूसरा पेपर 20 अंक का होता होता है। 
  • इन सभी paper को clear करने के बाद आप Practical के लिए apply कर सकते है। उसके बाद आप प्रोजेक्ट को जमा करते है तो आपको सर्टिफिकेट दिया जाता है। 

O level karne ke fayade [ benefits of o level]

दोस्तों आप के मन में यह विचार जरूर आप रहा होगा कि o level computer course karne ke fayade क्या क्या है। इसका use हम कहा कहा कर सकते है। तो हम आपको बता दे कि आजकल ओ लेवल कंप्यूटर कोर्स की मांग सरकारी और प्राइवेट दोनों जगहों पर है। 

आप O level ka certificate ऐसे जगहों पर लगा सकते है जहा पर computer basic course या कोई computer advance diploma course की जरुरत हो। और अन्य सरकारी vacancy में भी जरुरत पड़ती है। 

O level computer course Job के विकल्प 

अगर आपने O level ka course कर लिया है तो आपके पास सरकारी से लेकर private sector में Job के बहुत से विकल्प मिल जाते है। हमने ऐसे ही नीचे कुछ जॉब के बारे में बताया है जो अधिकतर private कंपनी में आसानी से मिल जाता है। आप इन Job के लिए apply कर सकते है। 
  • Computer operator
  • Programmer Assistant
  • Junior Programmer
  • Basic Computer Operator
  • Junior Programmer
  • It Lab Assistant
Conclusion -
दोस्तों मुझे आशा है कि O level Computer Course details in Hindi के बारे में सभी जानकारियाँ प्राप्त हुयी होंगी। यहाँ पर बताया गया है की o level computer course kya hota hai? [ what is o level computer course in hindi

अगर आपको ओ लेवल कंप्यूटर कोर्स से रिलेटेड कोई भी confusion हो तो हमें कमेंट में जरूर बताये आपकी जरूर सहायता किया जाएगा। 

अब तो आप समझ ही गए होंगे कि o level computer course kaise kare? और साथ ही o level exam के बारे में थोड़ी बहुत जानकारी प्रदान किया गया है। ऐसे ही useful और educational जानकारी के लिए बने रहिये हमारे साथ। 

No comments:
Write comment

If you have any doubts, Please let me know