Tuesday 28 June 2022

NEET Exam क्या हैं? नीट कैसे करें | Neet ki puri jankari [Syllabus, Counselling, Exam Pattern] 2022

By:   Last Updated: in: , ,

Neet kya hai- अगर आप सोच रहे हैं कि NEET Exam क्या हैं, कैसे करें। और जानना चाहते हैं Syllabus, Counselling, Exam Pattern के बारे तो आप बिल्कुल सही जगह पर आये हैं। 

क्योकिं इस पोस्ट में हम बात करने वाले हैं Neet क्या हैं, Neet kaise kare से Related सभी जानकारियों के विषय में, तो चलिए पोस्ट को पूरा पढ़ते हैं। 

neet exam kya hai

दोस्तों हर छात्र के मन में अपने जीवन में कुछ करने के लिए सोचा होता हैं कोई engineer बनाना चाहता हैं तो कोई army join करना चाहता हैं। तो कुछ ऐसे  छात्र होते हैं तो मेडिकल के क्षेत्र में अपना career बनाना चाहते हैं। 

Health से Related अधिक जानकारी के लिए आप विजिट कर सकते हैं।👉 Antihypertensionmeds.com

अगर आप मेडिकल के क्षेत्र में डॉक्टर बनकर अपना career बनाना चाहते है तो Neet आपके के बहुत ही सही विकल्प हैं। इसलिए हम इस पोस्ट में Neet से संबंधित सभी जानकारी हम इस पोस्ट में शेयर करने वाले हैं। 

इसे भी पढ़े- 

दोस्तों अगर आप Doctor बनाना चाहते हैं तो आपको Neet ka Exam देना होगा। जैसा की आप जानते हैं वर्तमान और भविष्य में स्वास्थ्य संबंधित मांग बहुत ही तेजी से बढ़ती जा रही हैं, ऐसे में मेडिकल के Field में डॉक्टर बनने का बहुत ही स्कोप हैं।  

Neet kya hai - नीट क्या हैं।

Neet एक प्रकार का Entrance Exam हैं। यह exam MBBS और Ayush प्रोग्राम में एडमिशन के लिए राष्ट्रीय स्तर पर एंट्रेंस एग्जाम कराया जाता हैं। 2016 से पहले Neet का नाम AIPMT (All India Pre Medical Test) था लेकिन बात में इसे Neet के नाम से  जाने लगा। 

अब तो आप समझ चुके होंगे कि Neet kya hai अगर आप डॉक्टर बनाना चाहते हैं तो आपको Neet का Entrence exams देना होता हैं। तभी जाकर आप MBBS और BDS Medical कॉलेज में प्रवेश ले सकते हैं। 

Neet का Entrance exams आप 12वीं के बाद दे सकते हैं। डॉक्टर बनाना एक मेहनत वाली  हैं। इसलिए अगर आप डॉक्टर बनाने की सोच रहे हैं। तो ढेर सारी मेहनत और लगन से पढ़ाई करने के लिए भी तैयार रहिये। 

क्योंकि इसके एंट्रेंस एग्जाम से लेकर डॉक्टर बनाने तक बहुत ही कठिन परीक्षाओं और प्रैक्टिकल से गुजरना होता। हैं 

Neet ka Full form - नीट का फुल फॉर्म बताएं

दोस्तों नीट का फुल फॉर्म या नीट का पूरा नाम National Eligibility cum Entrance Test हैं। और Neet meaning In Hindi- राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा होता हैं। 

नीट एग्जाम कौन कौन दे सकता हैं ( शैक्षिक योग्यता)

दोस्तों अगर आप Neet का Entrance exam  के लिए Apply करने की सोच रहे हैं तो आप को इसके एग्जाम के लिए तय किये गए मापदंड को अवश्य जान लेना चाहिए। 

  • सबसे पहले नीट एग्जाम के लिए अप्लाई करने के लिए आपको 12th में  PCM (Physics, chemistry, Math) विषय के साथ कम से कम 50% होना अनिवार्य हैं। 
  • Neet एग्जाम देने के लिए अभ्यर्थी की आयु 17 से 25 वर्ष के बीच होनी चाहिए ( आरक्षित वर्ग के लिए छूट 30 वर्ष तक हो सकती हैं।)
  • अभ्यर्थी के पास सभी जरुरी डॉक्यूमेंट होना अनिवार्य हैं। 

Neet Exam कब होता हैं। और एग्जाम कितनी बार दे सकते हैं। 

नीट की परीक्षा साल में  एक बार कराया जाता हैं। अगर आप Neet  का एग्जाम निकलना चाहते हैं तो आपको अच्छे से तैयारी करना चाहिए। क्योंकि यह एग्जाम पुरे भारत के स्तर पर कराया जाता हैं। और इसमें कॉलेज के मुकाबले बहुत ही ज्यादा छात्र एग्जाम के लिए अप्लाई करते हैं। 

बहुत से छात्रों से यह doubt रहता हैं कि क्या हम एक बार से अधिक बार Neet का एंट्रेंस परीक्षा  दे सकते हैं। जी हाँ अगर आप एक बार में एग्जाम नहीं निकाल पाते तो आप फिर से अगले साल अप्लाई कर सकते हैं। 

Neet exam की fees कितनी होती हैं। (नीट फीस)

दोस्तों आपने तो तक जान  होगा की Neet kya hai नीट कैसे करें, और अब आपके मन में विचार आ रहा होगा कि क्या नीट के एग्जाम देने के लिए fees भी लगती हैं। तो आपको बता दू जब आप Neet entrance exam के लिए फॉर्म भरते है तभी आपसे परीक्षा फीस लिया जाता हैं। 

Neet Exam के लिए फीस के लिए आरक्षित वर्ग और सामान्य वर्ग के लिए फीस की माप दंड अलग अलग हैं। जैसे अगर आप सामान्य वर्ग आते हैं तो आपको इसके लिए 1400 रुपये और SC, ST और विगलांग वर्ग के लिए 750 रुपये तय किया गया हैं। जो आपको एंट्रेंस एग्जाम के लिए apply करते समय ही देना होगा। 

नीट एग्जाम सिलेबस [नीट का पेपर कैसा होता हैं]

दोस्तों अगर neet exam syllabus की बात करें तो नीट एग्जाम में रसायन विज्ञान, भौतिक विज्ञान, जन्तुविज्ञान और वनस्तपति विज्ञान से संबंधित विषयों के आधार पर प्रश्न पूछा जाता हैं। 

नीट के पेपर में टोटल 180 प्रश्न पूछा जाता हैं जो 720 अंको का होता हैं। आईये नीट एग्जाम सिलेबस को चार्ट के मदद से समझते हैं। 

Subject Question Mark
Physics 45 180
Chemistry 45 180
Zoology 45 180
Botony 45 180
Total 180 72

Neet एग्जाम कैसे होता हैं। Online या offline 

अधिकतर आपने देखा होगा कि Preparation exam ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों माध्यम से कराया जाता हैं लेकिन Neet का एग्जाम ऑफलाइन ही कराया जाता हैं। जिसमें सभी प्रश्न optional होते हैं।  जिसके लिए आपको पुरे 3 घंटे का टाइम दिया जाता हैं। 

Neet एग्जाम के Question कैसा होता हैं। 

दोस्तों सभी Competitive एग्जाम तरह ही नीट की परीक्षा में भी सभी प्रश्न Objective ही होते हैं। प्रत्येक प्रश्न के 4 नम्बर मिलता हैं। इसमें minus marking का भी सिस्टम होता हैं। अगर उत्तर गलत हुआ तो 1 नम्बर काट भी लिया जाता हैं। 

Neet exam question paper language- नीट एग्जाम किस भाषा में होता हैं। 

यह एग्जाम पुरे भारत के स्तर पर होता हैं इसलिए इसमें हिन्दी और English दोनों भाषा दिया गया होता हैं। अभ्यर्थी को जिस भाषा में सही लगता हैं वह उसी भाषा में Exam दे सकता हैं। 

Neet Exam  तैयारी से संबंधित टिप्स 

दोस्तों सब की अपनी तैयारी करने के अलग-अलग नियम होते हैं। आपको जो नियम सही लगता हैं आप अपनी नियमानुसार ही Neet exam ki taiyari करें। अतः हमने नीचे तैयारी करने के कुछ प्रभावी टिप्स शेयर किये हैं जिसे आप फॉलो कर सकते हैं। 

  • अगर आपने स्कूल के दिनों से ही Neet exam के बारे सोच रहे हैं तो आप 10+12 Science से करें। 
  • शुरू से ही अपने भौतिक विज्ञान, जीव विज्ञान, रसायन विज्ञान विषयों पर अपनी पकड़ मजबूत बनाये रखें। 
  • आपको अपने कमजोर विषयों को समय रहते अवश्य सुधार लेना चाहिए। 
  • आपका जो विषय कमजोर हो उसके लिए कोचिंग जरूर लें। यह फिर उस विषय से पर अलग से विशेष समय निकाल कर तैयारी करने। 
  • आप Neet परीक्षा के पुराने पेपर और model paper के प्रश्नों के अनुसार भी तैयारी करते रहना चाहिए। 

Neet Exam pass karne ke baad kya kare

अगर आप नीट की परीक्षा पास कर लिए हैं तो उसके बाद आपको counseling की प्रक्रिया को पूरा करना होता हैं जिसमे आपके मेरिट के आधार पर किसी अच्छे मेडिकल कॉलेज में admission दिया जाता हैं। 

नीट में पास होने के लिए कितने नंबर चाहिए  2022 

दोस्तों अभी तक आपने जाना Neet क्या हैं। Neet  कैसे करें ? और नीट  संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी शेयर किया गया हैं। लेकिन मुझे आशा हैं कि अब आपके मन में यह सवाल जरूर आ रहा होगा कि neet me passing marks kitne chahiye होते हैं। 

तो इसके लिए कोई सटीक Marks  नहीं की इतना नंबर पाने के बाद आपका एडमिशन हो ही जाएगा। यहाँ पूरी तरह से cutoff पर निर्भर करता हैं। जो हर साल ऊपर निचे होता रहता हैं। 

लेकिन आपको निराश होने की जरूरत नहीं हैं हमने 2020 के कटऑफ के लिस्ट लेकर आये है जिससे आपको एक अनुमानित कटऑफ के बारे में पता चल सकेगा। 

नीट में सरकारी कॉलेज के लिए कितने नंबर चाहिए ? 

India में कुल 272 Govt college है। जिनमें कुल मिलाकर 41,388 सीटें हैं। सरकारी कॉलेज 2020 के Cutoff  इस प्रकार हैं। 
श्रेणी कटऑफ
सामान्य वर्ग 600
ओबीसी वर्ग 575
एसटी वर्ग 480
एसटी वर्ग 475

Neet cutoff for private medical college

India में कुल 260 Private college है। जिनमें कुल मिलाकर 35,530 सीटें हैं। प्राइवेट कॉलेज 2020 के cutoff इस प्रकार हैं। 
श्रेणी कटऑफ
सामान्य वर्ग 550
ओबीसी वर्ग 510
एसटी वर्ग 470
एसटी वर्ग 45

Neet exam kya hai - के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी (FAQ)

यहाँ हमने नीट के पेपर से संबंधित महत्वपूर्ण प्रश्नों के उत्तर देने का प्रयास किया हैं मुझे आशा ही कि आपको इससे आपके सभी प्रश्नों के जवाब आसानी से मिल सकते सकेगा। 

Q.-Neet एग्जाम के लिए शैक्षिक योग्यता कितनी होनी चाहिए। 

Ans- Neet exam के लिए 12वी PCM से कम से कम 50% के साथ पास होना चाहिए?

Q.2- क्या 12th में आर्ट विषय वाले नीट के लिए apply कर सकते हैं?

Ans- नहीं ! इसके लिए आपको PCM सब्जेक्ट से होना अनिवार्य हैं। 

Q.3- Neet exam के लिए निर्धारित आयु सीमा क्या हैं। 

Ans- नीट के लिए अभ्यर्थी की आयु 17 से 25 तक निर्धारित किया गया हैं। वही आरक्षित वर्ग के लिए इसकी आयु 30 वर्ष तक तय किया गया हैं। 

Q.4- नीट एग्जाम में कितना टाइम मिलता हैं। 

Ans- नीट परीक्षा में 3 घंटे का टाइम मिलता हैं।  

Q.5- Neet का exam कब होता हैं। 

Ans- Neet entrance exam के लिए हर साल नवम्बर महीने में आवेदन निकाला जाता हैं। जिसका पेपर मई के महीने तक हो जाता हैं। 

आपने क्या सीखा ?

दोस्तों आपने इस पोस्ट में जाना Neet kya hai नीट कैसे करें। जहाँ Neet से संबंधित परीक्षा, फीस और नीट का सिलेबस से रिलेटेड सभी जानकारियों के बार में बताया गया हैं। अगर इस पोस्ट में हमने Neet से सभी महत्वपूर्ण जानकारी शेयर करने का प्रयास किया हैं, फिर भी कोई टॉपिक छूट गया हो या Neet exam kya hai से संबंधित कोई प्रश्न हो तो हमें कमेंट जरूर बताएं। और पोस्ट पसंद आयी हो तो इसे शेयर कर सकते हैं। 

इन्हें भी पढ़े-

No comments:
Write comment

अपना महत्वपूर्ण सुझाव कमेंट में जरूर बताएं।