Monday, 28 June 2021

ITI Full Form In Hindi || आईटीआई फुल इनफार्मेशन इन हिंदी

By:   Last Updated: in: , ,

 ITI Full Form In Hindi - दोस्तों अगर आप एक student है, तो आपने ITI ( आईटीआई ) के बारे में जरूर से सुना होगा। अगर आप ITI  diploma course करने से पहले ITI के बारे में जानना आवश्यक होता है। ताकि आप आपने लिए सही Trade को select कर सके।

ITI full form hindi

लेकिन क्या आप जानते है (ITI Full Form In Hindi) आईटीआई फुल फॉर्म क्या होता है ? दोस्तों यहाँ पर आप जानते वाले है ITI full Form आईटीआई क्या है ITI Full Information In Hindi और ITI से related सवाल जैसे ITI kya hota hai [ What is ITI ] और ITI कैसे करें आदि के बारे में  सभी Important जानकारियाँ मिलने वाला है। 

अक्सर देखा जाता है कि Student के मन यह यह confusion रहता है कि ITI kya hai ?, ITI Diploma करना सही होगा। ITI करने से क्या फायदा है। आईटीआई करने के बाद कौन-कौन सा Job मिल सकता है और ITI Job salary कितनी मिलती है। ITI ka full form  होता है।  अगर आपको भी इन सभी सब सवालों को लेकर मन में कोई भी Confusion है तो आपको इस Article में ITI के बारे में सभी जानकारियाँ मिलने वाला है।

    ITI Full Form In Hindi || आईटीआई फुल फॉर्म

    दोस्तों क्या आपको पता है आईटीआई का फुल फॉर्म क्या होता है, ITI full form In English- "Industrial Training Institute" होता है। और ITI पूरा नाम- "औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान" होता है।यह श्रम एवं नियोजन मंत्रालय द्वारा संचालित किया जाता है। यह भारत सरकार के द्वारा संचालित संस्था है, जिसमे विद्यार्थियों को Industrial काम करने की Training दिया जाता है। अब तो आप ITI का full form Hindi और English दोनों में तो जान ही चुके है। 

    ITI क्या है ? [ What is ITI in Hindi ]

    ITI एक प्रकार का Diploma course है यह Engineering और Non- Engineering और technical दोनों क्षेत्र में Training प्रदान करता है। इसमें Theory से ज्यादा Practical Training पर ध्यान दिया जाता है। यह श्रम एवं नियोजन मंत्रालय द्वारा संचालित किया जाता है। यह भारत सरकार के द्वारा संचालित संस्था है जो एक प्रकार का post secondary school होता है। 

    इसे भी पढ़े -GDP Full Form In Hindi || 2021 में भारत की जीडीपी क्या है

    ITI को Practical Training को ध्यान में रखकर लाया गया था। ताकि Student को Technical और Industrial क्षेत्र में Practically knowledge हो, आप एक तरह से समझ सकते है कि ITI Institute में में ऐसे ट्रेनिंग दिया जाता है।   

    ताकि आप Industrial और technical काम को आसानी से कर सकते है। यह course 10th से लेकर इसके ऊपर तक के student के लिए है। 

    ITI में Technical और industrial (Trade) course जैसे Electrical trade, Mechanical Trade,Computer Hardware trade,Conditioning, Carpentry, Plumbing, Welding, Fitter जैसे Trade की ट्रेनिंग दिया जाता है। 

    ITI कितने प्रकार का होता है। [ Type of ITI Trade]

    Type of ITI in hindi-  ITI में लगभग 100 से भी ज्यादा Trade होता है।  Trade को सिलेबस के अनुसार इसको तो भागो में बाटा गया है। यह दो  प्रकार का होता है - Engineering Trade और Non Engineering Trade .

    • Engineering Trade
    • Non- Engineering Trade
    इसमें जो चीज़े Technical subject को पढ़ाया जाता है जिस छात्रों को technical क्षेत्र में रूचि नहीं है वो Non-Engineering trade में से subject को select कर सकता है। 

    यह trade में technical होता है इसे तकनीक से जुडी चीज़ो और कोर्स को कराया जाता है। Engineer trade में छात्रों को Math, Science जैसे technical स्टडी कराया जाता है। 

    ITI कैसे करें ? [ ITI Full Information In Hindi ]

    दोस्तों अब तो आप जाना गए है कि ITI full form in Hindi और ITI क्या होता है। अब हम यहाँ पर जानने वाले है ITI कैसे करें।  आईटीआई करने में कितना समय लगता है। [ITI course duration] और ITI course fees के बारे में। तो इस पोस्ट को पूरा जरूर पड़े। 

    अगर आप ITI करना चाहते है तो आप ITI के बारे में पूरी तरह जान लेना चाहिए। ITI करने से पहले आपको अपने अनुसार Trade चुनना चाहिए, Trade select करने में बहुत से student गलती कर देते है। 

    हमें  trade चुनने से पहले संबधित trade के बारे में रिसर्च कर लेना चाहिए वर्तमान समय में उस ट्रेड के लिए Job का अवसर है या नहीं और उससे बड़ी बात है की उस trade में आपका Interest होना चाहिए अगर Interest नहीं है तो आप उस trade में expert होने में मुश्किल होता है।

    ITI में Admission लेने के लिए सबसे पहले आपको online Registration करना होता है। हर वर्ष के जुलाई या अगस्त में इसका online Form भरना होता है। 

    आप form भरते समय ही अपने मनपसंद Trade और college चुन सकते है। form भरते समय आपके पास 10th का मार्कशीट होना आवश्यक है

    चूकिं ITI में selection Merit list/cut-off के अनुसार आपको Government college दिया जाता है। इसलिए 10th में आपके अच्छे % होने चाहिए। आपकी जैसे Ranking रहती है उसे हिसाब से ही कॉलेज मिलता है। 

    अगर आपको कोई Government college नहीं मिलता है तो आप Private संस्था से भी ITI कर सकते है। लेकिन इसमे आपको अधिक पैसे लगते है। इसलिए गवर्नमेंट कॉलेज ही अच्छा होता है। 

    [अगर आपको Government college मिलता है तो आपको बहुत कम fees देना होता है। लेकिन अगर आप Private संस्था से ITI करते है तो आपको 25 से हजार रूपये खर्च करने पड़ते है।] 

    • ITI में Admission लेने की योग्यता

    1. ITI में प्रवेश लेने के लिए Student को 10th पास होना आवश्यक है। [ Art या Science ]
    2. ITI में प्रवेश लेने के लिए Student को 10th में 45 % से ऊपर लाना आवश्यक होता है। 
    3. ITI में प्रवेश लेने के लिए Student की age 14 से 40 के बीच में होनी चाहिए। 

    • Duration of ITI Course

    ITI Diploma Course करने ले लिए आपको 6 से 1 साल का समय लगता है। यह आपके ट्रेड पर निर्भर करता है।

    • ITI करने के बाद Job और salary ?

    ITI Diploma का कोर्स को करने के बाद आप Government Job या Private Job दोनों के लिए Apply कर सकते है। इसमें salary कितनी मिलती है यह बताना थोड़ा मुश्किल है क्योकि Government और Private दोनों में सैलरी अलग होता है।

    और आप किसी Trade या क्षेत्र में काम करते है। यह भी निर्भर करता है। लेकिन अगर आप Government job करते है तो आपको इसमे Private जॉब से ज्यादा सैलरी मिलता है। लेकिन अगर आप Private Job करते है तो आपको Starting में 15000 से 20000 तक की सैलरी मिलती है। बाद में यह आपके experience के अनुसार बढ़ती रहती है।

    ITI Trade list 2021 [ ITI course List]

    दोस्तों आईटीआई में 100+ से भी अधिक ट्रेड होते है आप अपने अनुसार चाहे जो भी Trade चुन सकते है लेकिन मैं यहाँ आपको 30 Important trade के बारे में ही बताने वा

    1

    Fitter

    16

    Advanced Welding

    2

    Plumber

    17

    Network Technician

    3

    Carpenter

    18

    Baker And Confectioner

    4

    Foundry Man

    19

    Mason Building Constructor

    5

    Painter General

    20

    Mechanic Machine Tools Maintenance

    6

    Hair And Skin Care

    21

    Moulder

    7

    Sheet Metal Worker

    22

    Machinist

    8

    Electrical Maintenance

    23

    Book Binder

    9

    Draughtsman Mechanical

    24

    Draughtsman

    10

    Advanced And Tool Die Making

    25

    Architectural Ship

    11

    Turner

    26

    Tool And Die Maker

    12

    Wireman

    27

    Stenography English

    13

    Electrician

    28

    Welder Gas And Electric

    14

    Pattern Maker

    29

    Mechanic Computer Hardware

    15

    Mechanic Diesel

    30

    Computer Technician

    Conclusion-

    अगर आप एक Student है तो आपको ITI से Related information जरूर पसंद आया होगा। यहाँ पर आपने जाना ITI Full Form In Hindi [ आईटीआई फुल फॉर्म ] है।

    आईटीआई क्या है ?, ITI kais kaise kare ? इन सब से बारे में आपको विस्तार से बताया गया है। अगर आपको इस article से Related को सवाल या doubt हो तो comment में बेझिझक पूछ सकते है।

    यदि आप ऐसे ही Education से संबधित information जानकारी पाना चाहते है तो Examhelpbook.com को follow कर सकते है। और अगर आपको यह जानकारी useful लगी हो तो इसे आप अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करे।
    इसे भी पढ़े-

    2 comments:
    Write comment

    If you have any doubts, Please let me know