Tuesday, 22 June 2021

WHO full form in HIndi / Who ka full form क्या होता है। WHO के बारे में संक्षिप्त जानकारी

By:   Last Updated: in: ,

WHO full form in hindi- दोस्तों नमस्कार ! स्वागत है आपका एक और useful और Interesting आर्टिकल में यहाँ पर हम जानने वाले है Who के बारे में WHO kya hai ?, Who ka full form क्या होता है। Who का मतलब क्या होता है। Who के बारे में सभी जानकारियाँ यहाँ पर आपको मिलाने वाला है तो आप इस पोस्ट को पूरा पढ़े। 

who full form in hindi
दोस्तों आपने कही न कही WHO के बारे में तो जरूर सुना होगा, क्या आप जानते है कि WHO क्या है WHO का फुल फॉर्म क्या होता है। अगर आप को बिल्कुल नहीं पता है कि WHO का मतलब क्या है यह किस लिए है तो आप सही जगह पर आये है 

यहाँ पर आपको WHO से Related सभी important information जैसे who का स्थापना कब किया गया है था, who का office कहा पर है ऐसे ही महत्वपूर्ण जानकारी शेयर किया गया है। WHO के बारे में विस्तृत रूप में जानने से पहले जान लेते है WHO full form in hindi  के बारे में। 

WHO full form in Hindi [who full form in english]

WHO full form in English - "World Health Organization" होता है। जो कई देशो के स्वास्थय संबधित देख रेख का ख्याल रखती है। WHO full form in Hindi- "विश्व स्वास्थ संगठन" होता है।  यह एक ऐसे organization है जो विश्व में Health से संबधित गतिविधियों पर नजर रखती है। तथा स्वस्थ रहने के लिए जागरूक पर करती है। 

इसे भी पढ़े- Tally क्या है ? Tally कैसे करें 2021 Tally course करने का फायदा। 

WHO  क्या है ? [ What is WHO in hindi]

WHO सम्पूर्ण देशों के लिए स्वास्थ से संबंधित सहायता भी करती है। WHO स्वास्थ के प्रति जागरूक रहने के लिए पुरे देश में अभियान भी चलाती है। WHO बड़ी बड़ी बीमारियों से लड़ने के लिए पहले से तैयारी में जुटी रहती है। 

हाल में ही Who से C@rona से से लड़ने के लिए कई सारे अभियान चलाया है। और यह किसी बिमारी को World level पर फैलने की आंशका को देखते हुए इसे महामारी का नाम घोषित करता है। ताकि सभी देश आने वाली बीमारी से पहले ही सतर्क हो जाए।  

इसमें बहुत से बीमारियां जैसे मलेरिया, पोलियो, हैजा C@vid-19 जैसे अन्य वायरस को रोकने में अहम भूमिका निभाया है। डब्लू एच ओ के पास विश्व का सबसे बड़ा Blood bank भी है जो कई देशो के अलग अलग जगहों पर स्थित है। 

अब तो आप जान ही गए होंगे कि who full form in hindi में क्या होता है। Who ka full form क्या होता है। Who क्या है। 

WHO की स्थापना और इसके उद्देश्य ?

Who एक विश्व स्तरीय संगठन है जिसकी स्थापना अनेक देशो ने मिलकर किया था। WHOकी स्थापना 7 April 1948 में हुयी थी। जिसका मुख्य उद्देश्य था कि विश्व स्तरीय महामारी से सभी देश मिलकर लड़ सके। दोस्तों सभी संगठन की तरह ही Who के भी प्रमुख उद्देश्य थे जिन्हे आप निचे देख सकते है। 

WHO के स्थापना का मुख्य कारण यह भी था कि पहले के समय में बहुत से संक्रमित बीमारियों से बचाव के लिए कोई संगठन नहीं था और न ही लोगों में इतना जागरूकता थी। लोगों को कोई सही Guidelines न मिलने के कारण कोई भी संक्रमित बीमारी महामारी का रूप ले लेती थी और इससे लाखों जाने चली जाती थी। 

  • बेहतर स्वाथ्य सुविधाएं उपलब्ध करना। 
  • सरकार के साथ मिलकर स्वास्थ संबधित मसलो पर काम करना। 
  • स्वास्थ्य के प्रति लोगों को जागरूक करना। 
  • सभी देशो में अपना कार्यालय होना जहा से  स्वास्थ संबधित आकड़ो का अवलोकन कर सके। 
  • पोषण और स्वछता के प्रति ध्यान देना। 
  • नयी नयी स्वास्थय तकनीक विकसित करना। 
  • आने वाली संकर्मित बीमारियों से लोगों को सुरक्षित रखना। 
WHO का Head office स्विजरलैंड में स्थित जेनेवा शहर में है। प्रतिवर्ष 7 अप्रैल को विश्व स्वास्थ दिवस मनाया जाता है। यह आज के समय में संक्रामक रोगों से, कैंसर, HIV आदि पर काम कर रहा रहा है। यह दवाइयों और हवा, जल के गुणवत्ता की भी जांच करती रहती है। यह प्रतिवर्ष इन सभी का रिपोर्ट भी प्रकाशित करती है। 
WHO के स्थापना के बाद स्वास्थ्य संबधित बहुत से क्षेत्रो में सुधार किया गया और विभिन्न माध्यमों से लोगों को स्वस्थ रहने और स्वछता पर लोगों को जागरूक भी किया जाने लगा। वर्तमान समय में Who के 194 सदस्य है जिनमे से भारत भी Who का सदस्य है। भारत 12 जनवरी 1948 को इसका सदस्य बना था। 
Read also-
Conclusion-
दोस्तों यहाँ पर आपको WHO full form in hindi के बारे में जानकारी दिया गया है। और यहाँ पर WHO ka full form के साथ-साथ आपको Who के बारे में संक्षिप्त में जानकारी दिया गया है। अगर आपको यह पोस्ट useful लगी हो तो इसे शेयर करना न भूले। और ऐसे ही useful और Educational जानकारी के लिए बने रहिये www.examhelpbook.com के साथ। 

No comments:
Write comment

If you have any doubts, Please let me know