Wednesday 23 February 2022

WHO Full Form In Hindi डब्लूएचओ क्या हैं। | Who Meaning In Hindi

By:   Last Updated: in: ,

WHO Full Form In Hindi - दोस्तों स्वागत हैं आपका एक और Interesting और useful पोस्ट में जिसमें हम जानने वाले हैं Who ka full form क्या होता हैं। who kya hai और Who ka matlab क्या होता हैं।  अगर आप भी इन सब चीज़ो के बारे में जानना चाहते हैं तो हमारे इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़े। 
who full form in hindi
आपने Who के बारे में तो जरूर से सुना होगा लेकिन क्या आप जानते हैं कि डब्लूएचओ क्या हैं, डब्लूएचओ का फुल फॉर्म क्या होता हैं। अगर नहीं तो आप बिलकुल सही जगह पर आये हैं क्यो यहाँ पर हम आपको Who ka full form और इससे जुड़ी अन्य जानकारियाँ भी साझा करने वाले हैं। 

WHO Full Form In Hindi [डब्लू एच ओ का फुल फॉर्म हिंदी में]

WHO स्वास्थ्य से जुड़ी एक विश्व स्तरीय संस्था हैं। जो सभी देशों में संबंधित देखरेख करती हैं। WHO ka full form - Word Health Organization होता हैं। डब्लूएचओ का फुल फॉर्म - विश्व स्वास्थ्य संगठन होता हैं। 

Who kya hai [ Who ka matlab क्या होता हैं।]

Who एक स्वास्थ्य संगठन हैं जिसका काम दुनियाभर के देशों के लिए स्वास्थ्य से संबंधित आने वाली बड़ी परेशानियों से लड़ने और इससे निपटने के लिए प्रयास करती हैं। 

इसे भी पढ़े- TRP full form In Hindi

Who का गठन 7 अप्रैल 1948 में United Nation द्वारा बनाया गया था। इसका मुख्य काम आने वाली महामारी से बचाना और स्वास्थ्य के प्रति लोंगो में जागरूकता फैलाना भी होता हैं। इसका मुख्यालय स्विजरलैंड के जिनेवा में हैं। भारत भी Who का सदस्य हैं जिसका मुख्यालय दिल्ली में हैं। 

Who ने बहुत से बीमारियों जैसे पोलियो, हैजा, मलेरिया, डेंगू आदि का पहचान करके सही समय पर उसका समाधान करता हैं।

WHO का मुख्य कार्य क्या है?

अब आप जान चुके हैं कि Who kya hai डब्लूएचओ का फुल फॉर्म क्या होता हैं। आगे हम आपको बताने वाले हैं who ke kary क्या क्या होते हैं। 

जैसा कि आप जानते हाँ पिछले वर्ष C@vid-19  महामारी की वजह से दुनियाभर में कई समस्याओं का सामना करना पड़ा और लाखों लोगों ने अपनी जिंदगिया गवाई। ऐसे में who  मुख्य कार्य होता हैं आपने वाले किसी खतरों के बारे में दुनिया  सूचित करना और समय रहते उसका समाधान ढूढ़ना। 

Who ऐसे ही आने वाले आपातकालीन खतरों से निपटने के लिए ही बनाया गया था। जो लगभग पिछले 65 सालों से अधिक समय से परिवार नियोजन, चेचक, पोलियो, कैंसर और HIV जैसे भयंकर बीमारियों से निपटने के लिए निरन्तर कार्य कर रही हैं। 

वैसे हो WHO दुनियाभर में स्वास्थ्य से संबंधित बहुत से कार्य करती रहती हैं, लेकिन हम आपको इसके मुख्य मुख्य कार्यो के बारे में बताना चाहते हैं। जो निम्नलिखित हैं। 
  • यह दुनिया के सभी वर्ग के लोगों (माँ-बच्चों, पुरुष, महिलाओं) के स्वास्थ्य सही रहे इसके लिए काम करती हैं। 
  • WHO ऐसे देशों के भी स्वास्थ्य के क्षेत्र में विशेष सहायता करता हैं, जहा जागरूकता और संसाधन की कमी होती हैं। 
  • अनेक प्रकार के बीमारियों से निपटने के लिए उच्च गुणवत्ता के दवाइयों को लोगो तक उपलब्ध कराना भी होता हैं। 
  •  दुनिया भर में WHO के 150 से अधिक कार्यालय जो स्वास्थ्य और पर्यावरण के लिए कार्य करती हैं। 

who के अध्यक्ष कौन हैं ?

दोस्तों आपने अभी तक जाना WHO क्या हैं। WHO ka full form क्या होता हैं। अब हम आगे बताने वाले हैं who का अध्यक्ष कौन हैं। 
वर्तमान में डब्लूएचओ के अध्यक्ष "डॉ. टेडरोज़ आध्यनोम गेब्रेयेसोस" हैं। 

WHO Full Form In Hindi [WHO meaning in Hindi]

दोस्तों आपने इस पोस्ट में जाना WHO full form in hind क्या होता हैं। who kya hai और इसका क्या काम होता हैं। अगर आपको यह जानकारी useful लगी हो तो इसे शेयर करें। और इससे related कोई सवाल हो तो कमेंट में जरूर पूछें। 

Read also

2 comments:
Write comment

अपना महत्वपूर्ण सुझाव कमेंट में जरूर बताएं।