Wednesday, 23 June 2021

TRP Full Form in Hindi | टीआरपी का मतलब क्या होता है।

By:   Last Updated: in: ,

दोस्तों आपने मन में कभी न कभी TV देखते समय यह सवाल जरूर आया होगा कि TRP full form in hindi क्या होता है। Trp ka full form क्या होता है। Trp se kya hota hai ? [TRP full meaning in english]  होता है तो आपको यहाँ TRP के बारे में full जानकारी मिलने वाली है। 

Trp full form

आपने अक्सर Tv या social media पर देखा होता की इस channels का Trp ज्यादा है या उस channels का trp कम है। आखिर यह trp क्या है। trp full form in media और TV channels trp से क्या फायदा है। आपको इस पोस्ट trp full form in hindi में trp से related important जानकारी मिलाने वाला है। 

Must read-

TRP full form in Hindi [ Trp rating full form ]

Trp क्या होता है। यह जानने से पहले जान लेते है Trp ka full form क्या होता है। तथा Trp का मतलब क्या होता है। दोस्तों Trp full form in English- Television Rating Point होता है और Trp full form in Hindi-  "टेलीविज़न रेटिंग पॉइंट" होता है। 

इसका मतलब होता है कि TV channels और audience को analysis करके तैयार किया गया डाटा को ही Trp कहते है। हमने आगे Trp के बारे में विस्तृत से बताया है। अब तो आप समझ ही गए होंगे कि trp log form और TRP full meaning क्या होता है। अब चलिए trp के बारे में details में जानते है। 

टीआरपी क्या होता है [ TRP rating कैसे तय किया जाता है। 

TRP rating का full form- Television Rating point होता है। इसे आप एक प्रकार का साधन कह सकते है जिससे TV का Popularity को दर्शाया जाता है। इसके माध्यम से हम जान सकते है कि कौन सा कार्यक्रम (धारावाहिक, फिल्म) सबसे popular और सबसे अधिक देखा जाता है। 

साधारण शब्दों में समझे तो Trp एक ऐसा tool या तकनीक है जिसके माध्यम से हम जान सकते है कि किस tv channel में कौन सा प्रोग्राम सबसे अधिक संख्या देखा जाता है। अगर Trp ज्यादा है तो समझ लीजिये वह channels या show ज्यादा संख्या में दर्शकों द्वारा देखा जाता है। और जिसकी Trp कम है उसका प्रोग्राम दर्शक लोग कम देखते है। 

TRP - Television Rating point का डाटा बड़े-बड़े Advertisement company के लिए बहुत उपयोगी होता है जिससे वह यह अनुमान लगा सकती है कि किस channels या प्रोग्राम पर विज्ञापन देना फायदेमंद होगा। 

TRP kaise check karte Hai ?

TV channels का TRP check करने के लिए के लिए अलग अलग स्थानों पर People's meter लगा होता है। इस meter के विशेष तकनीक से यह पता लगाया जाता है कि TV channels पर कौन सा show चल रहा है। और इसके द्वारा विज्ञापन के आवृति पर भी नजर रखा जाता है। इससे यह पता लगाया जा सकता है कि उस चैनल्स पर कितने बार कौन सा विज्ञापन चलाया गया है। 

People's meter हर एक समय पर डाटा को एकत्रित करता रहता है। बाद इसका डाटा Monitoring कर रहे टीम के पास भेज दिया जाता है। सभी डाटा को analysis करने के बाद TRP को प्रकाशित किया जाता है। Peole's meter का analysis "Indian television Measurement" Team द्वारा किया जाता है। Peale's meter के डाटा को जुटाने के लिए 1 महीने का समय लगता है।  

किसी भी चैनल्स की 80% कमाई show के बीच में विज्ञापन दिखाने से होता है। अगर किसी Television का Trp rating कम है तो उसके कमाई पर प्रभाव पड़ता है। अगर trp कम होता है तो विज्ञापन के कम पैसे मिलते है।  

इसे भी पढ़े-WHO full form in HIndi / Who ka full form क्या होता है। WHO के बारे में संक्षिप्त जानकारी

TRP की गणना कैसे किया जाता है। [TRP calculation device]

दोस्तों Trp की गणना करने के लिए एक खास एजेंसी होती है जिससे से INTAM और BARC, टीआरपी गणना का काम करती है। Trp गणना के लिए ये खास method का प्रयोग करती है। 

  • Frequency Monitoring Method
  • Picture Matching Technique

Frequency Monitoring Method  क्या होता है ?

यह एक विशेष प्रकार का device होता है। जिससे trp calculate किया जाता है। इसे ही People's meter कहा जाता है। यह user के घरो में लगाया जाता है। जो tv से ज्वाइन होता है। इसमें प्रोग्राम और समय दोनों data store होता है। 30 दिनों के बाद इसके डाटा का एनालिसिस किया जाता है। 

Picture Matching technique क्या है ?

इस method में tv पर चलने वाले प्रोग्राम ( picture) का recording करता रहता है। जिसे एक विशेष टेलीविज़न द्वारा नजर रखा जाता है। इसका डेटा TRP के लिए use किया जाता है। इसे इस method को भारत में ज्यादातर प्रयोग किया जाता है। 

TRP से TV channels का कमाई कैसे होती है। 

किसी Tv channel के लिए Trp का अधिक या कम होना उसके कमाई पर असर करता है। Television के कमाई का मुख्य जरिया विज्ञापन होता है। अगर Trp के हिसाब से ही Tv show पर विज्ञापन दिखाने का rate fix किया जाता है। अगर किसी टीवी के प्रोग्राम का Trp अधिक है तो उस पर विज्ञापन दिखाने के अधिक पैसे लगते है। अगर कम है तो उसका कीमत कम होता है। 

Question and about TRP 

  • TRP की rating BARC और INTAM एजेंसी द्वारा प्रकाशित किया जाता है। 
  • BRAC का full form-"Broadcast Audience Research Council" होता है। 
  • INTAM का full form-"Indian Television Audience Measurement" होता है। 
  • TRP को Peoples Meter और Picture Matching दो method से calculate किया जाता है। 

Conclusion-

दोस्तों इस पोस्ट के माध्यम से आपने TRP full form in Hindi के बारे में जाना है। यहाँ पर TRP ka full form के बारे में बताया गया है। मुझे आशा है कि आप समझ गए होंगे की TRP क्या होता है? [What is Trp] TRP कैसे तय किया जाता है। 

अगर जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे शेयर करना न भूले और ऐसे ही useful information के लिए बने रहिये www.examhelpbook.com के साथ। 

Read also-

No comments:
Write comment

If you have any doubts, Please let me know