Tuesday, 7 September 2021

Computer Me English keyboard se Hindi Typing कैसे करे ?

By:   Last Updated: in: ,

क्या आप भी अपने computer Me Hindi Typing करना चाहते है। अगर आप Computer me English Typing कर सकते है। तो आप आसानी से hindi typing भी कर सकते है ।

english keyboard se hindi typing kaise kare
अगर आपको Hindi Typing के बारे में Knowledge नहीं है। तो हम यहाँ आपको यहाँ कुछ आसान तरीको के बारे में बताने जा रहे है। जिससे आप computer Me Hindi Typing कर सकते है।

अगर आप Computer Me Hindi Typing करना चाहते है। तो आपको सबसे पहले हिंदी टाइपिंग आनी चाहिए। लेकिन यहाँ मैं आपको कुछ Extension और software के बारे में बताने वाला हूँ।

जिसकी मदद से आप आसानी से English keyboard se Hindi Typing कर सकते है ।

English keyboard se Hindi me typing kaise kare

दोस्तों Computer Me Hindi Typing ke 2 tarike होते है। 

पहला आप हिंदी टाइपिंग सीखे। जो की आपको Hindi Typing सीखने में काफी समय लग जाता है। और यह काफी कठिन भी होता है।

लेकिन यहाँ हम आपको Hindi Typing के ऐसे तरीको के बारे में बतायेगे जिससे आप बिना Hindi typing sikhe Computer me Hindi typing कर सकते है।

Must Read- What Is Tally In Hindi ? Tally करने के फायदे-2021 टैली के बारे में Full Explain In Hindi

तो आइए जानते है ऐसे कौन से दो तरीके है जिससे हम कंप्यूटर में हिंदी टाइपिंग कर सकते है। Computer me Hindi typing के दो तरीके है।

  • Hindi typing सीखकर ( kruti dev font , मंगल फॉण्ट )
  • Software और Extension की मदद से English keyboard se Hindi typing

दोस्तों यहाँ पर आपको हिंदी टाइपिंग के दो तरीको के बारे में बताया गया है। पहले तरीके के बारे में तो आप सभी जानते ही होंगे।

आपको इसके लिए हिंदी typing सीखने की जरुरत पड़ती है। आपको इसमें बहुत समय भी लग जाता है।

अगर आप किसी govt job, company आदि में काम करने के लिए इसे सिख सकते है। हम यहाँ पर पहले तरीके के बारे में बात नहीं करने वाले है।

हमारा दूसरा तरीका है English keyboard se hindi typing. दोस्तों अगर आप Hindi typing नहीं जानते है। तो इसके लिए आपको

कुछ software या extension download करना पड़ सकता है। जिससे आप Hinglish typing से hindi में टाइपिंग कर सकते है।

Hinglish typing क्या होता है (Laptop me English se Hindi Typing Kaise kare)

अगर आपको Hinglish typing के बारे में नहीं पता है। तो हम आपको बता दे Hinglish typing word तो इंग्लिश में होता है। लेकिन उसे Hindi में लिखा जाता है। जैसे- कंप्यूटर में हिंदी टाइपिंग कैसे करे।

अगर इसी को Hinglish में लिखना चाहे तो। computer me Hindi typing kaise kare इस प्रकार में लिखा जाता है। और इसी प्रकार आप Hinglish typing to Hindi typing कर सकते है।

मुझे आशा है कि आप Hinglish typing kya hai? और English keyboard से Hindi me typing kaise kare? तो यहाँ पर हम ऐसे ही English keyboard से हिंदी टाइपिंग करने वाले software और extesion के बारे में बात करने वाले है।

Hindi Indic keyboard [ Hinglish to hindi typing for pc ]

दोस्त अगर आप अपने Computer me hindi typing करना चाहते है। तो Hindi Indic keyboard आपके लिए बेस्ट है। क्योंकि यह बिलकुल free software है। और यह offline भी है।

जिसके मदद से आप MS word, Notepad,और wordpad आदि में english keyboard se Hindi typing कर सकते है।

Hindi indic keyboard को Download कैसे करें।

Hindi indic keyboard को आप google से आसानी से डाउनलोड कर सकते है। इसके लिए आप Goolge पर जाइए और सर्च करिये। Hindi Indic keyboard वह पर आपको पहले नम्बर पर मिल जाता है।

इसे डाउनलोड करने के बाद Install कर ले। इसमें आप कई भाषाओं में typing कर सकते है। Hindi typing के लिए इसके setting में जाकर hindi language सेलेक्ट करे।

यहाँ पर आपको Hindi typing करने के लिए Pdf file भी मिल जाता है। जिससे Hindi टाइपिंग के तरीके के बारे में बताया गया होता है। अगर आपको किसी अक्षर को लेकर कोई प्रॉब्लम होती है।

तो इसे आप पढ़ सकते है। इसमें आपको short cut key के बारे में भी दिया रहता है।

Google Input tool kya hai ? {Laptop me English se Hindi Typing Kaise kare}

अब हम बात करते है। Google Input tool के बारे में। यह बहुत ही पॉपुलर है। इसका प्रयोग Hinglish to Hindi typing करने के लिए किया जाता है।

इसमें टाइपिंग करना बहुत ही आसान होता है। Google Input tool का उसे करने के लिए सबसे पहले इसका extension add करना होगा। तब जाकर इसे उसे कर सकते है।

Google Input tool का प्रयोग आप केवल ऑनलाइन ही कर सकते है। मतलब यदि आप इसका इस्तेमाल करना चाहते है। तो आपको Internet की जरुरत पड़ती है और इसका प्रयोग आप केवल Google,facebook, email और Blogging करने के लिए कर सकते है।

इसका प्रयोग आप केवल अपने Computer में online माध्यम से कही भी Hinglish to Hindi Typing कर सकते है।

लेकिन इसका प्रयोग आप अपने Computer में MS word, Notepad, आदि जगहों पर नहीं कर सकते है। चाहे आप Internet से कनेक्ट ही क्यों न हो।

अगर आप offline अपने computer me Hindi Typing करना चाहते है। तो ऊपर बताये गए Hindi Indic keyboard tool का प्रयोग कर सकते है।

अपने Computer में Google Input tool extension कैसे Add करें।

Google Input tool से Hindi typing करने के लिए आपको extension add करना पड़ेगा। Extension add करने के लिए सबसे पहले आप अपने Google Chrome पर जाये।

  • वहा पर आपको Left side में Apps का Option दिखाई देगा।
  • उस पर क्लिक करने के बाद वहा पर आपको Web store दिखाई देगा। उस पर click करें।
  • अब आपके सामने chrome web store open हो जायेगा।
  • वह पर आपको सर्च box दिखाई देगा उसमे उसमे आप Google Input tool सर्च करें।
  • अब आपके सामने Google input tool extension आ जायेगा। उस पर क्लिक करें।
  • अब आपके सामने add to Chrome का विकल्प आएगा। उस पर click करने के बाद कुछ टाइम तक checking लेगा उसके बाद अपने आप ही add हो जाता है।
  • उसके बाद आप ऊपर right side में extension पर जाकर manage कर सकते है। यहाँ आप अपना language भी सेलेक्ट कर ले।

इस प्रकार Google input tool add हो चूका है अब आपको जब भी हिंदी टाइपिंग की जरुरत पड़ती है तो आप एक्सटेंशन में जाकर Hindi select कर सकते है। shortcut key की मदद से भी language सेलेक्ट कर सकते है।

वैसे तो Alt+shift+N से Hindi को select और unselect कर सकते है। कभी कभी यह चेंज भी हो सकता है। इसे आप tool के setting में जाकर बदल भी सकते है।

Conclusion-

दोस्तों अपने यहाँ जाना Computer Me English keyboard se Hindi Typing kaise kare ? और English to Hindi typing करने के बारे में बताया गया है। अगर यह जानकारी आपको अच्छी लगी हो तो शेयर करना न भूले।

ऐसे ही Useful और Interesting जानकारी के लिए बने रहिये हमारे साथ।

Read more-

No comments:
Write comment

If you have any doubts, Please let me know