Monday, 21 June 2021

What is Tally In hindi ? Tally करने के फायदे-2021 टैली के बारे में Full explain in Hindi

By:   Last Updated: in: ,

 What is Tally in Hindi- दोस्तों इस पोस्ट में आपको Tally के बारे में full Information मिलाने वाला है। टैली क्या है, Tally कितने प्रकार के होते है। Tally का course कितने दिन का होता है। और Tally से Related सभी जानकरियों के बारे में बताया गया है। 

what is tally in hindi

Tally ka full form क्या होता है। 

Tally बहुत ही प्रचलित सॉफ्टवेयर है जिसे 1990 के दशक में प्रयोग में लाया गया था। जिसका प्रयोग भारत में ही नहीं बल्कि और भी बहुत से दूसरे देशो में किया जाता है। Tally ka full form - "Transactions Allowed in a Linear Line Yards" होता है। 

इसे भी पढ़े-IMAO full form In Hindi - Imao meaning in hindi IMAO का मतलब क्या होता है।

अगर आप Tally का course करना चाहते है तो आपको पता होना चाहिए Tally kya hai ? [ What is Tally in Hindi ] इसलिए यह पर हमने Tally से Related सभी Topics के बारे में cover किया है। अगर आप Tally के  में अधिक से अधिक जानना चाहते है तो आप इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़े क्योंकि इसमें हमने हर छोटे मोटे topics को भी कवर किया है। 

दोस्तों आप तो जानते है कि आजकल काम computer से होने लगा है और अब हर जगह computer ऑपरेटर की भी मांग बढ़ती जा रही है। अगर आप भी Computer operator की जॉब करना चाहते है तो आपको कोई न कोई computer course अवश्य करना चाहिए। जिसमे से Tally का course भी आपको बड़े बड़े कंपनियों में जॉब के अवसर प्रदान करता है। 

इसलिए अगर आपने Tally ka course करने का मन बना लिया है तो Tally करने से पहले आपको इन सवालों के जवाब पता होना चाहिए। जैसे tally करने के लिए क्या योग्यताएं होनी चाहिए टैली करने के बाद कौन सा जॉब मिल सकता है। क्या 2021 में tally करना सही होगा। तो चलिए जानते है। 

What is Tally in Hindi [ टैली क्या है हिंदी में ]

बहुत समय पहले के बात है जब सभी वित्तीय लेन-देन पेन और कागज द्वारा हाथ से लिखा जाता है। जिसमे बहुत प्रकार की खामिया भी थी जैसे लेन-देन के हिसाब से गड़बड़ी होना डॉक्यूमेंट का खो जाना ऐसे ही बहुत प्रकार के परेशानी का सामना करना पड़ता था। 

लेकिन इस Digital ज़माने के युग में बहुत से ऐसे Software आ गए है जिनके माध्यम से आप कंप्यूटर में वित्तीय लेन-देन बहुत आसानी और तेजी से बिना किसी गलती के कर सकते है। उसमे से सबसे Popular Software tally है। आजकल tally भी कई प्रकार के आने लगे है। जिसके बारे में हम बात करने वाले है। 

Tally का मुख्य कार्य Accounting ही होता है। इसमें किसी company के वित्तीय लेन-देन  से related सभी कार्य किया जाता है। इसकी मदद से आप विज्ञापन के खर्च, company का फायदा/घाटा सब का हिसाब रख सकते है। इसमें मुश्किल से मुश्किल लेन-देन और calculation को आसानी से हल किया जा सकता है। 

अगर हम आसान भाषा में Tally का Definition समझे तो इसमें आप पैसे के लेन-देन से related हिसाब, इसके अतिरिक्त कौन सा माल कब आया कितना आया और इससे कितने में ख़रीदा गया है। आप इन सभी जानकारियों का हिसाब को कंप्यूटर में रख सकते है। यह save secure भी होता है। 

Tally करने के फायदे 

अगर आप Tally का course करते है तो आपको बहुत से कंपनी में Job के अवसर मिलता है। क्योंकि आजकल सभी लेन-देन का कार्य Tally की मदद से ही किया जाता है। अगर आप student है और आप पढाई के साथ साथ अपने खर्चे भी निकलना चाहते है तो आप Tally का कोर्स कर सकते है। क्योंकि टैली करने के बाद आप पार्ट टाइम जॉब भी कर सकते है। 

Tally में क्या क्या किया जा सकता है ?

Tally से आप निचे लिए हुए कार्य को कर सकते है। 
  • Journal Entries
  • Create company
  • Voucher
  • Budget
  • Cost center
  • Bank Reconciliation Statement
  • Calculator
  • Etc
 Conclusion-

दोस्तों यहाँ पर आपने Tally के बारे में सीखा tally kya hai ? [ what is tally in hindi] टैली करने के फायदे क्या क्या है। Tally ka full form क्या होता है। इन सब के बारे में यहाँ पर जानकारी दिया गया है। अगर आप भी student है और पार्ट टाइम वर्क करना कहते है तो tally का कोर्स कर सकते है। अगर जानकारी पसंद आया हो तो इसे शेयर जरूर करें। 

इसे भी पढ़े-

No comments:
Write comment

If you have any doubts, Please let me know