Monday 18 April 2022

English Sikhne ka App - 2022 | Mobile से English सीखने वाला ऐप्स Download करें।

By:   Last Updated: in: , ,

English Sikhne ka app - क्या आप भी सोच रहे है घर बैठे इंग्लिश कैसे सीखे। अगर हां तो यह पोस्ट आपके लिए ही होने वाली है। हम इस आर्टिकल में English sikhne ka best app के बारे में बात करने वाले है।

अगर आप भी घर बैठे अपने Mobile से इंग्लिश सीखना चाहते है तो इस article को पूरा पढ़े क्योंकि हम यहाँ आपको इंग्लिश सिखने का बेस्ट ऐप्स की जानकारी देने वाले है।

english sikhne ka best app

आज कल तो आप जानते ही है कि जहा पर भी देखो English की मांग बढ़ता ही चला जा रहा है। अगर आप भी ज़माने के साथ चलना चाहते है। या अपने college,office में नाम करना चाहते है तो आपको English sikhne ka app download जरूर करना चाहिए।

 

इन English learning apps में आपको इंग्लिश सीखने के तरीको को Step-by-step बताया जाता है। जिससे आप आसानी से english सिख सकते है। बहुत से इंग्लिश सीखने वाले एप्लीकेशन में english speaking course भी दिया जाता है।


ताकि आप इंग्लिश सीखने के साथ-साथ इंग्लिश बोलने का तरीका भी जान सकते है। तो आइए जानते यही ऐसे कौन से एप्लीकेशन है। जो आपको घर बैठे इंग्लिश सीखा सकते है। 

हमें English Sikhne ka App डाउनलोड क्यों करना चाहिए। 

अगर आप एक employee और आपके office में English बोलने या समझने में परेशानी होती है। तो आज कल की भागदौड़ भरी जिंदगी में आप किसी शिक्षण संस्थान में तो जा नहीं सकते क्योंकि इसके लिए आपके पास टाइम होना बहुत ज़रुरी है।

लेकिन आप इन English Sikhne ka App की मदद से free में english सीख सकते है। 

अगर आप एक student है। और आपके पास शिक्षण संस्थान में admission लेने में  असमर्थ है। और आप Free में English सीखना चाहते है।


तो आज ही अपना फ़ोन उठाइये और English sikhane wale free apps download करें। और फ्री में इंग्लिश सीखे। 


इसे भी पढ़ें- Result देखने वाला Apps


Free English learning apps से आप कहीं भी कभी भी English सीख सकते है। इन Application की खास बात यह है कि यह एक तो free होते है। दूसरा इसमे कोई टाइम fix नहीं होता है। आप दिन में जब चाहे सीख सकते है। 


आज के समय में किसी Coaching या शिक्षण संस्थान जाने की जरूरत नहीं है। बस आप अपने मोबाइल में इंग्लिश सीखने वाला ऐप्स डाउनलोड करके इंग्लिश सीखना स्टार्ट कर सकते है। आपको यहाँ पर English sikhne ka best apps के बारे में बताया गया  है। 


Top 10 Best English Sikhne Ka Apps 2022


वैसे तो Play Store पर आपको बहुत से English Sikhane wala Apps मिल जाते हैं लेकिन हमने यहाँ पर आपको बेस्ट चुनिंदा ऐप्स के बारे में ही बताया हैं, जो आपको काफी पसंद आयेगें।

LearnEnglish Grammar

सबसे पहले हम शुरुआत करते है। English grammar apps से आप तो जानते है। english सीखने के लिए Grammar का ज्ञान होना कियाना जरुरी है।


आप grammar  के बिना english नहीं सीख सकते है। इसलिए LearnEnglish Grammar को पहले नम्बर पर रखा गया है। 


इस application में Grammar के बारीकियों को ध्यान में रख कर बनाया गया है। इसमें Beginner और Advanced grammar को 4 level में divided किया गया है। आप अपने अनुसार level choose कर सकते है।


इसमें आप आसानी से Example सहित english सीख सकते है। इसे आप Play store से download कर सकते है।

Hello apps : Best English sikhane ka app  

आपने कही न कही Hello apps के बारे में सुना ही होगा। क्योकि यह एप्लीकेशन बेस्ट इंग्लिश सीखने वाला ऐप्स में से एक है। यह Play store में काफी पॉपुलर एप्लीकेशन माना जाता है। और इसे सबसे ज्यादा डाउनलोड किया गया है। इसमें इंग्लिश सीखने के साथ साथ Grammar भी सीख सकते है।


Hello apps में आप Hindi to english सीखने के अलावा 20+ भाषाओं से English सीख सकते है। इसमें आपको हर रोज English से related pdf notes और e-book आते रहते है।


इसकी एक खास feature भी है। जिसमे आप live teacher से बात कर सकते है। इसके इसके लिए आपको इसका Pro version लेना पड़ेगा।

Duolingo: Free में english सीखे।


Duolingo एक free और बेहरीन Free English learning apps in hindi के श्रेणी में पहले नम्बर पर आता है। इसमें आपको english सिखाने के लिए आसान से तरीके दिए जाते है। जिससे आपको पढ़ाई में भी मन लगता है और साथ में जल्दी सिख भी जाते है। 


इसमें Learning को interesting बनाने के लिए Games का प्रयोग किया जाता है। जो बच्चों को काफी पसंद आ सकता है। यदि आप Duolingo से english सीखना चाहते है।


जो आपको इसमें Profile बनाना पड़ता है। इसमें प्रोफाइलबनाना बहुत ही सरल है। अपने ईमेल से login करे और अपना name aur class आदि जानकारियाँ भरे और आपका profile तैयार हो जाता है।


पहले इसमें आपको कुछ task दिए जाते है। उसके बाद आपकी performance के अनुसार question आता है। इसमें आप इंग्लिश के साथ साथ और भी विदेशी भाषा को सिख सकते है।


इस ऐप्स में आप 30 मिनट तक क्लास चलाया जाता है। जैसे जैसे आपकी इंग्लिश अच्छी होती जाएगी, आपका level बढ़ता जायेगा। इसे आप play  store से download कर सकते है। यह बिल्कुल Free application है। 

Busuu ( Best offline English सीखने वाला apps)  

अभी तक आपने online learning application के बारे में सुना है। लेकिन Busuu आपको online और offline English सीखने की सुविधा प्रदान करता है। Busuu में grammar के अलावा बातचीत करना भी सिखाया जाता है। इसे आप Play store से आसानी से download कर सकते है।

Lingbe: English speaking apps

यह apps english सिखाने के लिए नहीं बल्कि English बोलने के लिए बेहतरीन है। इस apps में आप बातचीत की भाषा सीख सकते है। Lingbe खास English speaking के लिए बनाया गया है।


इस application की मदद से आप अपने दोस्तों रिश्तेदारों और office आदि जगहों पर इंग्लिश में बात कर सकते है। इसे आप Play store से Download कर सकते है। 

Lingaa  ( English dictionary)


Lingaa एक dictionary ऐप्स है। अब आप सोच रहे होंगे कि English Sikhne Ka App की list में English dictionary का क्या काम है। तो दोस्तों आपको जब किसी चीज़ की english meaning ही नहीं पता रहेगी तो आप को english सीखने में काफी टाइम लग सकता है। इसलिए इंग्लिश सीखने के लिए meaning आना बहुत जरुरी है। 


क्या भी उनमे से है। जिन्हेmeaning याद करना boring लगता है। तो आपको Lingaa  English dictionary का प्रयोग जरूर से करना चाहिए। इसमें meaning याद करने के लिए Game का प्रयोग किया जाता है।


ताकि आपको याद करने में मजा आये। अगर आप भी मजे के साथ meaning याद करना चाहते है तो आज ही Play store से Lingaa ji को download करे। यह एकदम free है। 

Learn English daily 

क्या आपको ऐसे application की तलाश है। जिससे बिना पढ़े इंग्लिश सीखे। ऐसा apps तो नहीं है। लेकिन एक ऐसा apps है। जिससे बिना पढ़े सुनकर इंग्लिश सीख सकते है। उस एप्लीकेशन का नाम है। Learn English daily जी हाँ दोस्तों आप इस apps  की मदद से सुनकर और बोल कर इंग्लिश सीख सकते है। 

इसमें आपको audio में उच्चारण सहित बताया जाता है। और कमाल की बात यह है कि इसमें जवाब भी बोल कर दिया जाता है। तो है ना कमाल का English सीखने वाला ऐप्स। इसे आप Play store से आसानी से download कर सकते है। यह भी बिल्कुल free application है। 

Hello Talk ( online chatting करके english सीखे)

दोस्तों यह application काफी मजेदार होने वाली है। क्योकि इसमें ऐसा मजेदार फीचर ही दिया गया है। जिससे आप chatting कर के इंग्लिश सीख सकते है।


इस application की मदद से बात करने के तरीके को बढ़ा सकते है। यह apps play store पर उपलब्ध है। इसे आप बड़ी आसानी से download कर सकते है। 

Memrise ( video देखकर english सीखने वाला apps)

अगर आपको पढ़ना पसंद नहीं है। तो क्या आप इंग्लिश नहीं सीख पाएंगे। जरूर सीख पाएंगे इसके लिए आपके साथ है। Memrise apps आपको वीडियो दिखाकर English सिखाने का काम करता है।


इसमे कॉर्टून, और video clip के माध्यम से आसानी से english सीख सकते है। इसमें आपको level के अनुसार video दिखाया जाता है। अगर आप भी mobile में वीडियो देखकर English सीखना चाहते है, तो इसे जरूर Try करें। यह play store पर free में उपलब्ध है। 

Sentence Master 

इस apps के माध्यम से आपको नए नए चैलेंज दिए जाते है। हर चैलेंज आपको गेम के रूप  में मिलने वाले है। इसमें आपको Sentence दिया जाता है, जिसमे आपको सही गलत का चुनाव करना होता है।


इसमें आपका english sentence काफी अच्छा हो जाता है। इसे आप Play store से आसानी से free में download कर सकते है। 


आपने क्या सीखा?

दोस्तों आज कल के ज़माने में English का महत्व कितना ज्यादा बढ़ गया है। अगर आप कुछ को upgrade नहीं करते तो आप पीछे रह जायेगे। इसके लिए आपको किसी शिक्षण संस्थान में जाने की आवश्यकता नहीं है। आप अपने Mobile मे English Sikhne Ka App को download कर के सीख सकते है। 


हमनें इस article के माध्यम से बेस्ट English Sikhne ka best App के बारे में बताया है। इसमें से जो भी application पसंद हो उसे अपने Mobile में Download कर सकते है।   


इसे भी पढ़ें-

No comments:
Write comment

अपना महत्वपूर्ण सुझाव कमेंट में जरूर बताएं।