Wednesday, 29 September 2021

UP ka sabse bada jila kaun sa hai | क्षेत्रफल और जनसंख्या में यूपी का 5 सबसे बड़ा जिला 2021

By:   Last Updated: in: ,

Up ka sabse bada jila kaun sa hai- क्या आपको पता है कि Uttar pradesh ka sabse bada jila kaun sa hai ? अगर आपके मन में भी ऐसे ही सवाल आते है तो आप बिल्कुल सही जगह आये है यहाँ पर आपको UP ka sabse bada jila के बारे में बताने वाले है। 

up ka sabse bada jila

तो दोस्तों स्वागत है आपका एक और useful और Interesting टॉपिक में। आज हम इस पोस्ट में जानने वाले है उत्तर प्रदेश का सबसे बड़ा जिला uttar pradesh ka sabse bada jila के बारे में  

यहाँ पर क्षेत्रफल के आधार पर up ka sabase bada jila के बारे में जानने वाले है। 

UP ka sabse bada jila कौन सा है ?

उत्तर प्रदेश का सबसे बड़ा जिला कौन सा है, यह जानने से पहले हम उत्तर प्रदेश के बारे में संक्षेप में जान लेते है। Uttar pradesh भारत के उत्तर के क्षेत्र में स्थित है।  

इसकी स्थापन 23 जनवरी 1950 को हुआ था। वर्तमान में उत्तर प्रदेश की कुल जनसंख्या 21 करोड़ है। उत्तर प्रदेश का कुल क्षेत्रफल 2,40,928 वर्ग किलोमीटर है। वर्तमान समय में उत्तर प्रदेश में 75 जिला है। 

यूपी का सबसे बड़ा जिला [UP ka sabse bada zila area me]

1-लखीमपुर खीरी/ Lakhimpur kheri District  

लखीमपुर जिला उत्तर प्रदेश का सबसे बड़ा जिला है जिसकी राजधानी लखीमपुर शहर है। लखीमपुर खीरी का कुल क्षेत्रफल 7680 वर्ग किलोमीटर है। लखीमपुर खीरी जिला नेपाल बार्डर के पास स्थित है। 

बहराइच, सीतापुर, हरदोई इसके आस पास के शहर है। यहाँ पर प्रसिद्ध दुधवा नेशनल पार्क भी मौजूद है। जनगणना 2011 के अनुसार लखीमपुर खीरी का कुल जनसंख्या 4,021,243 है। 

2- सोनभद्र जिला/ Sonbhadra District 

यह उत्तर प्रदेश का दूसरा सबसे बड़ा जिला है जो उत्तर प्रदेश के प्रसिद्ध जिले में से एक है। इसकी सीमा छत्तीसगढ़, बिहार, मध्यप्रदेश और झारखण्ड से सटती है। 

सोनभद्र का का कुल क्षेत्रफल 6,788 वर्ग किलोमीटर तक फैला हुआ है। सोनभद्र की जनसंख्या 20 लाख है।  यहाँ पर बहुत से बिजली के संयंत्र है।  

3-हरदोई जिला/ Hardoi  District 

यह यूपी का तीसरा सबसे बड़ा जिला है। हरदोई का क्षेत्रफल 5,989 वर्ग किलोमीटर तक फैला हुआ है। 2011 के जनगणना के अनुसार हरदोई की कुल जनसंख्या 40,51,380 है। यह जिला उत्तर प्रदेश का बहुत ही मशहूर जिला है। 

4-सीतापुर/ Sitapur 

यह जिला uttar pradesh 4th sabse bada jila है। सीतापुर का क्षेत्रफल 5,743 वर्ग किलोमीटर तक फैला हुआ है। सीतापुर का इतिहास बहुत पुराना मध्यकालीन से जुड़ा हुआ है। 

यह लखनऊ से सटा हुआ है। यहाँ की जनसंख्या लगभग 48 लाख है। 

5-प्रयागराज / prayagraj 

प्रयागराज उत्तर प्रदेश का बहुत ही फेमस जिला में से एक है। इसका नाम कभी इलाहबाद भी हुआ करता है।  यह उत्तर प्रदेश का पांचवा सबसे बड़ा जिला है प्रयागराज भारत के पुराने शहरों में से एक है। 

दरसल शुरुआत में इस जिले का नाम प्रयागराज ही था किन्तु दुष्ट विदेशी आक्रमणकारियों द्वारा प्रयागराज का नाम बदलकर इलाहाबाद रख दिया था बाद 16 October 2018 में इसका नाम पुनः प्रयागराज रख दिया गया। 

इसका क्षेत्रफल 5,448 वर्ग किलोमीटर तक फैला हुआ है। यहाँ की जनसंख्या 65 लाख के पार है। प्रयागराज उत्तर प्रदेश के जौनपुर, कौशाम्बी, मिर्ज़ापुर और फतेहपुर जैसे मशहूर जिलों से सटा हुआ है।

up ka sabse bada jila jansankhya mein

आप तो अब जान गए है की uttar pradesh ka sabse bada zila kaun hai अब आप यहाँ पर जानने वाले है कि up ka sabse bada jila jansankhya mein कौन है तो बने रहिये पोस्ट में क्योंकि आगे हमने यूपी का सबसे छोटा जिला के बारे में भी बताया है।
  • प्रयागराज जिला / Prayagraj district 

दोस्तों अभी आपने ऊपर जाना कि प्रयागराज क्षेत्रफल में उत्तर प्रदेश पांचवा सबसे बड़ा जिला है। लेकिन क्या आप जानते है कि प्रयागराज जनसँख्या में में उत्तर प्रदेश का सबसे बड़ा जिला है। 

इसकी जनसंख्या 2011 जनगणना के अनुसार 59,54,000 है। यह जिला उत्तर प्रदेश ही नहीं बल्कि भारत में भी प्रसिद्ध जिला है। यह जिला एक दिन के लिए भारत का राजधानी भी बनाया गया था। 

UP ka sabse chota jila उत्तर प्रदेश का सबसे छोटा जिला कौन सा है। 

दोस्तों आपने अभी तक ऊपर up ka sabse bada shahar का नाम के बारे में जाना है लेकिन अब हम जानने वाले है उत्तर प्रदेश के सबसे छोटा जिला कौन सा है। 

यहाँ पर हम क्षेत्रफल के आधार पर यूपी का सबसे छोटा जिला के बारे में बताने वाले है। तो चलिए जानते है उत्तर प्रदेश के सबसे छोटा जिला का नाम क्या है और इसका क्षेत्रफल कितना है। 

  • हापुड़ जिला /Hapud district

दोस्तों हापुड़ जिला उत्तर प्रदेश का सबसे छोटा जिला है। हापुड़ जिला का क्षेत्रफल 660 वर्ग किलोमीटर है। 2011 के जनगणना के आधार पर यहाँ की जनसंख्या 13 लाख के पार थी। 

हापुड़ जिले को uttar pradesh ka sabase chota jila होने का मुख्य वजह है कि 28 September 2011 गाजियाबाद जिले को बाटकर पंचशील नगर नाम का जिला बनाया गया था।  

बाद में इसका नाम बदलकर हापुड़ जिला रख दिया गया था। तभी से आजतक इसका नाम हापुड़ है, और up me sabse chota jila घोषित हो गया है। 

जनसंख्या में उत्तर प्रदेश का सबसे छोटा जिला [Smallest district of Uttar Pradesh]  

दोस्तों अभी आपने जाना क्षेत्रफ़ल की दृष्टि से up ka sabse chota jila kaun sa hai. यह तो रहा क्षेत्रफल के आधार पर उत्तर प्रदेश का सबसे छोटा जिला, लेकिन अब हम बताने वाले है up ka sabse chota jila jansankhya में तो चलिए देखते है वह कौन सा जिला जिला है।

  • महोबा जिला/ Mahoba district 

जनसंख्या की दृष्टि से उत्तर प्रदेश का सबसे छोटा जिला महोबा है। इस जिले में वर्तमान समय में 521 गांव है। 2011 के जनगणना के आधार पर महोबा की जनसंख्या 8,75,970 के आसपास थी। महोबा जिला का क्षेत्रफल 2,884 वर्ग किलोमीटर है। 

महोबा जिला इतना छोटा होने के बावजूद भी बहुत ही प्रसिद्ध जिले में से एक है। यह जिला कई पुराने इतिहास को भी दर्शाता है।

अधिकतर पूछे जाने वाले सवाल ❤❤

  • Up ka sabse bada jila kaun sa hai area me

Answer-लखीमपुर खीरी उत्तर प्रदेश का सबसे बड़ा जिला है।  क्षेत्रफल 7680 वर्ग किलोमीटर है।

  • Up ka sabse bada jila kaun sa hai jansankhya me
Answer- दोस्तों भले ही प्रयागराज क्षेत्रफल के दृष्टि से भारत का पांचवा सबसे बड़ा जिला है लेकिन जनसंख्या में प्रयागराज उत्तर प्रदेश का सबसे बड़ा जिला है। 2011 के जनगणना के अनुसार प्रयागराज की कुल जनसंख्या 59,54,000 है। 

  • यूपी का सबसे छोटा जिला कौन सा है ( क्षेत्रफल में) 

Answer-दोस्तों उत्तर प्रदेश का सबसे बड़ा जिला हापुड़ जिला है।    हापुड़ का क्षेत्रफल 660 वर्ग किलोमीटर है।  
  • यूपी का सबसे छोटा जिला कौन सा है ( जनसंख्या में) 
Answer-जनसंख्या की दृष्टि से महोबा उत्तर प्रदेश का सबसे छोटा जिला है। महोबा की जनसंख्या 2011 के जनगणना के अनुसार 8,75,970 के आसपास है।

Conclosion-
तो दोस्तों यहाँ पर आपने जाना up ka sabse bada jila kaun sa hai ? और उससे छोटे पांच अन्य जिलों के नाम के बारे में भी जाना है। 
अगर आपको यूपी का सबसे बड़ा जिला कौन सा है ? से related  भी confusion हो तो comment में जरूर पूछ सकते है। 

अगर आपको ऐसे हु useful और एजुकेशन से संबधित जानकारी रोजाना पाना चाहते है तो Examhelpbook.com को फॉलो जरूर करें।

Read also

No comments:
Write comment

If you have any doubts, Please let me know