Tuesday 3 May 2022

SDM Full Form In Hindi | SDM कौन होता हैं। SDM kaise bane - 2022

By:   Last Updated: in: , ,

SDM Full Form In Hindi- इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको बताने वाले हैं। SDM ka Full form क्या होता हैं। SDM kaise bane In Hindi तो चलिए जानते हैं। एसडीम का फुल फॉर्म क्या होता हैं। और SDM officer kaise bane.

अगर आप भी SDM बने की चाहत रखते हैं, और आप सोच रहे हैं कि एसडीम कैसे बनें तो आपको sdm kaise bane puri jankari in hindi को जरूर पढ़नी चाहिए। ताकि आपको SDM बनने के सभी प्रक्रिया पहले ही पता चल सके। 
sdm full form in hindi
SDM की पोस्ट एक प्रशासनिक नौकरी हैं। जिसे पाने के लिए हर युवा का सपना होता हैं। अगर आप आप भी लक्ष्य SDM बनना हैं तो हम आपका स्वागत करते हैं। क्योंकि एसडीम का कार्य एक तरह से समाज को प्रगतिशील राह पर ले जाना भी होता हैं। 

हम के माध्यम से आपको सभी जानकारियों  पूरी तरह अवगत करने वाले हैं। जिससे आपके सवाल sdm kaise bane को पूरी तरह सार्थक बनाया जा सके। एसडीए बनने की पूरे जानकारी से पहले हम जान लेते हैं। SDM ka Full form क्या होता हैं। 

SDM Full Form In Hindi

SDM के बारे में तो आपने पहले जरुर सुना होगा लेकिन क्या आपको पता हैं कि SDM ka Full form kya hota hai अगर नहीं तो हम आपको एसडीम  फुल फॉर्म भी बताने वाले हैं। 

SDM ka  Full Form- sub divisional magistrate होता हैं। जिसे हम हिन्दी में उप प्रभागीय न्यायाधीश भी कहा जाता हैं। यह एक प्रशासनिक पद हैं  जो डीएम से छोटा लेकिन बहुत ही बड़ा पदवी होता हैं। 

SDM Kaise bane- SDM officer कैसे बनें?

अगर आप एक SDM बनने की सोच रहे हैं तो आपके पास दो तरीका हैं। पहला आप UPSC की परीक्षा पास करके एसडीम बन सकते हैं और दूसरा राज्य स्तर के अनुसार आप (सिविल सर्विसेस परीक्षा) PCS की परीक्षा पास करने भी SDM officer बन सकते हैं।  

इसे भी पढ़े

अर्थात आपको एसडीएम बनने के लिए PCS या UPSC की परीक्षा पास करना जरुरी होता हैं। यूपीएससी और पीसीएस की परीक्षा तीन भागों में होता हैं। जिसमें दो पेपर लिखित और एक Interview भी होता हैं। इन तीनों परीक्षाओं को पास करना अनिवार्य होता हैं। 

हर राज्य का अपना सिविल सर्विसेस आयोग होता हैं। जिसके द्वारा PCS जैसे exam को आयोजित किया जाता हैं। इस परीक्षा को पास करने के बाद आपको SDM के पद पर नियुक्ति दे दिया जाता हैं। PCS परीक्षा  बड़ा पद SDM का ही होता हैं। 

अगर आप UPSC exam पास करके SDM बनाना चाहते हैं तो इस परीक्षा का सबसे बड़ी पोस्ट IAS की होती हैं। लेकिन अगर आप यह परीक्षा पास कर लेते तो आपको सबसे पहले SDM के पद पर ट्रेनिंग के लिए नियुक्त किया जाता हैं। 

यहाँ आपने देखा की SDM बनने के लिए PCS या UPSC दोनों में से किसी एक परीक्षा को पास करना होता हैं, यह दोनों परीक्षा ही अपने जगह पर hard ही होता है। अतः आपको दोनों परीक्षाओं में ही परिश्रम करना होता हैं। 

SDM banne ke liye qualification - एसडीम बनाने के लिए योग्यता। 

SDM officer बनने के लिए आपके पास कुछ निम्न योग्यताएं होनी चाहिए तभी आप एसडीम बन सकते हैं। 
  • अभ्यर्थी 10+2 कर चूका हो। (आप किसी भी स्ट्रीम से हो सकते हैं।)
  • सबसे जरुरी बात अभ्यर्थी 55% के पास ग्रेजुएशन पास किया हो किसी भी स्ट्रीम से परन्तु वह मान्यता प्राप्त university होना जरुरी हैं। 
  • आरक्षित वर्ग के लिए 5% छूट का  प्रावधान किया गया हैं। यानि की अगर आप SC, ST या विकलांग वर्ग से हैं अगर आपके ग्रेजुएशन में 50% अंक हैं तो भी आप SDM के लिए apply कर सकते हैं। 

SDM officer बनने के लिए आयु सीमा कितनी होनी चाहिए। 

दोस्तों SDM बनने के लिए न्यूनतम आयु सीमा 21 वर्ष होनी चाहिए और अधिकतम आयु सीमा 40 वर्ष तय किया गया हैं। इसके अलावा सरकार द्वारा आरक्षित वर्ग के लिए आयु सीमा में छूट दिया गया हैं। 
  • अगर आप OBC, SC, ST वर्ग से हैं तो आपको 5 वर्षो का छूट दिया जाता हैं। यानि आपके लिए आयु सीमा 45 वर्ष होगी। 
  • वही अगर आप कोई राज्य स्तर या जिला स्तर के खिलाड़ी रह चुके हैं तो भी आपको Game Quota के तहत 5 वर्षो की छूट दी जाती हैं। 
  • विकलांग वर्ग के लोगों को यह छूट 15 वर्षो के लिए दिया जाता हैं। 

SDM की परीक्षा कितनी बार दे सकते हैं। एसडीएम के कितने पेपर होते हैं?

अक्सर यह सवाल बहुत से छात्रों के मन में आता हैं कि वह SDM की परीक्षा कितनी बार दे सकते हैं। तो आपको बता दे कि अगर आप सामान्य वर्ग से आते हैं तो आप केवल 4 बार ही परीक्षा दे सकते हैं। 

यही SC, ST और विकलांग वर्ग के विद्यार्थियों  के लिए Limit कोई निर्धारित नहीं किया गया हैं। 

SDM बनने के लिए आपको 3 परीक्षा देना होता हैं। जिसमें आपको 2 लिखित पेपर देना होता हैं और तीसरा एग्जाम Interview के द्वारा लिया जाता हैं। 

12वीं बाद एसडीम कैसे बनें। 

अगर आप अभी 12th  के class में हैं और सोच रहे हैं कि 12the ke baad sdm kaise bane तो हम आपके साथ कुछ शेयर कर रहे हैं  फॉलो जरूर करें। इससे आपको आगे चलकर बहुत ही लाभ होने वाला हैं।
  • सबसे पहले आप बारहवीं में अपने मन का सब्जेक्ट चुने जिसमें आपकी पकड़ अच्छी हो ताकि आगे चलकर एग्जाम को आप क्लियर कर सके। (कोई भी स्ट्रीम चुन सकते हैं।)
  • 12th  में अपने जो भी स्ट्रीम लिया हैं उसमे आप अपने अच्छी पकड़ बना लें। 
  • उसके बाद आप ग्रेजुएट कर लें ध्यान रहे कि आप ग्रेजुएट में 55% अंक होना आवश्यक हैं। अतः आप रेगुलर क्लास ले यह आपके लिए बहुत ही फायदेमंद होता हैं। 
  • ये सब पूरा करने के बाद आप PCS या UPSC की परीक्षा के लिए apply कर सकते हैं। 
  • इन दोनों में 3 परीक्षाएं ली जाती हैं। जिसमें 2 लिखित और 1 Interview होता हैं। 
  • यह तीनो परीक्षाओं पास करने के बाद आपको सीधे SDM पद पर नियुक्त कर दिया जाता हैं। 

एसडीम का कार्य क्या होते हैं ?

SDM एक पावरफुल अधिकारी वाला पद होता हैं। SDM बनने के बाद आपको बहुत से छोटे बड़े कामों को करना होता हैं। अतः हम यहाँ पर आपको एसडीम के कुछ मुख्य और प्रचलित कामों के बारे में ही बता रहा हूँ।  

SDM काम संबंधित (जहाँ पर उनकी नियुक्ति होती हैं) जिले के भूमि का लेखा-जोखा, भूमि प्रबंधन, रखरखाव, व्यापर की सुरक्षा व्यवस्था बनाने रखना होता हैं।इसके अलावां यातायात के क्षेत्र में वाहनों का लाइसेंस जारी, रद्द करना इनके ही अंतर्गत होता हैं। 

एसडीम लोक सभा और विधान सभा के चुनाव को सही तरीके से संपन्न करना। जिले छोटे मोटे आपराधिक मामलों की सुनवाई करना भी होता हैं। आप SDM से जिले में होने वाले कार्यक्रम आदि के लिए आदेश भी ले सकते हैं। 

SDM Officer Salary - SDM का वेतन कितना है?

एसडीम एक अच्छी पोस्ट हैं जिसमें सैलरी के साथ साथ आपको अच्छा सम्मान भी मिलता हैं। इसके अतिरिक्त अन्य सरकारी सुविधाएँ भी दी जाती हैं। एक SDM की सैलरी 50000 से 60000 के आस पास होती हैं। और आपको निम्नलिखित सुविधाएँ भी दी जाती हैं। 
  • सरकार की तरफ से एसडीम को मोबाइल, पानी, और बिजली के बिल फ्री होता हैं। 
  • सरकार की तरफ से मुफ्त आवास दिया जाता हैं, जिसमे सुरक्षा के लिए गार्ड और अन्य कामों के लिए नौकर-चाकर भी होते हैं। 
  • अगर आप बाहर कही जाते हैं तो आवास, खाना-पीना आदि सरकार की तरफ से मिलता हैं। 
  • आपको  वाहन जिसमे ड्राइवर भी हो वह दिया जाता हैं। 

SDM Full Form In Hindi-  SDM कैसे बने पूरी जानकारी। 

दोस्तों आपने एक माध्यम से जाना SDM Full Form In Hindi और एसडीम कैसे बने इसकी पूरी जानकारी इस पोस्ट में दिया गया हैं। अगर आपको sdm kaise bane से संबंधित कोई भी सवाल हो तो आप अवश्य पूछ सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें-

No comments:
Write comment

अपना महत्वपूर्ण सुझाव कमेंट में जरूर बताएं।