Tuesday, 22 June 2021

RIP Full form In Hindi || Rip का मतलब क्या होता है।

By:   Last Updated: in: ,

 RIP full form- दोस्तों आज हम इस पोस्ट में जानने वाले है Rip full form in hindi, रिप का फुल फॉर्म क्या होता है। 

What is Rip full form in English और Rip का मतलब क्या होता है। आपने अक्सर social media पर Rip शब्द के बारे में सुना होगा लेकिन आपको यहाँ पर Rip के बारे में सभी जानकारी मिलने वाली है। 

Rip full form

RIP का प्रयोग ज्यादातर social media पर जाता है। इसका प्रयोग आपने किसी के फोटो या comment में आपने देखा होगा। Rip एक शब्द का शार्ट फॉर्म है।

इसका प्रयोग किसी के मृत्य पर किया जाता है। RIP का प्रयोग किसी के देहांत के उपरांत क्यों किया जाता है। इसका जवाब RIP full form में ही आपको मिल जाएगा।

इसे भी पढ़े- IMAO full form In Hindi - Imao meaning in hindi IMAO का मतलब क्या होता है।

अधिकतर RIP का प्रयोग किसी दुखद  घटना या किसी के मृत्यु पर संवेदना व्यक्त करने के लिए किया जाता है। RIP एक christian शब्द है। 

जिसका प्रयोग christian धर्म में अधिक किया जाता था लेकिन आजकल RIP का प्रयोग social media पर भी किसी घटना पर संवेदना व्यक्त करने के लिए किया जाता है। 

अगर आपको Rip के बारे में बिल्कुल नहीं पता है Rip का मतलब क्या होता है तो आपको कुछ अजीब लग सकता है। 

लेकिन आज इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आपके सारे confusion दूर हो जायेगा। तो चलिए सबसे पहले Rip full form and meaning के बारे में। 

Rip full form [RIP full form meaning in hindi]

RIP एक christian धर्म word है [rip full form in englishRIP full form- "Rest in Peace" होता है। जिसका प्रयोग दिवगंत आत्मा के शांति अथवा संवेदन व्यक्त करने के लिए किया जाता है। 

RIP full form in hindi- (शांति से आराम करो ) Rest in Peace एक English word है शुरुआत में Rip का प्रयोग christian लोग करते थे। 

लेकिन इसका चलना social media के चलते और अन्य देशों में भी किया जाने लगा है। 

RIP ka matlab kya hota hai ? [ Meaning of Rip]

अलग अलग धर्मो में श्रद्धांजलि देने के लिए अपना अपना रिवाज होता है। christian धर्म में मृत्यु के दौरान शव को मिट्टी में दफनाया जाता है। तो वहा पर बोर्ड लगाकर Rip लिख दिया जाता है। 
जिसका अर्थ होता है- शांति से आराम करो। इसके पीछे बहुत पुरानी मान्यता है। 

ईसाइयों और मुस्लिम समुदाय के मान्यता अनुसार जब क़यामत का दिन आएगा तो यह शव फिर से जीवित हो उठेंगी तो उस दिन के इंतजार में (Rip) Rest in Peace लिखा जाता है। 

लेकिन रिप का प्रयोग सोशल मीडिया पर भी सभी लोग किसी दुखद घटना के श्रद्धांजलि के लिए करते है। 

RIP का use कब करना चाहिए।  [Use of Rip]

दोस्तों अगर आप सोच रहे कि Rip ka use [ Use of RIP ] कहा कहा कर सकते है अगर आपके मन में भी ऐसे ही सवाल आ रहे है तो यहाँ पर बताने वाले है Rip का प्रयोग आप कहा कहा कर सकते है। 

जैसा की आप जानते है Rip (रिप) एक तरह से शोक में संवेदना व्यक्त करने के लिए किया जाता है। इसका प्रयोग आप social media या किसी photo के साथ कर सकते है।  

Read also-

Conclusion-

दोस्तों मुझे आशा है कि आपने Rip के बारे में समझ गए होंगे। यहाँ पर बताया गया Rip full form क्या होता है। 

Rip full form in Hindi और What is rip full form के बारे में बताया गया है। अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे शेयर करना न भूले। 

यह एक Examhelpbook.com एक एजुकेशनल site है जहा पर एजुकेशन से रिलेटेड जानकारियाँ शेयर किया जाता है। अगर आपको एजुकेशन से संबधित कोई भी सवाल हो तो आप comment में बेझिझक पूछ सकते है।  

Tag-

  • Rip Full Form
  • Rip Full Form Meaning
  • Rip Full Form In English
  • Rip Full Form In Hindi
  • What Is Rip Full Form
  • Rip Full Form Meaning In Hindi

No comments:
Write comment

If you have any doubts, Please let me know