Monday, 18 April 2022

CCC क्या होता है। | Ccc kaise kare | CCC करने के फायदे -2022 [CCC Full Form In Hindi]

By:   Last Updated: in: ,

दोस्तों हम इस पोस्ट के माध्यम से CCC कोर्स के बारे में विस्तार से बताने वाले है ccc kaise kare क्या होता है। CCC course kaise kare ? इसकी Syllabus में क्या पढ़ाया जाता है। और CCC की fees कितना होता है। 

ccc ka full form

अगर आप भी CCC course करने के बारे में सोच रहे है और आपको  नहीं पता कम्प्यूटर कोर्स क्या होता है ? CCC kaise kare तो आप सही जगह आये है। 

O level course kaise kare

क्योंकि यहाँ पर CCC से Related सभी महत्वपूर्ण जानकरियों को cover किया गया है। CCC कोर्स के बारे में जानने से पहले हम जान लेते है, सीसीसी का फुल फॉर्म क्या होता है ?

CCC kaise kare सीसीसी कैसे करें ?

सीसीसी कंप्यूटर का ही एक कोर्स है "CCC ka full form - Course on Computer Concept" होता है। CCC full form in hindi - "कंप्यूटर अवधारणा पर कोर्स" होता है।

जिसका मतलब होता है कंप्यूटर के बेसिक जानकारियों के बारे में अवगत कराना। 

जिसमे computer के बेसिक Application के बारे में, Emails send करने और Received करना, और भी अन्य जानकारियों से सम्बन्ध है।

Rajasthan PTET Result 

MS Word क्या हैं MS Word In Hindi

अब तो आप अब तो आप समझ चुके होंगे कि CCC का मतलब क्या होता है। तो चलिए अब जानते है, CCC course kya hota hai ?

CCC course kya hota hai

CCC एक प्रकार का कंप्यूटर कोर्स है जिसमे जिसका मतलब होता है- "Course on Computer Concept" कोर्स में आपको कंप्यूटर के बेसिक चीज़ो के बारे में पढ़ाया जाता है। 

अगर आप इस कोर्स को करते है तो आपको computer के चलाना सिखाया जाता है। और कंप्यूटर में बेसिक कार्य कैसे किया जाता है। 

CCC course करने के बाद आपको कंप्यूटर के Basic knowledge के बारे में पता हो जाता है, जैसे की Resume बनाना, Photoshop, presentation आदि को आप आसानी से बना सकते है।

CCC एक certification course है। जिसे Government संस्था द्वारा संचालित किया जाता है। 

Read also-Best Baby Car Seat Online India 2021 (Review) – Buyer Guide

यह एक ऐसा course है जिसमे आपको Computer के एप्लीकेशन के फीचर के बारे में सिखाया जाता है। इसे भारत सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त NIELIT ( National Institute of Electronics & Information Technology ) द्वारा संचालित किया जाता है।

जिसका हिंदी में मतलब होता है "इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी का राष्ट्रीय संस्थान" NIELIT द्वारा ही आपको रिजल्ट (Certificate) प्रदान किया जाता है।  

CCC course Duration 

CCC का course 3 month का होता है। अगर आप प्रतिदिन एक घंटे के हिसाब से पढ़ने है तो यह कोर्स 3 महीने में पूरा हो जाता है।

अगर आपको कोर्स को पढ़ने में रूचि है और तो आप कोर्स को जल्दी से पूरा कर सकते है। 

लेकिन बहुत से computer कोचिंग क्लास में इस कोर्स को बहुत कम समय या उससे अधिक समय लग सकता है। 

क्योंकि बहुत से ऐसे कोचिंग संस्थान है जो 2 से 3 hour का class चलाती है। 

ताकि कोर्स को जल्द से जल्द ख़त्म किया जा सके। इसका exam हर महीने के पहले पहले शनिवार को होता है। अगर किसी कारणवश उस दिन अवकाश होता है तो CCC exam date बदल दिया जाता है। 

CCC duration table

Sr.No. Exams Duration
1 Theory 25 Hour
2 Tutorials 05 Hour
3 Practicals 50 Hour

CCC course syllabus में क्या पढ़ाया जाता है। 

चूकिं यह एक सर्टीफिकेशनल कोर्स है, CCC में आपको कंप्यूटर के बेसिक Information और एप्लीकेशन के बारे में पढ़ाया जाता है।
जिसमे MS word, MS excel, Paints, Power points etc. रहता है। यह एक डिप्लोमा कोर्स है। 

जिसमे आपको NIELIT के द्वारा सर्टिफिकेट प्रदान किया जाता है। CCC का Syllabus निचे निम्नलिखित है। 
  • IT ( Information Technology)
  • Introduction of computer
  • Microsoft office 
  • MS office Power point
  • Operating system
  • GUI ( Graphical user Interface)
  • Internet and Emails

CCC करने के लिए योग्यता ? ccc kaise kare ?

सीसीसी करने के लिए किसी आपको किसी विशेष प्रकार की योग्यता की जरुरत नहीं पड़ती है। अगर आप ने 12वीं पास किया है तो बहुत अच्छी बात है नहीं तो आप 8th, 10th पास करने के बाद भी कर सकते है। तो दोस्तों मुझे आशा है की आप समझ चुके होने की CCC kaise kare.

CCC course Fees कितना लगता है। 

अगर आप सीसीसी करना चाहते है तो इसके लिए आपको कुछ पैसे खर्च करने पड़ सकते है। सभी संस्थानो के fees अलग हो सकते है, लेकिन CCC का नियमतः fees  3500 to 4000 तक हो सकता है।

इसके लिए आपको एक या दो बार में फीस जमा करने होते है। यह कोचिंग सेंटर पर निर्भर करता है कि उनका fees लेने का क्या सिस्टम है। 

अगर आप घर बैठे CCC course online करना चाहते है तो इसके लिए आपको Nielit के official site से कम फ़ीस में कर सकते है आगे हमने CCC online course के बारे में details में बताया है। 

CCC Exam kaise hota hai ? [ ccc course kaise kare Hindi ]

दोस्तों जब आप CCC करने के लिए Admission लेते है तभी से आपका registration Nielit के ऑफिसियल वेबसाइट पर हो जाता है। और registration के 3 month बाद का exam डेट भी fix हो जाता है। CCC exams की प्रक्रिया online होती है। 

जिसके exam के लिए पहले से चयन किया हुआ स्थान (जिले ) पर सेण्टर जाता है। 

परीक्षा के लिए आपको प्रवेश पत्र दिया जाता है जिसे आप परीक्षा स्थल पर ले जाने के बाद ही परीक्षा देने दिया जाता है। Admit card को आप ऑनलाइन निकाल सकते है। परीक्षा online होती है इसलिए आपको एक अलग से Computer दिया जाता है। 

Computer में आपको अपने roll No. से login करना होता है जिसके बाद आपके सामने 100 Questions show होते है। यह प्रश्न वैकल्पिक होते है जिसके 4 answer दिए गए होते है। जिसमे से आपको  सही उत्तर का चयन करना होता है।

सीसीसी परीक्षा पास करने  लिए आपको कम से कम 50% अंक अवश्य होने चाहिए अन्यथा आप Fail हो सकते है। 

इसमें आपको आपके नंबर के अनुसार Grade दिया जाता है। और वही Grade सर्टिफिकेट पर भी mention रहता है। Grade system निचे दिया गया है। 

CCC Grade System 2021

Marks %

Grade

85% -100%

S Grade

75% -84%

A Grade

65% - 74%

B Grade

55% - 64%

C Grade

50% - 54%

D Grade

Fail (below 50% )

F Grade

CCC Course online करना चाहिए या offline [ Ccc course kaise kare ?]

दोस्तों अगर आप सीसीसी कोर्स करने के बारे में सोच रहे तो यहाँ पर मैं अपनी कुछ पर्सनल opinion शेयर कर रहा हु मुझे आशा है कि आपके बहुत काम आ सकती है। 

दोस्तों सीसीसी कोर्स करने के 2 तरीके है CCC offline course करने के लिए आपको किसी coaching class या किसी शिक्षण संस्थान के माध्यम से में कर सकते है। 

यदि आप CCC course online करने के बारे में सोच रहे है तो जरा रुकिए ! क्या इसके लिए आपके पास उचित संसाधन उपलब्ध है जैसे computer या Loptop होना जरुरी है।

क्योकि अगर आपके पास computer या Laptop नहीं है तो आपको प्रॉब्लम हो सकती है। 

अगर घर  बैठे CCC course online करना चाहते है तो इसके लिए आपको Nielit के official साइट पर CCC का registration करना होगा। उसके बाद परीक्षा के समय आपके पास आपके home address पर एडमिट कार्ड आ जाता है।

और आप CCC exam दे सकते है। दोस्तों अब आप जान चुके होंगे कि CCC kaise kare ? सीसीसी क्या होता है ?

 मेरे अनुसार अगर अगर आप online course करना चाहते है तो आपके पास computer या laptop अवश्य होना चाहिए जिससे आप अगर कोई बुक या अन्य जगह Youtube या Google भी पढ़ते है 

तो आप घर पर प्रैक्टिकल कर सकते है। Computer के क्षेत्र में प्रैक्टिकल काम ही होते है अतः अगर आपके आप उचित व्यवस्था नहीं है तो आप किसी संस्थान से CCC course को कर सकते है। 

आपने क्या सीखा?

दोस्तों आपने इस Article के माध्यम से जाना CCC ka full form क्या होता है। और CCC course kaise kare ? मुझे आशा है कि यह Article आप के लिए बहुत मददगार होगी।

यहाँ पर CCC के बारे में पुरे विस्तार से समझाने का प्रयास किया गया है, अगर आपके पास CCC kaise kare से related को भी Queries हो तो आप comment box में बेझिझक पूछ सकते है। 

अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे share जरूर से करें।यह एक Educational blog है यहाँ पर ऐसे ही एजुकेशनल इनफार्मेशन शेयर किया जाता है। 

Read also-

1 comment:
Write comment

यह पोस्ट कैसी लगी comment में जरूर बताएं।