Wednesday 20 July 2022

Polytechnic Kya Hai | पॉलिटेक्निक क्या हैं कैसे करें? | 2022 में पॉलिटेक्निक करने के फायदे | Polytechnic Details In Hindi

By:   Last Updated: in: , , ,

अधिकतर छात्रों को पता नहीं होता कि Polytechnic kya hai और पॉलिटेक्निक कैसे करें? इसलिए वे बहुत से अवसरों से वंचित रह जाते हैं, अतः हम इस पोस्ट में जानेंगे पॉलिटेक्निक क्या हैं, Polytechnic में कौन कौन सा कोर्स होता है, पॉलिटेक्निक कोर्स करने के फायदे क्या है। और बहुत से महत्वपूर्ण जानकारियाँ जो हम आगे पोस्ट में जानने वाले है।

polytechnic kya haiइस पोस्ट में Polytechnic kya hota Hai पॉलिटेक्निक करने के बाद करियर के कौन-कौन से विकल्प हो सकते हैं, Polytechnic करने के क्या क्या benefits हैं। यह सब आपको इस आर्टिकल में clear हो जाएगा अतः इस पोस्ट को लास्ट तक जरुर पढ़े

हमने Polytechnic Diploma Course के बारे में बहुत ही research करने के बाद आपको कुछ Best Subject के बारे में suggestion दिया हैं। जिनकी मांग आने वाले समय में बहुत ही तेजी से बढ़ने वाली हैं, अतः आप उन विषयों से पॉलिटेक्निक कर सकते है।

पॉलिटेक्निक क्या हैं? - Polytechnic Kya Hai

दोस्तों आज के समय में ज्यादातर छात्र पॉलिटेक्निक की तरफ जा रहे है। क्योंकि Polytechnic एक ऐसा कोर्स है, जिसमें आगे चलकर इस कोर्स को करने से छात्रों का भविष्य उज्जवल है।

अक्सर जब घर में बच्चा अपने पेरेंट्स या फिर अपने भाई से पॉलिटेक्निक के बारे में सुनता है, तो उसके मन में यें सवाल तो जरूर आता होगा की आखिर यें पॉलिटेक्निक क्या होता है।

Polytechnic क्या होता है, और पॉलिटेक्निक कैसे करे Polytechnic kaise kare यह सब सवाल उनके मन में रहते है। इसलिए आज के हमारे इस आर्टिकल में हम आपको पॉलिटेक्निक से संबधित सभी जानकारीयाँ विस्तार से देंगे।

Polytechnic Details In Hindi

दोस्तों बहुत से छात्रों के मन में यें सवाल जरूर आता होगा की आखिर Polytechnic kya hota hai तो हम आपको बता दें की पॉलिटेक्निक एक ऐसा डिप्लोमा कोर्स होता है, जिसे आप 10वीं के बाद कर सकते है।

यह कोर्स पुरे 3 साल का होता है और इस कोर्स को करने के बाद इसकी सबसे बड़ी खासियत यह होती है की इसको करने के बाद आप डिग्री लेने के लिए सीधा बी.टेक के द्वितीय वर्ष में दाखिला ले सकते हो और आगे इंजीनियरिंग की पढ़ाई जारी रख सकते है। 

Polytechnic Definition In Hindi

दोस्तों पॉलिटेक्निक शब्द दो शब्दो से मिलकर बना है। एक पाली, जिसका मतलब होता है बहुत सारा ज्ञान और दूसरा शब्द होता है टेक्निक। जिसका मतलब होता है प्रैक्टिकल तरीके से सिखाना।

Polytechnic kaise kare- पॉलिटेक्निक कैसे करें?

आपके मन में यें सवाल तो जरूर आ रहा होगा की आखिर Polytechnic kaise kare तो हम आपको बता दें की अगर आप पॉलिटेक्निक करना चाहते है, तो इसके लिए आपको 10वीं कक्षा में अच्छे अंक प्राप्त करने होंगे।

विशेषकर इंग्लिश, गणित और साइंस में अच्छे अंक प्राप्त करने होंगे। क्यूंकि पॉलिटेक्निक कोर्स करने के लिए, पहले आपको "इंट्रेंस एग्जाम" को पास करना होता है। जिसे दूसरी भाषा में "कॉमन एंट्रेंस टेस्ट" भी कहा जाता है।

इस एग्जाम को पास करना बेहद ही जरूरी होता है। इसे ही पास करने के बाद आप अपने मनपसंद Polytechnic institute में दाखिला ले सकते है। इसके लिए आपको इंट्रेंस एग्जाम में अच्छे अंक लाने होंगे।

तभी आप एक अच्छे पॉलिटेक्निक इंस्टिट्यूट में दाखिला ले सकते है और 3 साल का पॉलिटेक्निक कोर्स कर सकते है।

Polytechnic Me Kon Kon Se Course Hote Hai

  • आईटी इंजीनियरिंग में डिप्लोमा
  • इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में डिप्लोमा
  • इंस्ट्रूमेंट एंड कण्ट्रोल (IC) इंजीनियरिंग में डिप्लोमा
  • कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग में डिप्लोमा
  • मैकेनिकल इंजीनियरिंग में डिप्लोमा
  • सिविल इंजीनियरिंग में डिप्लोमा 
  • इलेक्ट्रॉनिक एंड टेलीकम्यूनिकेशन इंजीनियरिंग में डिप्लोमा
  • इलेक्ट्रॉनिक इंजीनियरिंग में डिप्लोमा
  • इलेक्ट्रॉनिक एंड कम्युनिकेशन इंजीनियरिंग में डिप्लोमा 
  • एयरोस्पेस इंजीनियरिंग में डिप्लोमा
  • एयरोनॉटिकल इंजीनियरिंग में डिप्लोमा
  • पेट्रोलियम इंजीनियरिंग में डिप्लोमा 
  • बायोटेक्नोलॉजी इंजीनियरिंग में डिप्लोमा
  • माइनिंग इंजीनियरिंग में डिप्लोमा
  • ऑटोमोबाइल इंजीनियरिंग में डिप्लोमा 
  • फूड प्रोसेसिंग एंड टेक्नोलॉजी में डिप्लोमा
  • प्लास्टिक इंजीनियरिंग में डिप्लोमा
  • जेनेटिक इंजीनियरिंग में डिप्लोमा 
  • प्रोडक्शन इंजीनियरिंग में डिप्लोमा
  • पॉवर इंजीनियरिंग में डिप्लोमा
  • एग्रीकल्चरल इंजीनियरिंग में डिप्लोमा 
  • एन्विरोमेंटल इंजीनियरिंग में डिप्लोमा
  • मोटरस्पोर्ट इंजीनियरिंग में डिप्लोमा
  • टेक्सटाइल इंजीनियरिंग में डिप्लोमा
  • इंफ्रास्ट्रक्चर इंजीनियरिंग में डिप्लोमा

Polytechnic me kon sa subject le-पॉलिटेक्निक में सबसे अच्छा कोर्स कौन सा है?

वैसे तो देखा जाये पॉलिटेक्निक में बहुत से कोर्स कराये जाते है। जिसको करने के बाद छात्र एक बेहतर भविष्य की की कल्पना कर सकते हैं।

सर्वप्रथम हमारा Suggestion रहता है कि आप वही Subject चुने जिसमे आपको interest हो यही आपका सम्बन्धित विषय में रूचि रहती है तो आप चीज़ों को जल्दी सीख जाते है।

फिर भी हम आपको कुछ बेहतरीन पॉलिटेक्निक कोर्स के बारे में बताएंगे, जो निम्नलिखित इस प्रकार है।

दोस्तों पॉलिटेक्निक कोर्स का एक ऐसा विषय है, जिसमें आपको ड्रॉइंग तथा इंग्लिश का विषय हर इंस्टिट्यूट में देखने को मिल जायेगा। लेकिन इसके भी अपने अलग-अलग पहलु होते है।

हमारे कहने का मतलब है की अगर आप इलेक्ट्रॉनिक ब्रांच से पॉलिटेक्निक कर रहे हैं तो आपको इसमें ड्राइंग के रूप में सर्किट बनाने की आवश्यकता होगी।

अगर आप पॉलिटेक्निक, मैकेनिकल ब्रांच से कर रहे हैं तो आपको इसमें अलग-अलग प्रकार के औजार के ड्राइंग बनाने की आवश्यकता होगी।

इसके अलावा पॉलिटेक्निक के पहले साल में कुल 8 विषय होते है। इसके अलावा 2 या 3 अधिक विषय होते है, जिन्हें आपका इंस्टिट्यूट का ब्रांच तय करता है। 

Polytechnic karne ke fayde - पॉलिटेक्निक करने के फायदे

देखा जाये तो पॉलिटेक्निक करने के अनेकों फायदे है। जैसे की सबसे पहले यह कोर्स 10वीं पास के बाद कर सकते है और इसमें छात्रों को छात्रवर्ती भी दी जाती है। पॉलिटेक्निक कोर्स 3 साल का होता है।

जिसको करने के बाद छात्र अगर इंजीनियरिंग में डिग्री हासिल करना चाहते है तो वह डिग्री प्राप्त करने के लिए सीधा बी.टेक के द्वितीय वर्ष में दाखिला ले सकते है।

इसके साथ ही पॉलिटेक्निक करने के बाद आप जूनियर इंजीनियर बन जाते हो और आप चाहे तो इसको करने के बाद खुद का स्टार्टअप शुरू कर सकते है।

Polytechnic 10th ke baad kare ya 12th ke baad?

अक्सर छात्रों के इस बात को लेकर शंका रहती है कि पॉलिटेक्निक 10th के बाद करें या 12th के बाद तो इसमें एक महत्वपूर्ण अंतर यह है। अगर आप 10th के बाद Polytechnic करते है तो आपको 3 साल का समय देना होता है।

अगर वही आप 12th के बाद कोर्स करते है तो आपको केवल 4 साल का ही समय देना होता है तो आप समझ गए होंगे कि पॉलिटेक्निक 10वीं के बाद करे या 12वीं के बाद।

Polytechnic karne ke baad government job-पॉलिटेक्निक के बाद गवर्नमेंट जॉब

दोस्तों पॉलीटेक्निक करने के बाद आप एक बेहतर भविष्य की कल्पना कर सकते है। इस कोर्स को करने के बाद आप एक अच्छी नौकरी प्राप्त कर सकते है और एक अच्छी सैलेरी ले सकते है।

अगर नौकरी की बात की जाये तो पॉलीटेक्निक करने के बाद आपके लिए सरकारी और प्राइवेट, दोनों क्षेत्रों में नौकरी के काफी ऑप्शन खुले हुए है। जैसे की रेलवे में जूनियर इंजीनियर के पद पर आप नौकरी कर सकते है।

इसके साथ ही गैर सरकारी औद्योगिक संस्थानों में भी नौकरी के विकल्प खुल जाते है। जैसे की बजाज, यामाहा, मारुती सुजुकी, हीरो, टाटा मोटर्स इत्यादि में नौकरी के काफी अवसर है।

Polytechnic karne ke baad kitna salary milta hai-पॉलिटेक्निक की सैलरी कितनी होती है?

अगर बात की जाये पॉलीटेक्निक करने के बाद सैलेरी क्या मिलेगी। तो हम आपको बता दें की पॉलीटेक्निक करने के बाद सैलेरी की कोई लिमिट नहीं होती। लेकिन शुरुवात में आपको कंपनीयों में training के तौर पर रखा जायेगा।

जिसके लिए आपको 15,000 से 20,000 रूपए महीने वेतन मिलेगा। लेकिन जैसे - जैसे आपका अनुभव बढ़ता जाएगा, आपकी सैलेरी भी उसी के साथ बढ़ती जायेगी। 3 से 4 साल के अनुभव के बाद आपकी सैलरी 35 हजार से लेकर 1 लाख तक हो सकती है।

Polytechnic ki fees kitni hai

दोस्तों अगर पॉलीटेक्निक कोर्स की फीस की बात की जाये तो प्राइवेट पॉलीटेक्निक कॉलेज की औसतन फीस (Polytechnic private fees) 35,000 से लेकर 50,000 रूपए तक सालाना होती है।

Government polytechnic college ki fees kitni hai

दोस्तों अगर सरकारी कालेजों में पॉलीटेक्निक कोर्स की फीस (Polytechnic goverment fees) की बात की जाये तो 10,000 से लेकर 15,000 रूपए सालाना फीस होती है।

इसके अलावा पॉलिटेक्निक कोर्स में एडमिशन लेने के बाद आपको स्कॉलरशिप भी मिलती है, जिसकी वज़ह से आपके उपर से फीस का बोझ थोडा और कम हो जाता है।

Polytechnic karne ke liye Yogyata - पॉलिटेक्निक करने के लिए योग्यता

Polytechnic course के लिए योग्यता की बात की जाये तो इसके लिए न्यूनतम योग्यता के तौर पर विद्यार्थी को किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से दसवीं पास होना अनिवार्य है।

इसके आलवा विद्यार्थी 12वीं पास करने के बाद भी पॉलिटेक्निक कर सकते है। हालांकि विद्यार्थीयों को विज्ञान, गणित एवं अंग्रेजी विषय में अच्छे अंक प्राप्त करने होंगे। तभी वो पॉलिटेक्निक के इंट्रेंस एग्जाम में अच्छे अंक प्राप्त करके पॉलिटेक्निक में अपने मनपसंद कोर्स का चयन कर सकते है।

इसे भी पढ़ें-

आपने क्या सीखा? हमने इस पोस्ट के माध्यम से आपको बताया Polytechnic kya hai और Polytechnic kaise kare मुझे आशा हैं कि आपको यह पोस्ट काफी useful लगी होगी अगर आपको पॉलिटेक्निक से सम्बन्धित कोई भी Doubt हो तो कमेन्ट में हमसे जरुर पूछें। धन्यवाद!

No comments:
Write comment

अपना महत्वपूर्ण सुझाव कमेंट में जरूर बताएं।