Thursday 28 July 2022

SSC Kya Hai- एसएससी कैसे करें? | SSC की तैयारी करने के बेस्ट 8+ टिप्स-2022

By:   Last Updated: in: , ,

क्या आप जानना चाहते हैं SSC kya hai एसएससी की तैयारी कैसे करें तो यहाँ पर SCC से related सभी information मिलने वाला हैं। 
इस पोस्ट में हम जानेंगे एसएससी क्या है? कैसे करें और एसएससी से क्या बनते हैं?, एसएससी में क्या क्या पोस्ट होती है?, एसएससी की नौकरी क्या होती है?, एसएससी में कितने सब्जेक्ट होते है? और 12वीं के बाद एसएससी की तैयारी कैसे करें? आदि के बारे में जो आपको इस पोस्ट में अच्छी तरह समझाया गया है
ssc kya hai
अक्सर छात्र जब 10वीं या 12वीं कर लेते है तो उनके मन में यह सवाल जरूर आता है कि वो 12वीं के बाद ऐसा कौन सा कोर्स करे? जिससे उनका भविष्य बेहतर हो सके। 

वैसे तो 12वीं के बाद अनेकों कोर्स ऐसे है, जिसे करने के बाद छात्र अपना भविष्य बना सकते है। हालाँकि 10वीं या 12वीं कक्षा पास करने के बाद अनेको कोर्स है, जिससे छात्र अपना भविष्य बना सकते है।

लेकिन आज हम आपको SSC के क्षेत्र में करियर बनाने के लिए इससे जुडी सभी बाते आपको बातएंगे। तो चलिए दोस्तों आज हम आपको SSC के क्षेत्र से जुडी सभी बाते आपको बताएँगे । 

जिसको पास करने के बाद छात्र अपना भविष्य बना सकते है और एक अच्छी सैलेरी प्राप्त कर सकते है।

तो चलिए जानते है Ssc kya hai और एसएससी कैसे करें? इसलिए आज के हमारे इस आर्टिकल में हम आपको SSC से संबधित सभी जानकारियां विस्तार से देंगे। 

SSC Kya Hai- एसएससी क्या हैं? पूरी जानकारी।

दोस्तों बहुत से छात्रों के मन में ये सवाल जरूर आता होगा की आखिर ये एसएससी क्या है और इसे कैसे किया जाता है। तो हम आपको बता दे की SSC की स्थापना सन 1977 में हुई थी, जो की एक सरकारी संगठन है।

यह सरकारी संगठन पुरे भारत देश में हर साल सरकारी नौकरियां निकालती है। जो कि केंद्र सरकार के मंत्रालय और अन्य विभागों में ग्रुप B और C के कर्मचारियों का चयन करते है।

पुरे देश भर से इसमें छात्र आवेदन करते है। जिसका मुख्यालय वर्तमान समय में भारत की राजधानी दिल्ली में स्थित है।

जो छात्र SSC की इस परीक्षा में पास हो जाता है। उसे इसके माध्यम से सरकारी नौकरी प्राप्त होती है। एसएससी की फुलफॉर्म (Staff Selection Commission) होती है, जबकि इसे हिंदी में (कर्मचारी चयन आयोग) कहा जाता है।

SSC द्वारा लिए गए इस परीक्षा को पास करने के लिए छात्र को कम से कम किसी मान्यता विश्वविद्यालय से 12वी पास होना जरूरी है या फिर वो ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन के बाद भी SSC द्वारा लिए गए इस परीक्षा को दे सकते है। 

इसके लिए ऐसा कोई नियम नहीं है की छात्र को 12वी कक्षा में अच्छे अंक लाने हो या फिर छात्र ने ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन में किसी विशेष विषय से पास की हो।

SSC की इस परीक्षा को पास करने के लिए छात्र को केवल किसी मान्यता प्राप्त विश्विद्याल से 12वी या फिर ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन में पास होना जरूरी है। SSC में आवेदन करने वाले छात्र जब इस परीक्षा में पास हो जाते है, तो उन्हें विशेष प्रकार के टेस्ट से गुजरना पड़ता है। 

जैसे की टाइपिंग - शॉर्टहैंड या फिर इंटरव्यू। ये सभी टेस्ट अलग - अलग परीक्षा के अलग - अलग विभाग द्वारा तैय होती है।

इन टेस्ट को पास करने के बाद छात्र को केंद्रीय सरकार द्वारा सरकारी नौकरी मिलती है। सरकारी नौकरी लगने के बाद कैंडिडेट्स को वो सब सुख सुविधा मिलती है, जो बाकी के सरकारी कर्मचारियों को मिलती है।

SSC द्वारा ली गयी परीक्षा अलग - अलग प्रकार के होते है और इसमें कैंडिडेट्स की अम्र 18 साल से 27 साल के बीच होना चाहिए। SSC द्वारा पास होने के बाद छात्रों को विशेष प्रकार के टेस्ट देने होते है। 

जो हम आपको इस आर्टिकल में निचे एक - एक करके विस्तार से बतायेगे और ये भी बतायेगे की SSC में कौन सी JOB लगती है और इसमें SALARY कितनी मिलती है।

एसएससी में कितने सब्जेक्ट होते है?

दोस्तों जों कैंडिडेट्स एसएससी के EXAM देना चाहते है और उन्हें पता नहीं है की एसएससी की परीक्षा में कौन से SUBEJECT होते है। तो हम आपको बताते है की एसएससी की परीक्षा में कौन से विषय होते है। एसएससी एग्जाम के लिए ये 6 विषय महत्वपूर्ण होते है, जों हमने निचे निम्नलिखित दिए है।
  • ENGLISH
  • MATHE
  • GENRAL KNOWLEDGE
  • REASONING
  • CURRENTS AFFAIRS
  • BASIC ESSAY

SSC की फीस कितनी होती है?

दोस्तों आगर एसएससी के फीस की बात की जाये तो हर संस्थान इसके लिए अलग - अलग फीस लेते है। लेकिन अगर फीस की बात की जाये तो 3 हजार से लेकर 5 हजार तक की फीस SSC में होती है। 

जों 3 से 6 महीने का कोर्स होता है। जिसमें आपको एसएससी से जुडी सभी विषयों ली जानकारी बारीकी से देते है।

एसएससी की नौकरी क्या होती है?

दोस्तों अगर बात की जाये की SSC करने के बाद कौन सी नौकरी लगती है तो हम आपको बताते है की SSC के बाद कौन सी नौकरी लगती है। हमने आपको निचे इसके बारे में विस्तार से बताया है।

SSC CHSL

CHSL का पूरा नाम (Combined Higher Secondary Level Examination) होता है। इस परीक्षा को छात्र 12वी के बाद देते है। जो की परीक्षा राष्ट्रीय स्तर पर होती है। 

बिना 12वी पास किये छात्र इस परीक्षा को नहीं दे सकते है। इस परीक्षा में पास होने के बाद छात्र को कुछ टेस्ट से पास होना होता है। जिसके पास करने के बाद उन्हें केंद्रीय सरकार द्वारा अलग - अलग विभागों में सरकारी नौकरी प्राप्त होती है। जैसे की-
  1. डाक साहयक PA (Postal Assistance)
  2. न्यायालय लिपिक CC (Court Clark)
  3. लोअर डिवीज़न क्लर्क (Lower Division Clark)
  4. दाखिला प्रचालक DEO (Data Entry Operator)

SSC CGL

CGL का पूरा नाम (Combined Graduate Level) होता है। इस परीक्षा को छात्र GRADUATION के बाद देते है। जो की परीक्षा राष्ट्रीय स्तर पर होती है। बिना ग्रेजुएशन के छात्र इस परीक्षा को नहीं दे सकते। 

इस परीक्षा में पास होने के बाद छात्र को कुछ टेस्ट से पास होना होता है। जिसके पास करने के बाद उन्हें अलग अलग विभागों में सरकारी नौकरी प्राप्त होती है। जैसे कि -
  1. विदेश मंत्रालय में सहायक (Assistant in Ministry of External Affairs)
  2. सहायक प्रवर्तन अधिकारी (Assistant Enforcement Officer)
  3. इन्स्पेक्टर परीक्षक (Inspector Examiner)
  4. सहायक लेखा परीक्षा अधिकारी (Assistant Audit Officer)
  5. इन्स्पेक्टर आयकर (Inspector Income Tax)
  6. सहायक रेल मंत्रालय (Assistant Ministry of Railway)
  7. केंद्रीय सतर्कता आयोग में सहायक (Assistant in Central Vigilance Commission)
  8. इंस्पेक्टर केंद्रीय उत्पाद शुल्क (Inspector Central Excises)

SSC CAPF

इसका का पूरा नाम (Central Armed Police Forces) होता है। इस परीक्षा को छात्र ग्रेजुएशन के बाद देते है। जो की परीक्षा राष्ट्रीय स्तर पर होती है। बिना ग्रेजुएशन के छात्र इस परीक्षा को नहीं दे सकते है। 

इस परीक्षा में पास होने के बाद छात्र को कुछ टेस्ट से पास होना होता है। जिसके पास करने के बाद उन्हें INSPECTOR और SUB INSPECTOR के पद पर नौकरी मिलती है।

SSC JHT

इसका का पूरा नाम (Junior Hindi Translators) होता है। इस परीक्षा को छात्र POST GRADUATION के बाद देते है। जो की परीक्षा राष्ट्रीय स्तर पर होती है। बिना पोस्ट ग्रेजुएशन के छात्र इस परीक्षा को नहीं दे सकते। 

इस परीक्षा में पास होने के बाद छात्र को कुछ टेस्ट से पास होना होता है। जिसके पास करने के बाद उन्हें हिंदी अनुवादक के पद पर नौकरी मिलती है।

एसएससी करने के बाद कितनी सैलेरी मिलती है?

दोस्तों आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दे की SSC की परीक्षा पास करने के बाद केंद्रीय सरकार के अलग - अलग विभाग में नौकरियां मिलती है। 

अगर इसमें सैलेरी की बात की जाए तो हर पोस्ट और हर विभाग में सैलेरी भी अलग - अलग दी जाती है।

जैसे की प्रत्येक पद का कुल इन-हैंड SSC - CGL वेतन 2022 - उसके वेतन ग्रेड स्तर के अनुसार 25,000 रुपये से 1,50,000 रुपये के बीच भिन्न होती है। जिसमें विभिन्न भत्ते लिंक HRA, यात्रा भत्ता, DA, आदि सब शामिल होते है।

SSC ki taiyari kaise kare- एसएससी की तैयारी करने के 8+ टिप्स 

1) - SSC की परीक्षा की तैयारी करने के लिए कैंडिडेट्स को खासकर 6 विषयों में अच्छे से तैयारी करनी होगी। 

क्यूंकि SSC की परीक्षा में English, Mathe, Reasoning, Basic Essay और Genral Knowledge, Current Affairs से संबंधित प्रश्न पूछे जाते है। इन 6 विषयो का पैटर्न SSC के EXAM में आते है।

2) - कैंडिडेट्स को परीक्षा की तयारी करने के लिए एक टाइम टेबल निर्धारित करना होगा। जो कि आपको SSC की अच्छे से तैयारी करने में मदद करेंगे।

3) - कैंडिडेट्स को SSC के SYLLABUS को समझना होगा और वह जिस विषय में कमजोर है, उसमें उनको और ज्यादा मेहनत करने की जरूरत है। 

जिस एसएससी एग्जाम के विषय में कैंडिडेट्स काफी कमजोर है उस विषय को ज्यादा समय दे। हो सके तो उस उस विषय की रोज़ाना PRACTISE करे।

4) - कैंडिडेट्स को रोज़ाना न्यूज़ पेपर पढ़ना चाहिए। क्यूंकि SSC की परीक्षा में खासकर 2 से 3 महीने पुराने से लेकर LATEST CURRENT AFFAIRS पर सवाल किये जाते है।

5) - कैंडिडेट्स INTERNET की मदद ले सकते है। YOUTUBE से लेकर EDUCATION WEBSITE में जाकर कैंडिडेट्स वहां से भी काफी जानकारी हासिल कर सकते है। जो उनको SSC की परीक्षा में काफी मदद करेगा।

6) - हो सके तो कैंडिडेट्स को पीछले एक साल के SSC के सभी पेपरों को SOLVED करने की कोशिश करना चाहिए। 

क्यूंकि अक्सर देखा गया है की एसएससी की परीक्षा में वो ही सवाल दोबारा घूम कर आते है। जो पिछले एक साल में SSC की परीक्षा में पूछे गए थे।

7) - इसके अलावा अक्सर देखा गया है की बहुत से कैंडिडेट्स एसएससी की परीक्षा देने से कुछ समय पहले तनाव में रहते है। 

ऐसे में उनको तनाव से दूर रहना चाहिए और तनाव को दूर करने के लिए योग की मदद लेनी चाहिए।

8) - किसी भी परीक्षा में सफल होना है तो वो हमारी सही रणनीति पर निर्भर करती है। सही रणनीति और सही ज्ञान का अनुभव ही हमें हर परीक्षा में पास करता है। इसके साथ ही सही सिलेबस की सही जानकारी होनी चाहिए।

SSC कौन कर सकता है?

दोस्तों आज के समय में SSC कोई भी कर सकता है। बशर्ते उसने किसी मान्यता विश्वविद्यालय से 12वीं कक्षा पास की हो या फिर कैंडिडेट्स ने ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन की हो। 

तभी वो SSC की परीक्षा के लिए आवेदन कर सकता है। जो की अलग - अलग विभागों के लिए और अलग - अलग पोस्ट के लिए ली जाती है।

क्या विकलांग भी दे सकती है एसएससी की परीक्षा?

जी बिलकुल एसएससी के EXAM विकलांग छात्र भी दे सकते है। बस बर्शते CANDIDATES के पास DISIBILITY CERTIFICATE होना जरूरी है और वो भी 40 प्रतिशत से अधिक का होना चाहिए। 

इसके साथ ही SSC की परीक्षा देते समय विकलांग कैंडिडेट्स को बाकी के छात्रों की तुलना में थोड़ा अधिक समय दिया जाता है।

इसे भी पढ़ें-

आपने क्या सीखा? 
दोस्तों आपने इस पोस्ट में जाना SSC Kya Hai और एसएससी कैसे करें? से सम्बन्धित सभी जानकारी आपको इस article के माध्यम से दिया गया है। मुझे उम्मीद है कि आपको यह पोस्ट काफी useful लगी होगी अगर आपका कोई सवाल या सुझाव हो तो हमें कमेंट में जरुर से बताएं। 

No comments:
Write comment

अपना महत्वपूर्ण सुझाव कमेंट में जरूर बताएं।