Monday 15 January 2024

पढ़ाई में मन कैसे लगाएं | पढ़ाई करने के 11+ टिप्स | Padhai Me Man Kaise Lagaye

By:   Last Updated: in: , ,

Padhai me man kaise lagaye - दोस्तों हम इस पोस्ट में जानने वाले हैं पढ़ाई में मन कैसे लगाएं। पढ़ाई कैसे करें? पढ़ाई करने का सही तरीका। पढ़ा हुआ याद कैसे करें, परीक्षा में अच्छे नंबर कैसे लाएं और बहुत सारे पढ़ाई करने के टिप्स के बारे में तो चलिए जानते हैं।

padhai me man kaise lagaye
शिक्षा हमारे लिए बहुत ही जरूरी है लेकिन हम यह जानते हुए भी अक्सर चाहते हुए भी पढ़ाई नहीं कर पाते है, बजाय इसके अन्य चीजों में हमारा मन काफी ज्यादा लगता है।

और जब कभी परीक्षा का समय नजदीक आ जाता है तो छात्रों को घबराहट होती है कि कैसे पढ़ाई करें और उस समय पढ़ी गई चीजें भी आसानी से याद नहीं होती है।

Hello Friends, स्वागत है आपका हमारे ब्लॉग पर आज हम बात करने जा रहे है, पढ़ाई में मन कैसे लगाएं (Padhai me man kaise lagaye), पढ़ाई करने के लिए कुछ ऐसे टिप्स के बारे में जिसे फॉलो करते है तो निश्चित ही आपका मन पढ़ाई में लगने लगेगा, उम्मीद करता हूं आपको यह पसंद आयेगा।

परीक्षा में अच्छे नंबर लाने के लिए सबसे जरूरी चीज है पढ़ाई करना और हमारे परीक्षा के परिणाम का सीधा संबंध होता है हमारी पढ़ाई से, चाहे आप स्कूल में हो कॉलेज में हो किसी भी एक्जाम जैसे- SSC, NEET, IIT, या किसी भी तरह के कॉम्पिटिटिव एक्जाम की तैयारी कर कर रहें हो, सभी के लिए आपका रोजाना कई घंटे पढ़ाई करना बहुत ही जरूरी है।

पढ़ाई करने के 11+ टिप्स | Padhai Me Man Kaise Lagaye

नीचे हमने कुछ ऐसे ही खास टिप्स के बारे में बात की है कि पढ़ाई में मन कैसे लगाएं -

काम को टालना -

किसी भी काम को टालना हमारे लिए असफलता का सब बड़ा कारण है इसलिए कोई भी काम यदि आप डेली रूटीन के लिए बना रहे है तो उसे टालने की आदत से बचें।

एक दिन आप किसी काम को टालते है तो बाद में आपको उसकी आदत बन जायेगी और फिर आप उसी तरह अपने पुराने आलसी रूटीन को फॉलो करने लग जायेंगे।

इसलिए किसी भी काम को टालना बंद कर दें आप कुछ ही समय बाद अपने अंदर अपने काम के प्रति लगाव में फर्क महसूस करेंगे।

रोज पढ़ें -

आप में से बहुत से लोग ऐसी गलती जरूर करते होंगे और इसके बारे में पता भी नहीं है, याद रखिए किसी काम को रोज थोड़ा-थोड़ा करना और किसी काम को कभी-कभी बहुत ज्यादा मात्रा में करना इन दोनों में काफी ज्यादा फर्क है।

आप अपनी स्टडी को कभी-कभी करने की बजाय रोज पढ़ने की आदत डालें, क्योंकि हमारा दिमाग रोज की जाने वाली एक्टिविटीज को काफी अच्छे ढंग से समझ पाता है, कभी-कभी की जाने वाली एक्टिविटीज की तुलना में।

इसे भी पढ़े-


आप किसी भी फील्ड में किसी भी ऐसे स्टूडेंट को ऑब्जर्व कर सकते है, टॉपर्स की एक सबसे खास बात होती है कि वे रोजाना स्टडी करते है, बाकी के जरूरी कामों के साथ-साथ रेगुलर स्टडी सबसे महत्वपूर्ण मानते है।

जब आप किसी भी विषय के बारे में रोज पढ़ना शुरू कर देते है तो उसके बारे में गहरी जानकारी होनी शुरू हो जाती है, जानकारी ही आपको पढ़ने में रुचि लाती है, एक बार जब आपको किसी भी विषय को पढ़ने में रुचि हो गई तो फिर आप हर दिन अपने आप उसी टाइम पर पढ़ने बैठ जाएंगे, लेकिन इसके लिए शुरुआत में आपको मोटिवेट खुद करना होगा।

एक प्लान बनाएं -

किसी भी लक्ष्य को हम आधा तभी जीत लेते है, जब हमारे पास उस काम को करने के लिए एक मजबूत प्लान बना हो।

यही बात स्टडी के लिए भी लागू होती है यदि आप इसके प्रति सिरियस है कि Padhai Me Man Kaise Lagaye तो रोजाना के सभी कामों के साथ अपनी पढ़ाई को भी एक प्लानिंग के अनुसार करेंगे तो चीजें काफी आसान हो जाती है।

पढ़ने के लिए एक टाइम टेबल बनाएं, यह आपकी प्लानिंग का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, अब आपका टाइम टेबल ऐसा भी न हो कि बाद में उसको फॉलो करना आपके लिए भी मुश्किल हो जाए।

थोड़ी देर के किसी मोटिवेशन में आकर टाइम टेबल न बनाएं, आपका टाइम टेबल ऐसा होना चाहिए जो कि आसान हो जिसे आप रोजाना आसानी से फॉलो कर सकें।

डिसेंडिंग ऑर्डर में पढ़ें -

अधिकतर छात्र यही गलती करते है कि वे सीजन (सत्र) शुरू होने के बाद नहीं बल्कि परीक्षा के नजदीक आने पर पढ़ते है, यदि आप ऐसा करते है तो आपका भी रिजल्ट भी वही आएगा जो कि बाकी के लोगों का आता रहा है।

इसके बजाय आपकी क्लास में सलेबद जब से स्टार्ट होता है तभी से पढ़ना शुरू कर दें, शुरुआत में ज्यादा से ज्यादा पढ़ने की कोशिश करें जिससे कि परीक्षा के समय काम से काम पढ़ना पढ़े।

और जब परीक्षा नजदीक आने लगे तो पढ़ाई के घंटों को कम करते जाएं, यह ध्यान रखें कि परीक्षा के कुछ दिन पहले आप जो भी चीजें पढ़ते है वो आपको जल्दी याद नहीं होंगी, कम समय होने के कारण टेंशन की वजह से आप चीजों को याद नहीं रख पाएंगे।

परीक्षा में अक्सर वही चीजें काम आती है जो आपने काफी समय पहले पढ़ा हुआ होता है

पढ़ते समय ब्रेक लें -

जैसा कि हमने पहले भी बात की है कि अपने टाइम टेबल को आसान बनाएं ताकि आसानी से उसे रोज पूरा कर सकें, अक्सर लोग यह जानना चाहते है कि Padhai Me Man Kaise Lagaye लेकिन वे कुछ ऐसी गलतियाँ करते है जो नहीं करनी चाहिए, जिनमें से एक है स्टडी करते समय बीच में थोड़ा ब्रेक न लेना।

जब भी आप पढ़ रहें हो तो बीच-बीच में ब्रेक जरूर लें, विज्ञान के अनुसार 45 मिनट तक की गई स्टडी के बाद 10 मिनट का आराम लेना जरूरी है, ब्रेक के दौरान पानी पी लें, थोड़ा टहलें, फोन पर कुछ भी ऐसा सुन सकते है जो आपके माइन्ड को हल्का करे।

इससे आपने पिछले 45 मिनट में जो पढ़ा है आपका दिमाग उसे अच्छी तरह समझ कर याद कर लेगा और आप फिर से पढ़ाई करने के लिए चीजों को समझने और याद करने के लिए तैयार हो जाएंगे।

टाइम टेबल में यह समय आप 25 मिनट, 30 मिनट, 35 मिनट, 40 मिनट या 45 मिनट का बना सकते है।

यदि पढ़ने में ज्यादा दिक्कत आती है तो कोशिश करें कि शुरूआत में कम समय के लिए ही शेड्यूल बनाएं और इसे धीरे-धीरे बढ़ाते जाएं।

काम को कई भागों में बांटें -

आप लगातार पाँच घंटे नहीं पढ़ सकते है, अगर ये सोच लिया जाए कि रोज पाँच घंटे पढ़ाई करनी है तो यह हर किसी के लिए मुश्किल है।

इसके बजाय ये करें कि आप केवल 45 मिनट के लिए ही फोकस करें, जो भी शेड्यूल बना रहे है उसे 45 मिनट के हिसाब से बनाएं और हर 45 मिनट के बाद दस मिनट का ब्रेक लें।

स्टडी करते समय आप केवल यह ध्यान रखें कि आपको अभी के लिए केवल इस 45 मिनट या 30 मिनट के लिए बैठना है और इस दौरान पढ़ने बैठें तो पूरे एकाग्र होकर चीजों को पढ़ने की कोशिश करें।

पढ़ी गई चीजों को दोबारा पढ़ें - Padhai Me Man kaise lagaye

एक बार जब आप किसी चैप्टर को पढ़ लेते है तो उसे एक हपते के अंदर दोबारा पढ़ें ताकि आपको वह चीज फिर से मींड़ में रिकॉल हो जाए।

नहीं तो आप पढ़ते हुए आगे बढ़ते चले जाएंगे और पीछे की चीजें भूलते जाएंगे, एक बार जब आपने किसी टॉपिक को पढ़ लिया है तो उसका दूसरा रिवीजन 7 दिनों के भीतर हो जाना चाहिए तीसरा रिवीजन 15 दिनों के भीतर कर लें।

और यदि वह आपको अच्छी तरह से याद हो जाए तो हर महीने पिछले महीने के सभी टोपिक्स चौथी पाँचवीं बार दोहराते जाएं।

यह बिल्कुल ऐसा ही करने की जरूरत नहीं है आप ये खुद अनुभव करें कि पहली बार किसी चीज को पढ़ने के बाद कितने दिन तक याद रख पाते है, उसी तरह दूसरा रिवीजन और तीसरा रिवीजन भी करें और इसी प्रकार हर महीने पुराने चैप्टर को भी पढ़तें रहें, इससे फायदा यह होगा कि चीजों को भूलने की संभावना काफी कम हो जाएगी।

चीजों को रोचक ढंग से याद करें -

यदि कोई चीज आपको नहीं याद हो रही हो तो उसे रोचक ढंग से पढ़ें जैसे किसी ट्रिक के माध्यम से या उसे लिखकर आप अपने रूम में बेड के पास लगा लें जिससे कि दिन भर में अक्सर आपकी नजर उसपर पड़ती रहे।

इससे होगा कि आपको ये चीजें आसानी से याद हो जाएगी, जो चीजें हम रोज बार-बार देखते है, वो हमारे सब कॉन्शस माइन्ड में बैठ जाती है और फिर ऐसे चीजों को भूलना आसान नहीं होता।

हर किसी के लिए चीजें अलग-अलग ढंग से काम करती है, तो आप अपने लिए कोई ऐसा तरीका ढूंढें जिसे आप पसंद करते हो, वह तरीका जो आपके लिए बेहतर हो।

अपने रिवार्ड को देखें -

यह एक ऐसी चीज है जो हर किसी को किसी भी काम के लिए मोटिवेट करेगी, इसके लिए बस आप अपने उन फ़ायदों को लिखें जो आपको अपना लक्ष्य प्राप्त करने के बाद मिलेंगी।

जैसे कि आप परीक्षा में अच्छे नंबर लाते है तो, किसी अच्छे कॉलेज में एडमिशन मिलेगा आपका लोगों के ऊपर इंप्रेशन अच्छा होगा, आप अपनी लाइफ में बाकी लोगों से बेहतर हासिल कर सकते है।

जब ये चीज आपके मन में आती है तो खुद ही आप समय से पढ़ने बैठ जाएंगे और एक बार जब आप बैठ जाते है तो कोशिश करें कि उस दौरान अवश्य कुछ न कुछ सीखें।

बाकी चीजों से दूरी बनाएं - पढ़ाई में मन कैसे लगाएं?

पढ़ते समय फोन को स्विच ऑफ कर दें, आप में से बहुत से लोग इसे साइलेंन्ट मोड में कर देते है तो कुछ लोग नोटिफिकेशन ऑफ कर देते है और जब भी इसके बावजूद कोई मैसेज आता है तो फोन उठाकर देखने लगते है, यदि आपकी आदत ऐसी है तो इसे तुरंत बंद कर दें।

इसके अलावा आपका कोई दोस्त घर परिवार के लोग आपको पढ़ने में डिस्टर्ब करते है तो पढ़ाई के समय पर इन लोगों से दूर रहें, कोशिश करें कि आप उन्हें अपनी टाइमिंग बता दें ताकि उस समय कोई भी आपको संपर्क करने की कोशिश न करे।

साथ ही यदि पढ़ाई को लेकर वास्तव में सिरियस है तो, ऐसी चीजों से दूसरी बनाएं जो आपके समय का नुकसान करती है, या आपकी पढ़ाई के दौरान उसकी कोई जरूरत न हो।

लेटकर न पढ़ें -

जिस तरह से हर काम को करने के कुछ न कुछ नियम है ठीक उसी तरह पढ़ने के भी नियम है कि जब भी आप पढ़ने बैठें तो हमेशा बैठकर पढ़ें, यदि आप चाहते है कि Padhai Me Man Kaise Lagaye तो इस बात का हमेशा ख्याल रखें।

इसके लिए कुर्सी मेज का इस्तेमाल करें, जमीन पर झुककर बैठने से बचे क्योंकि इससे आप ज्यादा देर तक बैठ नहीं पाएंगे और आपके बैठने पर शरीर का सही आकार भी बिगड़ सकता है।

कुर्सी पर जब बैठें तो किताब को देखने के लिए ज्यादा झुकना न पड़े और साथ ही रोशनी भी पर्याप्त मात्र में मौजूद हो, ताकि आपकी आँखों के ऊपर इसका नकारात्मक प्रभाव न पड़े।

शरीर का भी रखें ख्याल -

खाना खाने के तुरंत बाद पढ़ने न जाएं और यदि आपका टाइम टेबल बना है तो पढ़ने के पहले खाना न खाएं, थोड़ी बहुत चीजें चल सकती है।

इसके पीछे का कारण है कि खाना खाने के बाद हमारे शरीर का अधिकतर खून पेट की तरफ खाने को पचाने के लिए चला जाता है जिससे हमारे दिमाग को सही मात्रा में खून की आपूर्ति नहीं होती है।

और इससे बचने के लिए हमारा शरीर नींद की तरफ जाता है, जिससे कुछ समय के लिए हमें नींद आने लगती है, इसलिए स्टडी करते समय इस बात का भी ख्याल रखें, कि खाना खाने के तुरंत बाद ही पढ़ने के लिए न बैठें। 

रुचि के अनुसार काम करें -

अक्सर स्टूडेंट्स को सबसे बड़ी यह समस्या रहती है कि वो किसी भी विषय को नहीं पढ़ पाते है, इसका एक बड़ा कारण उस विषय में रुचि से भी जुड़ा है।

यदि किसी विषय में मन नहीं लग रहा है तो इसके लिए सबसे पहले उस विषय को पढ़ें जिसमें आपका मन लग रहा है, वो कोई भी विषय हो सकता है, कोशिश करें समय-समय पर अलग-अलग विषय पढ़ें, न कि केवल एक विषय पर ही लगे रहें।

यदि आप किसी दूसरी चिंता या उधेड़बुन में है तो भी एकाग्र होकर पढ़ना मुश्किल हो जाता है यदि आपके पास ऐसी कोई समस्या है तो कोशिश करें कि पहले उसे दूर कर लें, फिर आप पढ़ने बैठें।

यह याद रखिए आपकी एकाग्रता धीरे-धीरे समय के साथ अभ्यास करने से ही आती है, यदि आपने ऐसा करना सीख लिया तो एक समय ऐसा भी आएगा कि आप एक घंटे भी पढ़ने बैठ जाएंगे और आपको समय का पता भी नहीं चलेगा।

आपने क्या सीखा?

तो दोस्तों पढ़ाई में मन कैसे लगाएं (Padhai Me Man Kaise Lagaye), यह आर्टिकल आपको कैसा लगा हमें जरूर बताएं नीचे कमेन्ट बॉक्स के माध्यम से, यदि आपके पास कोई सवाल या सुझाव हो तो कृपया उसे भी लिखना न भूलें और इसके अलावा यदि आप किसी अन्य विषय पर आर्टिकल चाहते है तो उसे भी हमें जरूर बताएं।

About The Author -

Hello Friends, मेरा नाम Rakesh Kumar Sawant है, मैं एक डिजिटल कंटेन्ट क्रिएटर और www.TechEnter.Net का Founder हूँ, इस ब्लॉग पर आपको टेक्नोलॉजी, टिप्स और ट्रिक्स, ब्लॉगिंग, योजना, लाइफस्टाइल, पैसे कमाने के तरीके और सोशल मीडिया के साथ ही और भी ढेर सारी टॉपिक से जुड़ी बहुत सी जानकारीयां मिलेंगी, हमेशा कुछ नया सीखने के लिए हमारे ब्लॉग पर जाएं।

इसे भी पढ़े-

No comments:
Write comment

अपना महत्वपूर्ण सुझाव कमेंट में जरूर बताएं।