Thursday 1 February 2024

Top 5 Padhne Wala App | ऑनलाइन पढ़ाई वाला ऐप डाउनलोड करें। [Best Online Padhai Apps Download] 2024

Padhne wala App - अगर आप एक student है  और ऑनलाइन पढ़ाई वाला ऐप की तलाश कर रहे  हैं तो पोस्ट को पूरा पढ़े क्योकि हम पढ़ने वाला ऐप के बारे में बताने वाले है  जिसकी मदद से आप ऑनलाइन पढ़ाई कर सकते है। 

इन Online Padhai App डाउनलोड करके आप Study से Releated Notes book, और भी बहुत जरूरी पढ़ाई कर सकते है।

online padhne wala Apps
Internet के इस ज़माने में online पढ़ाई करना बहुत आसान हो गया है। Internet पर बहुत प्रकार के Padhne Wala App मिल जाता है, जैसे Math पढ़ने वाला Apps, बच्चों का पढ़ने वाला Apps, Study for Student All Subject और online पढ़ने वाला Apps इससे आप आसानी से घर बैठे पढ़ सकते है।

लेकिन Internet पर कुछ ऐसे ही Education Apps है। जो नियमित Notes और Class provide नहीं कराती है। इसलिए  हम आपको बहुत से सबसे trusted और popular Apps के बारे में बताने वाले है। इनमें में कुछ ऐप्स ऐसे भी है। जो य योग्य शिक्षकों द्वारा Live class भी चलाते है। 

इसके लिए आपको कुछ फ़ीस Pay करना पड़ता है। लेकिन  कुछ ऐसे भी Apps है जो free में भी Online education करवाती है। तो आज हम ऐसे ही Apps के बारे में आपको बताने वाले है। 

Padhne Wala App - ऑनलाइन पढ़ाई वाला ऐप डाउनलोड करें।  

आप तो यहाँ पर जो भी ऑनलाइन पढ़ाई वाला ऐप के बारे में बताया गया है उसे आप Play Store से फ्री में Download कर सकते है। इन Apps में सभी Subject के notes और कोर्स मिल जाते है। 

इसमें आप बहुत प्रकार के PDF note और Live class ले सकते है। इसमें कोर्स video format में भी मिलते है, इसके लिए आपको Internet की आवश्यकता पड़ती है। 

इसे भी पढ़ें- English Sikhne ka App

अगर आप भी Online पढाई करना चाहते है तो आज ही पढ़ाई ऐप्स डाउनलोड करें। इसमें आपको बेसिक class से लेकर IIT & NEET जैसे Exam की तैयारी कराई जाता है। BYJU’S Apps इसका real time उदाहरण है। इन सभी Apps को आप प्ले स्टोर से फ्री में डाउनलोड कर सकते है। 

ऑनलाइन पढ़ाई करने वाला Apps से आप हिंदी और English दोनों Language में पढ़ सकते है, और आप कभी भी पढ़ सकते है इसके लिए कोई निर्धारित टाइम निकालने की जरुरत नहीं और online learning App छोटे बच्चे से लेकर माता-पिता भी online पढ़ाई कर सकते है। 

हम आपको निम्नलिखित पढाई वाला एप्प के बारे में बताने जा रहे हैं। 

  • Vedantu: Live Learning App | Class 1-12, JEE, NEET
  • ePathshala
  • BYJU’S - The Learning App
  • Photomath
  • Toppr - Free Learning App for Class 5-12 
  • Khan Academy
  • myCBSE guide - CBSE Papers & NCERT Solutions
  • CBSE Class 1 to 8 Books & Solutions

Vedantu: Live Learning App | Class 1-12, JEE, NEET

Vedantu Live learning App एक ऐसा ऐप्स है, जो छात्रों को बेझिझक सवाल करने की पूरी आजादी प्रदान करता है। इसके लाइव क्लास में आप अपने पढ़ाई से related कोई भी प्रश्न को पूछ सकते है।

इसकी खास बात यह भी है की इसमें आप अपने मनपसंद teacher select करके पढ़ सकते है। 

यह Apps पढ़ाई के साथ साथ education related Important note और बोलचाल के तरीके पर भी ध्यान दिया जाता है। Vedantu App class 1-12 से लेकर IIT NEET की भी तैयारी करवाती है। इसमें आपको बहुत योग्य शिक्षक मिलते है। 

Vedantu App को 10M+ लोगों ने डाउनलोड किया हुआ है। इसे प्ले स्टोर से डाउनलोड  सकते है। 

ePathshala [free Online learning Apps]

यह भी एक ऑनलाइन पढ़ाई करने वाला Apps है। इसे Ministry of education और NCERT द्वारा संचालित किया गया है। इसमें प्रशिक्षण के लिए audio, video और संभवत डिजिटल माध्यमों द्वारा शिक्षा प्रदान किया जाता है। 

ePathshala Apps के  माध्यम से छात्र ऑनलाइन पढ़ाई कर सकता है। और इसपर छात्रों के माता पिता भी जुड़ सकते है। इसे आप Play store से free में डाउनलोड कर सकते है। 

इसे आप mobile phone और tablet में use कर सकते है। इसकी खास बात यह भी है कि इसे आप computer और laptop में भी इसके ऑनलाइन site के द्वारा use कर सकते है।  इस App से Ebook भी डाउनलोड कर सकते है। 

BYJU’S - The Learning App

Online Education के क्षेत्र में यह सबसे पॉपुलर Apps में से एक है। इस Apps में सभी प्रकार के Subject को पढ़ सकते है। इस Apps के माध्यम से आप IIT, NEET जैसे बढ़े competitive exam की तैयारी कर सकते है।

इसे अब तक 50M+ लोगों ने डाउनलोड कर लिया है इसकी साइज लगभग 50 MB है। इसे आप Play store से Download कर सकते है। 

Photomath [ Math पढ़ने वाला Apps ] 

अगर आपको Maths के सवाल में कोई problem होती है तो यह App आपके बहुत काम आ सकती है। यह Apps खास Math के Student के लिए बनायी गयी है। इस App के जरिये आप Math के सवाल को आसानी से हल कर सकते है। 

इसमें Maths के सवाल को हल करने के लिए आपको अपने फ़ोन के कैमरे से Questions  को Scan करना होता है। और आपके सामने हल सहित उत्तर आ जाता है। 

यह Maths padhne wala Apps छोटे बच्चों के पढ़ने में बहुत काम आता है इसे अब तक 100M+ लोगों ने डाउनलोड कर लिया है। इसकी साइज 15 MB है। इसे आप प्ले स्टोर से free में डाउनलोड कर सकते है। यह free Apps है। 

Toppr - Free Learning App for Class 5-12 

Toppr App में class 5 से लेकर 12 तक बच्चों के पढ़ने की सुविधाएं उपलब्ध है। यह Apps CBSE के बच्चों के लिए बनाई गयी है। इसमें आप online JEE, NEET की तैयारी कर सकते है। 

इसमें Education और तैयारी के लिए नोट्स मिल जाता है। इसमें mock test भी उपलब्ध है। इसे अब तक 10M+ लोगों ने डाउनलोड  कर लिया है। इसकी साइज 23 MB है। 

Khan Academy 

यह भी ऑनलाइन पढ़ाई कर सकते है। इसमें आप Computer प्रोग्रामिंग, गणित, विज्ञान और अन्य विषय की भी पढ़ाई कर सकते है। इसमें आप Document और वीडियो दोनों माध्यम से पढ़ाई कर सकते है। 

इसे अब तक 10M+ लोगों ने डाउनलोड कर लिया है। इसकी साइज 25 है। इसमें आप वीडियो भी देख सकते है। इसमें आप सवाल के प्रॉब्लम को सर्च कर सकते है। 

myCBSE guide - CBSE Papers & NCERT Solutions

यह पढ़ाई करने वाला Apps सीबीएसई बोर्ड के बच्चो के लिए बहुत ही मददगार है इसमें आप आसानी से किसी सब्जेक्ट को ऑनलाइन पढ़ सकते है। 

इसमें आप हर Class का सैम्पल paper देख सकते है। जिससे आपको रिवीजन करने में बहुत मदद मिलता है। 

यह Apps बहुत ही फीचर के साथ आपके अच्छी एजुकेशन प्रदान करता है। इसमें आप class 2 से लेकर 12 तक के पाठ्यक्रम को पढ़ सकते है। 

इसे अब तक इसे अब तक 5M+ लोगों ने डाउनलोड कर लिया है,  यह App 10 MB का है इसे आप प्ले स्टोर से फ्री में डाउनलोड कर सकते है। 

CBSE Class 1 to 8 Books & Solutions [बच्चों का बढ़ने वाला Apps Download] 

यह छोटे बच्चों के लिए online पढ़ने के वाला Apps है इसमें CBSE के कक्षा 1 से 8 तक का free books और उनके solutions के  मिलता है। जिसकी सहायता से आप अपने मोबाइल से free में पढ़ सकते है 

यह free Apps है। इसमें समय समय पर जानकारियाँ update होती रहती है। इसमें वीडियो share करने का भी फीचर भी उपलब्ध है।  

इसे 500K+ लोगों ने डाउनलोड कर लिया है। इस App की साइज 8 MB है। इसे आप प्ले स्टोर से फ्री में डाउनलोड कर सकते है। 

आपने क्या सीखा?

तो दोस्तों आपने इस आर्टिकल के माध्यम से यहाँ पर Padhne Wala App के बारे में बताया गया है। Internet पर ऐसे बहुत से Apps है। 

बच्चों का पढ़ने वाला Apps, तैयारी करने वाला Apps. Live पढ़ने वाला Apps और भी बहुत से online padhai App है जिनके माध्यम से आप अपने मोबाइल से पढ़ सकते है। ऐसे ही useful और Interesting जानकारी के लिए बने रहिये हमारे साथ।

इसे भी पढ़े-

No comments:
Write comment

अपना महत्वपूर्ण सुझाव कमेंट में जरूर बताएं।