Saturday 21 January 2023

Computer Network In Hindi | कंप्यूटर नेटवर्क क्या हैं? कितने प्रकार का होता हैं। | Computer Network Course करने के फायदे-2022

By:   Last Updated: in: , ,

क्या आप जानते है Computer Network क्या है। Computer Network Course Kaise kare अगर नहीं तो आप बिल्कुल सही जगह आये हैं। इस पोस्ट में हम आपको Computer Network In Hindi के विषय में सम्पूर्ण जानकारी प्रदान करने वाले हैं। 
computer network in hindi
इस आर्टिकल में हम आपको कंप्यूटर नेटवर्क इन हिन्दी के विषय में महत्वपूर्ण जानकारी शेयर करने वाले जो आपको बहुत ही काम आने वाले हैं। 

अगर आप एक ऐसे student हैं जिसे Computer से बेहद लगाव हैं तो आपको Computer Network In Hindi के विषय में जरूर से जानना चाहिए क्योंकि कंप्यूटर नेटवर्क एक ऐसा System हैं जिसके प्रयोग से आप एक कंप्यूटर से दूसरे कंप्यूटर में डाटा ट्रांसफर आसानी से कर सकते हैं। 

Computer Network In Hindi 

दोस्तों अक्सर छात्र जब 12वीं कर लेते है तो उनके मन में यह सवाल जरूर आता है कि वो 12वीं के बाद कौन सा कोर्स करे? जिससे उनका भविष्य बेहतर हो सके। वैसे तो 12वीं के बाद अनेकों कोर्स ऐसे है, जिसे करने के बाद छात्र अपना भविष्य बना सकते है। 

लेकिन अगर कोई छात्र 12वीं के बाद कंप्यूटर नेटवर्क के क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहता है। तो उनके लिए आज हम कंप्यूटर नेटवर्क से सम्बन्धित कोर्स लेकर आये है।

इसलिए आज हम आपको कंप्यूटर के क्षेत्र में करियर बनाने के लिए ऐसे कोर्स के बारें में बातएंगे। जिसमें फीस भी काफी कम होती है और समय की बचत भी होती है। क्यूंकि यह कोर्स 6 महीने से लेकर 2 साल तक का होता है। 

तो आज हम आपको Computer network के क्षेत्र से जुड़े एक ऐसे कोर्स के बारे में बताएँगे। जिसको करने के बाद छात्र कंप्यूटर नेटवर्क के क्षेत्र में अपना भविष्य बना सकते है और एक अच्छी Salary प्राप्त कर सकते है।

अब हम जानेंगे आखिर ये कंप्यूटर नेटवर्क क्या होता है। Computer network In Hindi और Computer Network Course कैसे करें। 
अतः आज के इस आर्टिकल में हम आपको Computer network से संबधित सभी जानकारियाँ विस्तार से देंगे। 

Computer Network Kya Hota Hai

दोस्तों कंप्यूटर नेटवर्क का मतलब होता है कंप्यूटर और हार्डवेयर का आपस में जुड़ना। और वह जब एक दूसरे के साथ Data या Information share करते है, तो इसे कंप्यूटर नेटवर्क कहा जाता है। 

जब भी कंप्यूटर से किसी डाटा को आप दूसरे कंप्यूटर में सेव करते है तो उसके लिए आपको एक केबल की जरूरत पड़ती है। या फिर Wireless Cable की जरूरत पड़ती है। 

जिसकी मदद से आप एक कंप्यूटर से दूसरे कंप्यूटर के डाटा को Transfer या फिर Save कर सकते है। जब आप किसी डाटा को ट्रासंफर या सेव कर लेते है तो उसे आम भाषा में कंप्यूटर नेटवर्क कहा जाता है।

Computer network ka course kitne saal ka hota hai

दोस्तों अभी तक हमने आपको बताया की कंप्यूटर नेटवर्क क्या होता है। अब हम आपको बताते है कंप्यूटर नेटवर्क कितने साल का होता है। तो दोस्तों कंप्यूटर नेटवर्क कोर्स करने के लिए आप डिप्लोमा से लेके Degree तक कर सकते है। 

यह कोर्स 6 महीने से लेकर बहुत से संस्थानों में 2 साल तक का Course करवाया जाता है। जिसमे 6 महीने का सर्टिफिकेट कोर्स होता है और 2 साल का Diploma course करवाया जाता है। इस कोर्स को करने के बाद करियर को एक नई दिशा दी जा सकती है।

Type of computer network- कंप्यूटर नेटवर्क कितने प्रकार का होता हैं?

दोस्तों अभी तक हमने आपको बताया की कंप्यूटर नेटवर्क कोर्स कितने साल का होता है। अब हम आपको बताते है की कंप्यूटर नेटवर्क कितने प्रकार के होते है। दोस्तों कंप्यूटर नेटवर्क 7 प्रकार के होते है। जिनके नाम हमने निचे निम्नलिखित दिए है।

कंप्यूटर नेटवर्क के लाभ और हानि

दोस्तों अभी तक हमने आपको बताया कंप्यूटर नेटवर्क कितने प्रकार का होता है। अब हम आपको बताते है कि कंप्यूटर नेटवर्क के क्या लाभ है और क्या हानि है। 

दोस्तों जैसा की आप सब को पता है की आज का समय नेटवर्क का है। जहाँ पूरी दुनिया एक नेटवर्क के साथ जुडी हुई है। इसमें सबसे बड़ा लाभ है की हम कंप्यूटर में सेव File से अपने Mobile या फिर दूसरे कंप्यूटर में वायर और Wireless की मदद से फाइल ट्रांसफर कर सकते है। जिससे समय की काफी बचत होती है।

इसके अलावा किसी भी एप्लिकेशन और स्टोरेज सर्वर को आसानी से साझा कर सकते है और अगर आपने किसी को ईमेल करना है और अपनी बात ईमेल द्वारा बतानी है तो आप नेटवर्क की मदद से उन्हें तुरंत ईमेल कर सकते है। 

साथ ही कंप्यूटर नेटवर्क में Hardware का भी अहम रोल होता है। जिसकी मदद से आप दूसरे Device को उससे आसानी से जोड़ सकते है।

अगर बात की जाए कंप्यूटर नेटवर्क की हानि की तो इसमें केबल ख़राब होने पर पूरा Network काम करना बंद कर देता है साथ ही नेटवर्क में ज्यादा कंप्यूटर होने पर नेटवर्क की Speed भी अचानक से कम हो जाती है।

कंप्यूटर कोर्स नेटवर्क कौन कर सकता है?

दोस्तों अभी तक हमने आपको बताया की कंप्यूटर नेटवर्क के लाभ और हानि क्या है। अब हम आपको बताते है की अगर कोई छात्र कंप्यूटर नेटवर्क में अपना Future बनाना चाहता है तो उसके लिए क्या पढ़ाई होनी चाहिए

दोस्तों आज के समय में कंप्यूटर नेटवर्क कोई भी कर सकता है। कंप्यूटर नेटवर्क कोर्स 12वीं के अलावा ग्रेजुएशन के बाद भी कर सकते है । इस कोर्स को करने के लिए जरूरी नहीं की आप किसी ख़ास Subject में अच्छे नंबर लेकर आये। 

इस कोर्स को करने के लिए बस आपको 12वीं या फिर Graduation होना जरूरी है। तभी आप इस कोर्स के लिए आवेदन कर सकते है।

Computer network me kaun se course hote hai

दोस्तों अगर कोई छात्र 12वीं कक्षा के बाद या ग्रेजुएशन के बाद अपना करियर Computer network Engineer में बनाना चाहते है और यह कोर्स करना चाहते है, तो उन छात्रों को सबसे पहले 12वीं कक्षा पास करनी होती है। 

तभी वो इस कोर्स को कर सकते है। अगर आप चाहो तो आप ग्रेजुएशन के बाद भी इस कोर्स को कर सकते है। इस कोर्स के लिए आपको सिर्फ 12वीं कक्षा पास करनी होती है।

जरूरी नहीं आप किस स्ट्रीम से 12वीं कक्षा पास करते हो। सिर्फ 12वीं कक्षा पास होना ही जरूरी नहीं है। इस कोर्स को करने के लिए या फिर आप किसी भी Stream से ग्रेजुएशन करने के बाद भी इस कोर्स को कर सकते है। 

भारत के विभिन्न संस्थान और कॉलेजों में आसानी से प्रवेश मिल जाता है। इसके बाद उन्हें इन कोर्स में दाखिला लेना होता है। जों हमने निचे निम्नलिखित आपको बताये है।
  • Network architecture
  • Network security
  • Fundamentals of computer networks
  • Computer communications
  • Software-defined networking

Computer network course ki fees kitni hai

अगर हम कंप्यूटर नेटवर्क कॉलेज की फीस के बारे में बात करें तो सभी कॉलेज की fees अलग अलग होते हैं। Computer Network की फीस पूरी जगह उसके स्थान और कॉलेज के प्रकार पर निर्भर करता हैं। 

अतः हम आपको प्राइवेट और सरकारी कॉलेज के अनुमानित फीस के बारे में बताएँगे जिससे आपको इसके फीस के बारे में पता चल सके। 

Private me Computer network course ki fees kitni hai

दोस्तों अगर कंप्यूटर नेटवर्क कोर्स की फीस की बात की जाये। तो इसमें प्राइवेट कॉलेज की औसतन फीस (Computer network fees in private) 1 लाख रूपए से लेकर 2 लाख रूपए सालाना तक होती है।

Sarkari me Computer network course ki fees kitni hai

दोस्तों अगर सरकारी कालेजों में कंप्यूटर नेटवर्क कोर्स की फीस (Computer network fees in government) की बात की जाये। तो इसमें 50,000 रूपए से लेकर 1 लाख रूपए सालाना फीस होती है।

Computer network course ke baad kaun si naukri milti hai

दोस्तों कंप्यूटर नेटवर्क कोर्स करने के बाद आप एक बेहतर भविष्य की कल्पना कर सकते है। इस कोर्स को करने के बाद आप एक अच्छी नौकरी प्राप्त कर सकते है और एक अच्छी सैलेरी ले सकते है।

अगर नौकरी की बात की जाये तो कंप्यूटर नेटवर्क कोर्स करने के बाद आपके लिए सरकारी और प्राइवेट, दोनों क्षेत्रों में नौकरी के काफी Option खुले हुए है।

जैसे की सिस्टम इंजीनियर, हार्डवेयर इंजीनियरर, नेटवर्किंग इंजीनियर, सिस्टम एनालिस्ट, सिस्टम डिज़ाइनर इत्यादि फील्ड में आप अपना करियर बना सकते है और एक अच्छी सैलेरी प्राप्त कर सकते हो।

एक कंप्यूटर नेटवर्क इंजीनियर की सैलरी कितनी होती है। 

दोस्तों अगर बात की जाये कंप्यूटर नेटवर्क इंजीनियर करने के बाद Salery क्या मिलती है। तो हम आपको बता दें की कंप्यूटर नेटवर्क इंजीनियरिंग करने के बाद सैलेरी की कोई लिमिट नहीं होती है।

लेकिन शुरुवात में आपको कंपनीयों में ट्रेनी के तौर पर काम करना होता है। जिसके लिए आपको सरकारी संस्थान में 15,000 रूपए से लेकर 20,000 रूपए महीना वेतन मिलता है और वहीं प्राइवेट कंपनियों में आपको 20,000 रूपए से लेकर 30,000 रूपए महीने वेतन मिलता है।

लेकिन जैसे - जैसे आपका अनुभव बढ़ता जाएगा, आपकी सैलेरी भी उसी के साथ बढ़ती जायेगी। इस फील्ड में 3 से 4 साल के अनुभव के बाद आपकी सैलरी 2 लाख रूपए से लेकर 10 लाख रूपए से अधिक तक हो सकती है।

इसे भी पढ़ें-
आपने क्या सीखा?
दोस्तों आपने इस पोस्ट में Computer Network In Hindi के बारे में जाना हैं जिसके अंतर्गत बताया गया है Computer Network kya hai और कंप्यूटर नेटवर्क कोर्स कैसे करें आदि के बारे में। 

मुझे आशा है कि आपको यह जानकारी बहुत ही पसंद आई होगी अगर इस पोस्ट से सम्बन्धित कोई प्रश्न या सुझाव हो तो हमें कमेंट में जरुर बताएं धन्यवाद 

No comments:
Write comment

अपना महत्वपूर्ण सुझाव कमेंट में जरूर बताएं।