Sunday 22 January 2023

DNA क्या होता है और इसके कार्य क्या हैं? | DNA Full Form in Hindi [DNA kya Hai]

By:   Last Updated: in: , ,

DNA kya hai - DNA का नाम तो आप सब में से काफी लोगों ने सुना ही होगा। जो इंसान के शरीर के अंदर मौजूद रहती है। इंसान के शरीर में प्रत्येक दिन 1 लाख से लेकर 1 लाख 50 हजार तक का डीएनए रोजाना बनता है।

इसलिए आज के आर्टिकल में हम DNA से संबधित जानकारियां आपके साथ साझा करेंगे। जिसमें हम आपको बताने की कोशिश करेंगे की DNA KYA HAI, DNA Full Form, डीएनए की खोज किसने की थी, डीएनए की संरचना, डीएनए के प्रकार क्या है, डीएनए के कार्य क्या है, डीएनए में कौन सी शर्करा पाई जाती है। इत्यादि के बारे में सम्पूर्ण जानकारियां आपको बताने की कोशिश करेंगे।
dna kya hota hai
जो भी व्यक्ति DNA के बारे में सम्पूर्ण जानकारियां हासिल करना चाहता है। उनके लिए ये आर्टिकल बहुत ही महत्वपूर्ण होने वाला है। इसलिए इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ना। तभी आप "डीएनए" से संबधित सभी जानकारियां हासिल कर पाओगे।

DNA Kya Hai

प्रत्येक जीव के शरीर की सरंचना अलग - अलग होती है और हर जीव के शरीर में DNA होता है। प्रत्येक जीव की कोशिकाओं में मौजूद एक जैविक इकाई होता है। जिसे "डीएनए" कहा जाता है। इंसान के शरीर में प्रत्येक दिन 1 लाख से लेकर 1 लाख 50 हजार तक का DNA रोजाना बनता है।

फिर इंसान हो या जानवर या फिर पेड़ - पौधे । हर किसी जीव की कोशिकाओं के अंदर DNA पाया जाता है। व्यक्ति के शरीर में लाल रंग की कोशिकाओं को छोड़ कर बाकी सभी कोशिकाओं में "डीएनए" पाया जाता है।

आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दे की व्यक्ति के शरीर के अंदर जो "डीएनए" होता है। अगर उसे सुलझाने बैठ जाये तो कहा जाता है। की वो इतना लंबा होता है की पृथ्वी के 3 चक्कर लगा ले।

DNA "क्रोमोजोम्स" के रूप में मानव शरीर में मौजूद रहता है। जिनमें जेनेटिक्स की बेसिक यूनिट होती है। जो एक पीढ़ी से दूसरी पीढ़ी में ट्रांसफर होता है।

DNA Full Form होता हैं?

DNA Full FORM की बात करे तो इसे इंग्लिश में "Dioxyribo Nucleic Acid” कहा जाता है तथा हिंदी में DNA की फुल फॉर्म “डीऑक्सीराइबो न्यूक्लिक एसिड” होता है। जों दुनियाँ के सभी मनुष्यों का DNA 99.9 प्रतिशत समान ही होता है।

डीएनए की खोज किसने की थी?

अगर बात की जाये "डीएनए" की खोज किसने की थी। तो हम आपको बता दे की DNA की खोज दो वैज्ञानिकों ने की थी। जिनका नाम था फ्रांसिस क्रिक और जेम्स वॉटसन

इन दोनों ने "डीएनए" की खोज साल 1953 में मिलकर की थी। इस खोज के लिए साल 1962 में इन्हें नोबेल पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया था।

अधिकांश पाया गया है की सभी पौधों और जानवरों में डीएनए। राइबो न्यूक्लिक एसिड और प्रोटीन के साथ संकुचित संरचनाओं के रूप में पाया जाता है और मनुष्य के 50 प्रतिशत तक का डीएनए गोभी और केले से मिलता है।

डीएनए की संरचना किस प्रकार होती है?

अब बात करते है डीएनए की संरचना के बारे में। तो हम आपको बता दे की प्रत्येक व्यक्ति के शरीर में इतना "डीएनए" होता है। की अगर उनका "डीएनए" सुलझाने बैठ जाए तो कहा जाता है की इंसान के शरीर के "DNA" पृथ्वी के 3 चक्कर लगा सकता है।

आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दे की दुनिया में 99.9 प्रतिशत लोगों का "DNA" एक समान होता है और 1 ग्राम "DNA" में 713 बाइट तक का डाटा स्टोर किया जा सकता है।

"DNA" हमारे जीवन का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा होता है। जिसके बिना इंसान तो क्या जानवर और पेड़ पौधों का भी वजूद नहीं है। आपको शायद ही पता होगा की फीमेल के एग और मेल के स्पर्म के अंदर कुल डीएनए का आधा डीएनए होता है।

डीएनए के प्रकार क्या है?

"डीएनए" कितने प्रकार के होते है। इसके बारे में हमने आपको निचे निम्नलिखित तरीके से विसर से समझाने की कोशिश की है।

A – DNA - सबसे पहले बात करते है A - DNA की। तो इस "डीएनए" में वामावर्त कुंडलिक होता है। यह चार युग में पाए जाते है तथा क्षार युग्म की कुंडली से दूरी 130 दूरी पर होती है।

B - DNA - अब बात करते है B - DNA की। तो इस "डीएनए" में भी चार युग पाए जाते है और इनकी कुंडली से दूरी मात्र 20 पर होती है। इस "डीएनए" की बनावट आमतौर पर सामान्य दूसरे शारीरिक स्थितियों के अनुसार होती है।

Z - DNA - अंत में बात करते है "Z - डीएनए" की। तो आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दे की "Z - डीएनए" का कुंडली वामावर्त नहीं होता है। बल्कि दक्षिणावर्त कुंडलिक होता है। इसमें प्रत्येक कुंडली की आकृति उलटी - सीधी दिखाई देती है। इसलिए इसका नाम "Z - डीएनए" रखा गया है। इसकी खोज एंड्रेस वांग और अलेक्जेंडर रिच ने की थी।

डीएनए के कार्य क्या होता है?

डीएनए एक धागे जैसा होता है। इंसान के अंदर लाल रक्त से बनी कोशिकाओं को छोड़ कर सभी कोशिकाओं में "डीएनए" पाया जाता है।

"डीएनए" का सबसे मुख्य कार्य किसी भी जीव के सभी अनुवांशिकी क्रियाओं को संचालित करना और सभी प्रोटीन संश्लेषण को नियंत्रित करना होता है। यह किसी भी जीवित जीव के अंदर के विकास से लेकर कार्यप्रणाली तक में गुण को परिभाषित करता है। जो काफी घुमावदार होता है।

अगर किसी भी जीव का "डीएनए" का सैंपल चाहिए होता है। तो उस जीव के नाखून, शरीर के बाल, गाल की कोशिका और मूत्र के द्वारा उसका "डीएनए" का सैंपल लिया जा सकता है।

लेकिन आपको शायद ही पता होगा की सूरज की रौशनी से निकलने वाली किरणे। इंसान के जीव के "डीएनए" नो नष्ट कर देता है। जो आगे चलकर कैंसर का रूप धारण कर सकता है।

डीएनए में कौन सी शर्करा पाई जाती है?

डीएनए में जों शर्करा पाई जाती है। उसके बारे में हमने आपको निचे निम्नलिखित तरीके से बताने की कोशिश की है।
आपने क्या सीखा?
जैसा की हमने आपको आज के अपने इस आर्टिकल में "DNA" से संबधित सभी जानकारियां आपको विस्तार से समझाने की कोशिश की है। जिसमें हमने आपको बताया की DNA KYA HAI, DNA Full Form, डीएनए की खोज किसने की थी।

डीएनए की संरचना, डीएनए के प्रकार क्या है, डीएनए के कार्य क्या है, डीएनए में कौन सी शर्करा पाई जाती है। इत्यादि की सम्पूर्ण जानकारियां।

हमने आज के इस पोस्ट के माध्यम से आपको देने की कोशिश की है। उम्मीद करता हूँ आपको हमारी ये पोस्ट DNA kya Hota Hai पसंद आयी होगी। अगर आपके मन में भी "DNA" से संबधित कोई भी सवाल है। तो हमें कमेंट करके जरूर बताये और यदि आप जॉब और एजुकेशन से जुडी और कोई भी जानकारी हमसे चाहते है तो भी आप हमें कमैंट्स कर सकते है। हम आपके सवाल का जवाब देने की कोशिश करेंगे।

No comments:
Write comment

अपना महत्वपूर्ण सुझाव कमेंट में जरूर बताएं।