Wednesday, 27 October 2021

इलेक्ट्रॉन की खोज किसने और कब की ? [ Electron ki khoj kisne ki ]

By:   Last Updated: in: ,

Electron ki khoj kisne ki thi - दोस्तों नमस्कार स्वागत है आपका एक और useful और एजुकेशनल पोस्ट में आज हम बात करने वाले है। Electron ki khoj kisne ki (इलेक्ट्रान की खोज किसने किया था ?) और इलेक्ट्रान का कब और कहा हुआ था। 

electron ki khoj kisne aur kab ki

तो बने रहिये इस पोस्ट में क्योंकि इसमें हम जानेंगे इलेक्ट्रान की खोज किसने की और इलेक्ट्रान की खोज कहा और कब हुआ, electron kya hai संक्षिप्त जानकारी भी मिलने वाला है। मतलब इस पोस्ट में आपको पूरी तरह से समझ आ जायेगा की इलेक्ट्रान क्या है ? Electron ki khoj kisne hai ?

Must read- Bharat ki sabse badi nadi कौन सी है ?

इलेक्ट्रान की खोज किसने की [ Electron ki khoj kisne ki thi ]

दोस्तों आपके मन में भी कभी न कभी ये सवाल जरूर आया होगा कि electron ke khojkart kaun hai जिन्होंने इलेक्ट्रान का खोज किया था। तो आज हम यहाँ पर इलेक्ट्रान का खोज करने वाले महान वैज्ञानिक के बारे में बताने वाले है। 

इलेक्ट्रान की खोज महान वैज्ञानिक और भौतिकशास्त्री Joseph John Thomson (जे. जे. थॉमसन) ने किया था। ये ब्रिटेन के महान भौतिकशास्त्री माने जाते थे। electron की खोज आज से 125 वर्ष पहले 1897 में किया गया था। 

Joseph John Thomson कौन थे ?

Joseph John Thomson एक प्रसिद्ध भौतिक वैज्ञानिक थे। जिन्होंने इलेक्ट्रान का खोज किया था। इसके अलावा वे रॉयल सोसाइटी ऑफ लंदन के सदस्य भी थे। इन्हें 1906 में नोबेल पुरस्कार से सम्मानित भी किया जा चूका है।Electron ke khojkarta का जन्म 18 दिसम्बर 1856 में इंग्लैण्ड में हुआ था। 

Electron ki khoj kaise huaa ? [electron ke khojkarta kaun hai ?

दोस्तों आप अब जान चुके है कि इलेक्ट्रान की खोज किसने की अब आईये जानते है कि Electron ki khoj kaise hua इलेक्ट्रान की खोज से पहले यही समझा जाता था कि लगभग 19वीं शताब्दी में परमाणु को ठोस का सबसे छोटा कण माना जाता था परन्तु  Joseph John Thomson इस शोध में भौतिकी क्षेत्र में बड़ा बदलाव आया। 

इलेक्ट्रान की खोज की प्रक्रिया में इन्होंने एक कांच नली (ट्यूब) लिए जिसमे से सभी हवा को निकाल दिया गया और उसके दोनों तरफ इलेक्ट्रोड लगा दिया और ट्यूब के दोनों सिरों पर लगाए गए Electrode पर high voltege दिया गया।

Bitcoin facts in hindi

इस प्रयोग में पाया गया कि ट्यूब के अंदर के कुछ कण एनोड की ओर और कुछ कण कैथोड की ओर गति कर रहे थे। (यहाँ पर ऐनोड यानि धनात्मक इलेक्ट्रोड और कैथोड का मतलब ऋनात्मक इलेक्ट्रोड है।)

इस प्रयोग में पाया गया कि ऐनोड धनात्मक होता है और कैथोड ऋणात्मक जो की एक दूसरे के ओर आकर्षित तरफ गति करेंगे क्योंकि धनात्मक कर ऋणात्मक आवेश एक दूसरे की ओर आकर्षित होते है। 

Joseph John Thomson द्वारा किये गए इस प्रयोग की कैथोड रे ट्यूब (CRT) प्रयोग नाम दिया गया। जिसमे धनात्मक एनोड  की ओर गति करने वाले ऋणात्मक आवेश की इलेक्ट्रान नाम दिया गया। इसी तरह Joseph John Thomson ने 1897 में CRT प्रयोग द्वारा इलेक्ट्रान का खोज किया। 

Electron kise kahte hain [ इलेक्ट्रान क्या है? ] इलेक्ट्रान की परिभाषा बताइए। 

जैसा की हम जानते है कि कोई भी पदार्थ छोटे छोटे कणों से मिलकर बना होता है। और इसी कण को हम अणु कहते है और अणु से भी छोटे छोटे कण होते है जिन्हें हम परमाणु कहते है। 

जब इलेक्ट्रान का खोज नहीं हुआ था तब परमाणु को ही पदार्थ का सबसे सूक्ष्म कण माना जाता था। लेकिन बाद में शोध से पता चला की परमाणु भी 3 कणों से मिलकर बना है। 

  • इलेक्ट्रान 
  • प्रोट्रोन 
  • न्यूट्रॉन 

इलेक्ट्रान के गुण [ इलेक्ट्रान के क्या क्या गुण होते है। ]

  • इलेक्ट्राॅन को e, e– से प्रदर्शित किया जाता है।
  • Electron पर एक इकाई ऋणावेश उपस्थित होता है।
  • इलेक्ट्राॅन पर उपस्थित एक इकाई ऋणावेश का मान -1.6×10-19 कूलम्ब होता है।
  • Electron नाभिक के चारों और दीर्घवृताकार पथ पर गति करता है।
  • इलेक्ट्राॅन, लेप्टाॅन परिवार के प्रथम पीढ़ी का कण है।
  • इलेक्ट्राॅन कण और तरंग दोनों की तरह व्यवहार प्रदर्शित करता है।
  • एक इलेक्ट्राॅन का द्रव्यमान 9.11×10-31 किग्रा होता है।

इलेक्ट्रान की खोज कब और किसने किया ? 

दोस्तों अक्सर परीक्षा में इलेक्ट्रान से संबधित दो प्रश्न अधिक पूछे जाते है। जिन्हे हमने शार्ट में बताने का प्रयास किया है। जैसा की आपने अभी जाना इलेक्ट्रान की खोज  Joseph John Thomson ने 1897 में क्या था। इन्होने 1897 में कैथोड रे ट्यूब ( CRT) प्रयोग द्वारा इलेक्ट्रान का खोज किया गया था। 

आपने क्या सीखा ! 

दोस्तों आपने इस पोस्ट में जाना कि Electron ki khoj kisne ki और electron ki khoj kab huaa मुझे आशा है कि आपको यह जानकारी जरूर पसंद आयी होगी। अगर आपको  

इलेक्ट्रान की खोज किसने की से संबधित कोई भी समस्या हो तो comment में जरूर बताये और ऐसे जानकारी पसंद आयी हो तो इसे अपने दोस्तों और पढ़ने वाले छात्रों के साथ शेयर करें। 
Read also- 

No comments:
Write comment

यह पोस्ट कैसी लगी comment में जरूर बताएं।