Saturday 17 February 2024

B.ED और BTC में क्या अंतर है? जाने कौन है बेहतर बीएड या बीटीस [B.ed Aur BTC Me Antar] 2024

By:   Last Updated: in: , ,

B.ed Aur BTC Me Antar - अगर आप आगे चलकर एक सरकारी शिक्षक बनना चाहते है तो आपको B.ED और BTC का कोर्स करना आवश्यक है। अब बात आती है की B.ED और BTC में क्या अंतर है और इन दोनों में से कौन सा कोर्स बेहतर है। 

बीएड या बीटीस। इसलिए आज के आर्टिकल में हम B.ED और BTC कोर्स से संबधित जानकारियां आपके साथ साझा करेंगे। जिसमें हम आपको बताने की कोशिश करेंगे की इन दोनों में से कौन सा कोर्स बेहतर है और ये भी बताने की कोशिश करेंगे की B.ed Aur BTC Me Antar क्या है।
b e d aur btc me antar
जो भी व्यक्ति आगे चलकर एक सरकारी शिक्षक बनना चाहता है। उनके लिए ये आर्टिकल बहुत ही महत्वपूर्ण होने वाला है। इसलिए इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ना। तभी आप B.ED और BTC से संबधित सभी जानकारियां हासिल कर पाओगे।

B.ED और BTC क्या है? [B.ed Aur BTC Me Antar]

सबसे पहले हम बात करते है B.ED और BTC क्या है। तो हम आपको बता दे की यह वो कोर्स है। जिसको करने के बाद आप सरकारी स्कूल में अध्यापक के पद पर नौकरी के लिए आवेदन कर सकते है। 

हम आपको बता दे की अगर आप सरकारी स्कूल में प्राइमरी टीचर बनना चाहते है। तो आपको उसके लिए BTC का कोर्स करना होगा। और अगर आप सरकारी स्कूल में जूनियर और हाई स्कूल में टीचर के पद पर नौकरी करना चाहते है। 

तो आपको उसके लिए B.ED का कोर्स करना होगा। BTC कोर्स एक डिप्लोमा कोर्स है। जबकि B.ED कोर्स एक डिग्री कोर्स होता है। दोनों ही कोर्स में ग्रेजुएशन का होना जरूरी है और दोनों ही कोर्स 2 साल के होते है। इसके बिना आप सरकारी स्कूलों में अध्यापक के पद पर नौकरियों के लिए आवेदन नहीं कर सकते है।

B.ED कोर्स क्या है?

सबसे पहले हम समझते है की B.ED कोर्स क्या है। तो हम आपको बता दे की जो भी छात्र सरकारी अध्यापक बनना चाहते है। तो उन्हें सरकारी अध्यापक बनने के लिए B.ED कोर्स करना होता है। B.ED कोर्स 2 साल का होता है। 

इसका फुल फॉर्म "वैचलर ऑफ एजुकेशन" होता है। इस कोर्स को ग्रेजुएशन के बाद किया जाता है। इस कोर्स को करने के लिए इसकी फीस हर कॉलेज में अलग- अलग होती है। अनुमन 20,000 रूपए से लेकर 40,000 रूपए प्रति वर्ष इस कोर्स की फीस होती है। 

इस कोर्स को करने के लिए उम्मीदवार को सबसे पहले एक इंट्रेंस एग्जाम देना होता है। जिसके आधार पर ही उम्मीदवार को B.ED कोर्स में दाखिला मिलता है।

BTC कोर्स क्या है?

अब बात करते है BTC क्या होता है। तो हम आपको बता दे की अगर आप सरकारी स्कूल में प्राइमरी अध्यापक बनना चाहते है। तो आपको उसके लिए BTC कोर्स करना होगा। 

जो 2 साल का होता है और BTC का फुल फॉर्म "बेसिक ट्रेनिंग सर्टिफिकेट" होता है। इस कोर्स में छात्रों को टीचर की ट्रेनिंग दी जाती है। इस कोर्स को करने के लिए छात्र का ग्रेजुएशन होना बेहद ही जरूरी है। 

अगर इस कोर्स की फीस की बात करें तो इसकी फीस हर कॉलेज में अलग - अलग होती है। अनुमन 15,000 रूपए से लेकर 35,000 रूपए प्रति वर्ष इस कोर्स की फीस होती है। यह एक डिप्लोमा कोर्स होता है।

B.ED और BTC में क्या अंतर है?

सरकारी अध्यापक के पदों पर नौकरी करने के लिए B.ED और BTC का कोर्स करना आवश्यक होता है। लेकिन अगर बात करें की B.ED और BTC में क्या अंतर है। 

तो आपकी जानकरी के लिए हम आपको बता दे की पुरानी शिक्षा नीति के अनुसार प्राइमरी स्कूलों में अध्यापक के पदों पर निकली भर्तीयों के लिए सिर्फ BTC कोर्स किए हुए छात्र ही आवेदन कर सकते थे। 

लेकिन हाल ही में किये गये सरकार द्वारा बदलाव के कारण। नई शिक्षा नीति के अनुसार B.ED कोर्स किए हुए छात्र भी अब प्राइमरी स्कूल में अध्यापक के पदों पर निकली भर्तीयों के लिए आवेदन कर सकते हैं।

B.ED और BTC में कौन बेहतर है?

जैसा की हमने आपको ऊपर B.ED और BTC से संबधित सभी जानकरियां दे चुके है। लेकिन अब बात आती है की B.ED और BTC में कौन बेहतर है। तो हम आपको बता दे की अगर आप सरकारी स्कूलों में अध्यापक के पदों पर नौकरी करना चाहते है। 

तो आपको इन दोनों कोर्स में से कोई सा भी एक कोर्स करना अनिवार्य है। लेकिन अगर आप सरकारी प्राइमरी स्कूल में अध्यापक के पद पर नौकरी करना चाहते है। तो आपको इसके लिए BTC का डिप्लोमा कोर्स करना होगा। 

इसके विपरीत अगर आप चाहते हो की आप माध्यमिक या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में सरकारी अध्यापक के पदों पर नौकरी करने के इच्छुक हो, तो इसके लिए आपको B.ED का डिग्री कोर्स करना होगा। 

इस कोर्स को करने के बाद आप प्राइमरी, माध्यमिक और उच्चतर माध्यमिक स्कूलों में सरकारी अध्यापक की नौकरीयों के लिए आवेदन कर सकते है।

B.ED और BTC कोर्स कहां से करे?

अगर आपने B.ED और BTC में से, कोई सा भी कोर्स करना है। तो हमने आपको निचे निम्नलिखित कुछ कॉलेज के नाम बताये है। जहाँ से आप इन कोर्स को आसानी से कर सकते है।
  1. Amity University
  2. Indraprastha University, New Delhi
  3. Central Institute of Education, New Delhi
  4. Indira Gandhi National Open University, (IGNOU) New Delhi
  5. Banaras Hindu University (BHU), Varanasi
  6. Aligarh Muslim University (AMU), Aligarh
कुछ सरकारी कॉलेजों में विद्यार्थियों को B.ED और BTC कोर्स करने के लिए। कॉलेज की तरफ से स्कॉलरशिप प्रदान की जाती है। जिससे छात्रों को विभिन्न शर्तो के साथ कोर्स की फीस में छूट भी देते है।

इसे भी पढ़ें-
आपने क्या सीखा?
जैसा की हमने आपको आज के अपने इस आर्टिकल में "B.ED और BTC" से संबधित सभी जानकारियां आपको विस्तार से समझाने की कोशिश की है। 

जिसमें हमने आपको बताया की B.ED और BTC क्या है, B.ED कोर्स क्या है, BTC कोर्स क्या है, B.ed Aur BTC Me Antar, B.ED और BTC में कौन बेहतर है इत्यादि की सम्पूर्ण जानकारी। 

हमने आज के इस पोस्ट के माध्यम से आपको देने की कोशिश की है। उम्मीद करता हूँ आपको हमारी ये पोस्ट पसंद आयी होगी। अगर आपके मन में भी "B.ED और BTC" से संबधित कोई भी सवाल है। तो हमें कमेंट करके जरूर बताये। 

यदि आप जॉब और एजुकेशन से जुडी और कोई भी जानकारी हमसे चाहते है तो भी आप हमें कमैंट्स कर सकते है। हम आपके सवाल का जवाब देने की कोशिश करेंगे।

No comments:
Write comment

अपना महत्वपूर्ण सुझाव कमेंट में जरूर बताएं।