Wednesday 10 November 2021

Electron microscope ki khoj kisne ki | इलेक्ट्रॉन सूक्ष्मदर्शी की खोज किसने की थी ?

By:   Last Updated: in: ,

क्या आप जानते है कि Electron Microscope ki khoj kisne ki अगर नहीं तो आप को इस पोस्ट के माध्यम से बताने वाले है। इलेक्ट्रान माइक्रोस्कोप की खोज किसने की

और Electron Microscope kya hota hai? इसकी खोज से जुड़े रोचक तथ्य तो आपके बहुत काम आ सकती है तो बन रहिये बने रहिये हमारे साथ।
electron microscope ka khoj kab huaa

Electron Microscope ki khoj kisne ki ?

सर्वप्रथम इलेक्ट्रान माइक्रोस्कोप का खोज 1931 में जर्मनी में बर्लिन विश्वविद्यालय के वैज्ञानिक अर्नस्ट रुस्का और विद्युत इंजीनियर ने मैक्स नोल ने मिलकर किया था।
कहा जाता है कि 1928 में हंस बुश ने इलेक्ट्रान माइक्रोस्कोप बनाने के लिए पेटेंट दायर किया था। परन्तु उन्होंने इसका निर्माण नहीं किया। हंस बुश वही वैज्ञानिक है जिन्होंने सर्वप्रथम विद्युतीय चुंबकीय लेंस की खोज की थी।

इसके बाद 1931 में ही अन्य वैज्ञानिक रेनहोल्ड रुडेनबर्ग भी इलेक्ट्रान माइक्रोस्कोप का पेटेंट हासिल किया था।

इसके बाद Electron microscope में लगातार उन्नत विकास किया जा रहा था। 1933 में अर्नस्ट रुस्का ने अपने बनाये गए इलेक्ट्रान माइक्रोस्कोप को और भी advance बनाया। जो पुराने वाले के तुलना में और भी शक्तिशाली और उच्च गुणवत्ता वाले छवि बनाने में कारगर था।

Scanning electron microscope ki khoj kisne ki ?

इलेक्ट्रान माइक्रोस्कोप के सफलता के बाद बहुत से अविष्कारको ने इस पर शोध करके इसे अन्य कामों में प्रयोग होने के लिए करने लगे जिससे 1937 में मैनफ्रेड वॉन आर्डेन ने पहला स्कैनिंग इलेक्ट्रान माइक्रोस्कोप की खोज किया।

इसी प्रकार 1938 में सीमेंस-शकरर्टवर्के ने सभी की लिए वाणिज्य इलेक्ट्रान माइक्रोस्कोप को आम जनता के लिए भी जारी कर दिया। अब तो आप समझ गए होंगे कि पहला Electron microscope kisne banaya tha.

Electron microscope kya hota hain ?

Electron microscope एक प्रकार का सूक्ष्मदर्शी होता है। जिससे किसी नमूने को देखा जा सकता है। इसके माध्यम से नमूने को देखने के लिए इलेक्ट्रान किरण पुंज का प्रयोग करता है। जिससे उच्च गुणवत्ता के छवि प्राप्त होता है। इसकी विभेदन क्षमता बहुत तेज होती है।

आपने क्या जाना ?

दोस्तों आपने यहाँ पर देख की Electron microscope ki khoj kisne ki और इसका समय के साथ किस तरह से विकास हुआ। और सर्वप्रथम इलेक्ट्रान माइक्रोस्कोप का खोज किसने क्या था। 

मुझे आशा है कि आपके यह जानकारी जरूर पसंद आयी होगी। ऐसे useful और एजुकेशनल जानकारी के लिए जुड़े रहिये हमारे साथ।
इसे भी पढ़े-

No comments:
Write comment

अपना महत्वपूर्ण सुझाव कमेंट में जरूर बताएं।