Monday 26 December 2022

BA ke Baad Kya Kare - BA करने से क्या फायदा होता है? | बीए के बाद कैरियर कैसे बनाये? - 2023

By:   Last Updated: in: , ,

B.A ke baad kya kare? दोस्तों 12th कक्षा कंप्लीट होने के बाद 99% छात्र b.a. को करते हैं, और जो 12th में होते हैं वह 12th बाद बीए करना चाहते हैं लेकिन छात्र के लिए सबसे बड़ी समस्या यह रहती है कि बीए के बाद क्या करें? तो अगर आप जानना चाहते हो कि बीए के बाद क्या करें?


तो आज आप सही पोस्ट पर आए हो। आप अगर बीए कर रहे हो या बीए करोगे तो आपको बीए के बाद क्या करें यह ख्याल मन में जरूर आता होगा! तो आज हम इस पोस्ट में आपके लिए बीए के बारे में बहुत महत्वपूर्ण जानकारी लेकर आए हैं

Ba Ke Baad Kya Kare? Ba Ke Baad Kon Sa Course Kare?

तो आज हम आपको इस पोस्ट में बताएंगे ba ke baad kya kre? तो चलिए पढ़ते हैं सबसे पहले जो छात्र 12वीं कक्षा में होते हैं। 


वह 12th को पूरा करने के बाद b.a करते हैं तो उनको यह सवाल रहता है कि आखिर ba kya hota hai? आगे बढ़ने से पहले हम यही जान लेते हैं कि b.a kya hai?


इस पोस्ट में आपको क्या पढ़ने को मिलेगा? 


Ba Course Kya Hota Hai?


B.A course अंडर ग्रैजुएट आर्ट्स डिग्री course है। b.a. की फुल फॉर्म बैचलर ऑफ आर्ट्स है। बी ए कोर्स को 12वीं कक्षा पास करने के बाद किया जा सकता है, बी ए कोर्स इस दुनिया में ग्रेजुएशन में सबसे पुराना माना जाता है।


यह कोर्स सबसे लोकप्रिय भी है सभी jobs में इसकी मांग की जाती है बी ए कोर्स 3 साल का कोर्स होता है


यह सेमेस्टर बाय सेमेस्टर होता है इसके 1 साल में 2 सेमेस्टर होते हैं, तो total 6 सेमेस्टर होते हैं जिसको पूरा करने में 3 साल का समय लगता है।


ba कोर्स आपको अपने आप खुद फ्यूचर को अच्छा करने का रास्ता दिखाता है, क्योंकि आप जिस फील्ड में जाना चाहते हो उस फील्ड के मुताबिक आप बीए में सब्जेक्ट ले सकते हो और B.A. कोर्स कर सकते हो। b.a. me kitne subject hote hai? पढ़े

B.A. Me Kitne Subject Hote Hai?

अगर आप भी ba करना चाहते हो तो आपके मन में यह सवाल जरूर आता होगा कि b.a. में कितने सब्जेक्ट होते हैं? और बी ए में कौन सा सब्जेक्ट ले?


तो हम सबसे पहले जान लेते हैं कि b.a. me kitne subject hote hai इसकी नीचे लिस्ट दी गई है इसे पढ़ें।

  • English literature ( अंग्रेजी साहित्य)
  • Hindi literature (हिंदी साहित्य)
  • English general (सामान्य अंग्रेजी)
  • Hindi general (सामान्य हिंदी)
  • History (इतिहास)
  • Sanskrit (संस्कृत)
  • Philosophy (दर्शन)
  • Economics (अर्थशास्त्र)
  • Sociology (समाजशास्त्र)
  • Political science (राजनीति विज्ञान)
  • Elementary computer (एलिमेंट्री कंप्यूटर)
  • Home science (गृह विज्ञान)
  • Environment studies (पर्यावरण अध्ययन)
  • geography (भूगोल)
  • Public administrator (लोक प्रशासन)

दोस्तों जो भी आपको विषय के नाम बताए हैं आप यहां से किसी भी विषय को चुन सकते हो लेकिन अब सबसे बड़ी बात यह आती है कि ba me kaun sa subject le?


Ba Me Kaun Sa Subject Le?


बीए में सब्जेक्ट आप अपनी मर्जी से ले सकते हो। लेकिन आपको उस सब्जेक्ट को लेना चाहिए जिस फील्ड में आपको इंटरेस्ट है, फील्ड के हिसाब से आपको सब्जेक्ट को चुनना चाहिए।


जैसे कि अगर आपको घर के काम में इंटरेस्ट है आपको खाना बनाना बहुत अच्छा लगता है तो आप गृह विज्ञान सब्जेक्ट ले सकते हो


अगर आपको आईएएस, आईपीएस, या पुलिस की नौकरी करना है तो आपको हिस्ट्री लेनी चाहिए, और अगर आपको राजनीति में जाना है नेता बनना है, तो आपको पॉलिटिकल साइंस सब्जेक्ट को चुनना चाहिए


दोस्तों कुछ सब्जेक्ट ऐसे भी होते हैं जो b.a. में लेना जरूरी नहीं बल्कि कंपलसरी हैं, आपको पढ़ना ही पड़ेंगे जैसे कि हिंदी और इंग्लिश कुछ सब्जेक्ट आप अपनी मर्जी से ले सकते हो।


उम्मीद है आपको यहां तक सब समझ आ गया होगा। अब हम ba course karne ke fayde kya hai? यह पढ़ेंगे।


Ba Course Karne Ke Fayde Kya Hai?


b.a course करने के बहुत सारे फायदे हैं, बी ए कोर्स करने के बाद आप सरकारी या प्राइवेट सेक्टर में जॉब के लिए अप्लाई कर सकते हो b.a. करने के बाद आपके लिए बहुत सारी jobs होती है जिससे आप अच्छे सैलरी प्राप्त कर सकते हो।


बी ए करने के बाद आप I.a.s. बन सकते हो। सरकारी नौकरी प्राप्त करने के लिए आपको b.a करना बहुत जरूरी होता है


बी ए करने के बाद आप आई ए एस, आई आर एस, आइ पी एस, जैसी बड़ी से बड़ी या छोटी से छोटी कोई भी सरकारी या प्राइवेट नौकरी की तैयारी कर सकते हो क्योंकि ba डिग्री बहुत पावर फुल है।


अगर आप बी. ए कर चुके हो तो आपके मन में यह सवाल जरूर आता होगा


कि अब B.A ke baad kya kare? तो हम आपके लिए 6 ऐसे कोर्स लेकर आए हैं जिसको करने के बाद 100% जॉब्स ले सकते हो और अच्छी सैलरी प्राप्त कर सकते हो? तो चलिए पढ़ते हैं B.A ke baad kya kare?


Ba Ke Baad Kya Kare?


b.a. करने के बाद आप बहुत सारे कोर्स कर सकते हो लेकिन जो कोर्स हम आपके लिए लाए हैं यह कोर्स आपके लिए सबसे बेस्ट हैं। सभी कोर्स के नाम कुछ इस प्रकार हैं।


1. LLB - Course

2. MBA - Course

3. MA - Course

4. MSC - Course

5. DIPLOMA - COURSE - COMPUTERS - Course


अब इन सभी कोर्स के बारे में विस्तार में जानकारी प्राप्त करते हैं। सबसे पहले llb course kya hota hai?


LLB Course Kya Hota Hai?


LLB कोर्स अंडर ग्रैजुएट डिग्री है, LLB कोर्स मैं कानून के बारे में पढ़ाया जाता है, और कानून के नियम क्या है? और कैसे कानून के नियम फॉलो किए जाते हैं? इन सभी के बारे में सारी जानकारी दी जाती है।


LLB की फुल फॉर्म इंग्लिश में Bachelor of Laws है।


Llb Course Kitne Saal Ka Hai?


llb के कोर्स दो तरह के होते हैं एक कोर्स 5 साल में पूरा होता है, और एक कोर्स आपका 3 साल में ही पूरा हो जाता है, 5 साल का कोर्स उन छात्र के लिए हैं जो 12वीं कक्षा पास करने के बाद तुरंत लॉ की पढ़ाई करना चाहते हैं।


तो ऐसे छात्र 5 साल का llb का कोर्स करते हैं लेकिन जो ग्रेजुएशन करने के बाद लॉ की पढ़ाई करना चाहते हैं तो वह 3 साल का कोर्स करते हैं


Llb Course Ki Fees Kitni Hoti Hai?


एलएलबी के दो कोर्स होते है। एक कोर्स 3 साल में पूरा हो जाता है और दूसरा 5 साल में पूरा होता है, तो अगर आप प्राइवेट कॉलेज से एलएलबी की पढ़ाई करना चाहते हो तो आपको सालाना 70000 से लेकर 10000 तक या इससे ज्यादा भी खर्च करने होंगे।


और 5 साल की फीस आपकी 4 लाख से 5 लाख के आसपास खर्च हो जाएंगे


LLB Course Karne Ke Fayde Kya Hai?


एलएलबी कोर्स कंप्लीट होने के बाद आप वकील बन सकते हो। वकील बनने के बाद आप अच्छा पैसा कमा सकते हो और पैसे के साथ में आपको सम्मान भी बहुत मिलता है।


और इसका सबसे बड़ा फायदा यह है एलएलबी कोर्स करने के बाद आप जज भी बन सकते हो।


लेकिन आपको जज बनने के लिए एक एग्जाम को देना होगा एग्जाम पास करने के बाद आप जज की नौकरी भी कर सकते हो


MBA Course Kya Hota Hai?


MBA पोस्ट ग्रेजुएशन डिग्री है, एमबीए का पूरा नाम मास्टर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्टर है, MBA में बिजनेस की और व्यापार शुरू करने के तरीके से लेकर बहुत कुछ पढ़ाया जाता है।


MBA करने के बाद आपके पास बहुत से करियर ऑप्शन होते हैं। बहुत लोग यह समझते हैं कि MBA करने के बाद सिर्फ बिजनेस किया जा सकता है


लेकिन यह बिल्कुल गलत है एमबीए कई फील्ड में किया जा सकता है MBA को आप बैंकिंग फील्ड में कर सकते हो MBA आप फाइनेंस मार्केटिंग फील्ड में भी कर सकते हो लेकिन एमबीए करने से पहले आपका एंट्रेंस एग्जाम को देना होता है।


MBA करने के बाद आप बहुत आसानी से अच्छी सैलरी वाली जॉब प्राप्त कर सकते हो


MBA कोर्स कितने साल का होता है (Mba Course Kitne Saal Ka Hai)


MBA कोर्स सिर्फ 2 साल का होता है, यह कोर्स बी ए के बाद किया जाता है।


Mba Course Ki Fees Kitni Hai?


हमने आपको पहले बताया है कि एमबीए मैं एडमिशन से पहले एंट्रेंस एग्जाम को देना होता है।


अगर एंट्रेंस एग्जाम पास करने के बाद स्टूडेंट का किसी सरकारी कॉलेज में एडमिशन हो जाता है तो 50000 से 200000 के बीच में एमबीए कोर्स पूरा हो जाएगा।


लेकिन अगर प्राइवेट कॉलेज से एमबीए कोई छात्र करता है तो उसे इसके दुगने पैसे देने होते हैं


Mba Course Karne Ke Fayde?


एमबीए कोर्स करने के बाद आपको अच्छी सैलरी वाली जॉब मिल सकती है। एमबीए करने के बाद आप अपना खुद का बिजनेस चला सकते हो।


एमबीए करने के बाद आप फाइनेंशियल, बैंकिंग, मार्केटिंग, मैन्युफैक्चरिंग, जैसी कंपनियों में जॉब के लिए अप्लाई कर सकते हो।


Msc Course Kya Hota Hai?


एमएससी कोर्स पोस्ट ग्रेजुएट डिग्री है, उसका पूरा नाम मास्टर ऑफ साइंस है, इस कोर्स में छात्र को रिसर्च के बारे में पढ़ाया जाता है। रिसर्च के रिलेटेड काम सिखाया जाता है।


आपको साइंस फील्ड में एक बड़ा एक्सपर्ट बनाया जाता है। एमएससी कोर्स में बहुत से सब्जेक्ट होते हैं जैसे की भौतिक विज्ञान, सायन विज्ञान, गणित, जीव विज्ञान, आदि। विषय पढ़ाए जाते हैं


Msc Ki Fees Kitni Hai?


एमएससी कोर्स को आप सरकारी और प्राइवेट दोनों कॉलेज से कर सकते हो। इस कोर्स में 4 सेमेस्टर होते हैं, 1 साल में 2 सेमेस्टर होता है, तो 2 साल में 4 सेमेस्टर कंप्लीट होते हैं।


तो अगर छात्र कोर्स को सरकारी कॉलेज से करते हो। तो आपकी 25000 से 70000 तक की फीस लगेगी लेकिन अगर आप प्राइवेट कॉलेज से इस कोर्स को कंप्लीट करोगे तो आपको फीस ज्यादा देनी होगी


Msc Course Kitne Saal Ka Hota Hai?


एमएससी कोर्स एक पोस्ट ग्रेजुएट डिग्री है। यह 4 सेमेस्टर में पूरा होता है एक सेमेस्टर 6 महीने का होता है, तो 4 सेमेस्टर 2 साल में पूरे हो जाते हैं। तो हम कह सकते हैं एमएससी कोर्स 2 साल का होता है


Msc Course Karne Ke Fayde?


एमएससी कोर्स करने के बाद आप डिग्री होल्डर बन जाते हो। एमएससी कोर्स आपको विशेष विषय में काफी जानकारी दे देता है। इस कोर्स को करने के बाद आप बड़ी कंपनी में नौकरी के लायक बन जाते हैं।


एमएससी कोर्स करने के बाद आप एनआईटी के टीचर बन सकते हो, और एमएससी कोर्स करने के बाद आप सीबीआई, सीआईडी, यूपीएससी, जैसी जॉब्स की तैयारी भी कर सकते हो


डिप्लोमा कोर्स क्या है ( What is diploma course)


डिप्लोमा कोर्स एक छोटा सा सर्टिफिकेट होता है। यह सर्टिफिकेट आपको बहुत ही कम समय में प्राप्त हो जाता है।


इसकी सबसे खास बात यह होती है कि आपको डिप्लोमा में एक विशेष सब्जेक्ट के ऊपर काम करना सिखाया जाता है। डिप्लोमा बहुत प्रकार के होते हैं, आप इनमें से किसी को भी कर सकते हो। डिप्लोमा अलग-अलग प्रकार के होते हैं।


आप कंप्यूटर में डिप्लोमा करना चाहते हो या फिर मेडिकल साइंस में डिप्लोमा करना चाहते हो आपको बहुत सारे ऑप्शन दिए जाते हैं


डिप्लोमा कोर्स कितने साल का होता हैं?


डिप्लोमा कोर्स कई प्रकार के होते हैं। तो जिस क्षेत्र में आप डिप्लोमा करते हो उस क्षेत्र के हिसाब से आपको टाइम देना पड़ता है।


बहुत से डिप्लोमा ऐसे होते हैं जो आपके 6 महीने में ही कंप्लीट हो जाते हैं, और कुछ ऐसे डिप्लोमा होते हैं जिनके लिए आपको 1 साल भी पढ़ना होता है। तो हम सबसे पहले डिप्लोमा कितने प्रकार के होते हैं? यह जान लेते हैं?


डिप्लोमा कोर्स कितने प्रकार के होते हैं?


1. रिटेल मैनेजमेंट में डिप्लोमा

2. बिज़नेस मैनेजमेंट में डिप्लोमा

3. फाइनेंसियल एकाउंटिंग में डिप्लोमा

4. औद्योगिक सुरक्षा में डिप्लोमा

5. कंप्यूटर एप्लीकेशन में डिप्लोमा

6. फैशन डिजाइनिंग में डिप्लोमा

7. कंप्यूटर डिप्लोमा


डिप्लोमा कोर्स बहुत सारे होते हैं जिसमें से हमने आपको मुख्य नाम बताएं, इसमें से सबसे ज्यादा कंप्यूटर डिप्लोमा इस्तेमाल किया जाता है।


2022 के मुताबिक कंप्यूटर डिप्लोमा की मांग सबसे ज्यादा है, तो कंप्यूटर डिप्लोमा भी कई प्रकार के होते हैं।


कंप्यूटर डिप्लोमा कोर्स कितने प्रकार के होता है?


1. डिप्लोमा इन आईटी एंड कंप्यूटर साइंस

2. वेब डिजाइनिंग

3. सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग

4. साइबर सिक्योरिटी कोर्स

5. माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस एंड टाइपिंग कोर्स

6. वीएफएक्स एंड एनीमेशन

7. टैली 

8. डिप्लोमा इन आईटी एंड कंप्यूटर साइंस


कंप्यूटर कोर्स के जितने भी नाम हमने आपको बताए हैं। इनमें से आप कोई भी कंप्यूटर डिप्लोमा कर सकते हो। कंप्यूटर डिप्लोमा करने के बहुत सारे फायदे होते हैं। क्या-क्या फायदे हैं? चलिए आगे पढ़ते हैं


कंप्यूटर कोर्स के क्या - क्या फायदे हैं?

कंप्यूटर कोर्स करने के बाद आपको बहुत फायदे होते हैं? कंप्यूटर कोर्स करने के बाद आपकी सरकारी या प्राइवेट सेक्टर में जॉब लगने के चांसेस बढ़ जाते हैं।

आप कंप्यूटर कोर्स करने के बाद अपने बिजनेस को ग्रो कर सकते हो। कंप्यूटर कोर्स करने के बाद आपको अच्छी सैलरी वाली जॉब मिलती है

इसे भी पढ़े-

आपने क्या सीखा?

दोस्तों Ba Ke Baad Kya Kare? यह सवाल अब आपका खत्म हो गया होगा, इस पोस्ट में हमने आपको Ba Ke Baad Kya Kare? इसके बारे में जानकारी दी है! Ba Ke Baad Kon Sa Course Kare?


इसके बारे में भी समझाया है। उम्मीद है आपको यह जानकारी अच्छी लगी होगी। अगर आपका बीए के रिलेटेड कोई सवाल है? तो जरूर कमेंट करें हम जल्द ही आपका जवाब देंगे। धन्यवाद!

No comments:
Write comment

अपना महत्वपूर्ण सुझाव कमेंट में जरूर बताएं।