Wednesday 25 January 2023

Loco Pilot Kaise Bane? | लोको पायलट कैसे बने? | लोको पायलट बनने के लिए क्या योग्यता होनी चाहियें 2023

By:   Last Updated: in: , ,

Loco Pilot kaise Bane - दोस्तो अगर आपका सपना है Loco Pilot बनने का तो आप सही पोस्ट पर आए हो, Loco Pilot यह रेलवे का पद होता है।

pilot kaise bane
लोको पायलट को ट्रेन ड्राइवर भी कहा जाता है, और यह Loco Pilot कई प्रकार के होते हैं तो Loco Pilot Kaise Bane? जानकारी प्राप्त करने के लिए अंत तक बने रहे।

Loco Pilot Kaise Bane?


Loco Pilot बनने के लिए यहां स्टेप बाय स्टेप गाइड किया गया है।


  • Loco Pilot बनने के लिए उम्मीदवार को दसवीं कक्षा, और बारहवीं कक्षा को अच्छे अंकों के साथ पास करना होता है।

  • Loco Pilot उम्मीदवार को 10वीं क्लास 12वीं क्लास की परीक्षा पास करने के बाद 2 साल का डिप्लोमा करना अनिवार्य है।

  • डिप्लोमा आपका दो साल का होना चाहिए

  • तो Loco Pilot के बनने के लिए मैकेनिकल, इलेक्ट्रॉनिक, जैसे 2 साल का डिप्लोमा कर सकता हो 

  • लोको पायलट बनने के लिए आवेदन करता की उम्र 18 से 28 साल के बीच होनी चाहिए


यह सब योगिता पूरी करने के बाद आपको loco pilot भर्ती के लिए आवेदन करना होता है। आवेदन करने के बाद उम्मीदवार तुरंत लोको पायलट नहीं बनता है इसके लिए एग्जाम पैटर्न है।


Loco Pilot Exam Date 2022


Loco Pilot का एग्जाम पैटर्न तीन चरण में पूरा होता है।


सबसे पहले CBRT PART 1 में objective question पूछे जाएंगे. इस पेपर में आपसे टोटल 75 क्वेश्चन पूछे जाएंगे और 75 क्वेश्चन करने के लिए आपको 60 मिनट का समय दिया जाएगा पेपर आपका हिंदी और इंग्लिश दोनों भाषा में होगा! 


  • mathematics मैं से 20 क्वेश्चन होंगे 

  • General Intelligence reasoning subject में से 25 क्वेश्चन पूछे जाएंगे।

  • General science सब्जेक्ट से 20 क्वेश्चन होंगे

  • General awares and current affairs सब्जेक्ट से 10 क्वेश्चन पूछे जाएंगे टोटल मिलाकर 75 क्वेश्चन होते हैं


दूसरे पेपर में आपसे 100 प्रश्न पूछे जाएंगे 100 प्रश्न का पेपर करने के लिए 90 मिनट का समय आपको दिया जाएगा। 


  • इस पेपर में 25 क्वेश्चन Mathematics सब्जेक्ट से पूछे जाएंगे।

  • और 25 प्रश्न General Intelligence reasoning सब्जेक्ट से 

  • basic science and engineering सब्जेक्ट से 40 प्रश्न पूछे जाएंगे 

  • general awareness and current affairs से 10 क्वेश्चन पूछे जाएंगे 

  • टोटल आपका 100 प्रश्न का पेपर होगा।


यह दोनों पेपर करने के बाद आपका इंटरव्यू होगा इंटरव्यू में आपसे आपके लोको पायलट रिलेटेड क्वेश्चन पूछे जाएंगे यह इंटरव्यू होने के बाद आपका मेडिकल text होगा है।


Medical Test Kya Hota Hai?


Medical Test में आपकी आंखों का चेकअप होता है आपके आंखों की दूर की और पास की देखने की क्षमता चेक की जाती है और आपको आंखों के रिलेटेड कोई भी बीमारी नहीं होनी चाहिए सभी कलर्स को अच्छे से पहचानने की क्षमता होनी चाहिए।


उसके बाद लोको पायलट बनने के लिए कोई हाइट निर्धारित नहीं है लेकिन वजन आपकी आपके हाइट के हिसाब से होनी चाहिए इसके बाद आपको Loco Pilot बनाया जाता है।


Loco Pilot ka kaam Kya Hota Hai?


Loco Pilot का काम ट्रेन चलाना होता है इसीलिए लोको पायलट को ट्रेन ड्राइवर भी कहा जाता हैं और लोको पायलट का ट्रेन की देखभाल करना साथ में यात्रियों की सुरक्षा करना Loco Pilot का काम होता है।


Loco Pilot Ki Duty Kitni Hoti Hai?


Loco Pilot को 10 घंटे की ड्यूटी करनी होती है यह सुबह से 8:00 बजे से 6:00 बजे तक होती है,


उसके बाद 6:00 बजे से 4:00 बजे तक दूसरे पायलट की ड्यूटी होती है। और 4:00 से 8:00 तक दूसरे पायलट की ड्यूटी होती है इस तरह से लोको पायलट का काम होता है


Loco Pilot Salary Per Month In India 2022


Loco Pilot की सैलरी शुरू में 15 हजार होती है, लोको पायलट की अनुभव के साथ सैलरी बढ़ती रहती है। लोको पायलट की सैलरी 35000 तक रहती है वहीं अगर आप प्राइवेट लोको पायलट है तो आपकी सैलरी 45000 तक या इससे ज्यादा हो सकती है।


लोको पायलट बनने में कितना समय लगता है?


लोको पायलट बनने के लिए आपको सबसे पहले दसवीं और बारहवीं कक्षा को पास करना होता है 12वीं कक्षा को आप 17 से 18 साल की एज में पूरा कर लेते हो।


इसके बाद आपको 2 साल का डिप्लोमा किसी भी ट्रेड से करना होता है तो जब तक आप लोको पायलट बनते हो तो आपकी एज 20 या फिर 21 की हो जाती है। दसवीं पास करने के बाद आपको 4 साल का समय लोको पायलट बनने में लगता है।


Loco Pilot Diploma


Loco Pilot बनने के लिए आप आईटीआई कर सकते हो आईटीआई में बहुत सी ट्रेड होती हैं जो आप कर सकते हो इसमें दो सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण हैं IT इसका फुल फॉर्म  (इनफॉरमेशन टेक्नोलॉजी सिस्टम मेंटेनेंस) होता है।  


और दूसरी ट्रेड इलेक्ट्रॉनिक यह भी 2 साल का डिप्लोमा होता है। यह डिप्लोमा करने के बाद आप Loco Pilot के लिए आवेदन कर सकते हो


अगर आप ITI नहीं करते हो तो आप पॉलिटेक्निक कर सकते हो पॉलिटेक्निक आप ऑटोमोबाइल, मेकेनिकल, इलेक्ट्रॉनिक, आदि ट्रेड से कर सकते हो।


इसे भी पढ़े-

आपने क्या सीखा?


दोस्तों लोको पायलट सभी उन छात्रों का सपना होता है जो रेलवे में नौकरी करना चाहते हैं, क्योंकि लोको पायलट बनने के बाद बहुत सी सुविधाएं मिलती हैं जैसे- कि मुफ्त यात्रा, आप कहीं पर भी मुफ्त में यात्रा कर सकते हो। 


बीमा और इसके साथ में अच्छी सैलरी भी मिलती है। तो जो छात्र लोको पायलट बनना चाहते हैं उन्हें आईटीआई या पॉलिटेक्निक से डिप्लोमा जरूर करना चाहिए। इस पोस्ट में हमने आपको यही बताया है कि Loco Pilot Kaise Bane? 

No comments:
Write comment

अपना महत्वपूर्ण सुझाव कमेंट में जरूर बताएं।