Saturday 20 August 2022

Bank Manager कैसे बने A to Z जानकारी | Bank Manager Kaise Bane - 2022

By:   Last Updated: in: , ,

दोस्तों अगर आपका सपना है Bank Manager बनन का तो आपको बैंक मैनेजर के बारे में जानकारी होना बहुत जरूरी है जैसे की Bank Manager Kaise Bane, Bank Manager Banne Ke Liye Yogyata Kya Chahiye.

bank manager kaise bane
Bank Manager Course, Subject, Salary आदि। अगर आपको यह जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो आप इस पोस्ट के अंत तक बने रहे। 


Bank Manager Kaise Bane?


दोस्तों विद्यार्थी को दसवीं कक्षा पास करने के बाद ही यह decide करना होता है कि आगे उसको कौन सी नौकरी करना है, बहुत से लोग teacher, police, engineer या businessman आदि बनने का सपना देखते हैं। 


लेकिन आज के समय में सबसे ज्यादा computer field popular है इसलिए ज्यादा छात्रों का सपना रहता है bank manager बनने का तो बैंक मैनेजर बनने वाले छात्रों को यह जानकारी जरूर होनी चाहिए कि Bank Manager Kaise Bane? 


और Bank Manager Banne Ke Liye Kya Yogyata Chahie क्योंकि बारहवीं कक्षा के बाद ही Bank Manager की पढ़ाई शुरू हो जाती है तो अब आइए जानते हैं Bank Manager Kaise Bane? 


  • उम्मीदवार को बैंक मैनेजर बनने के लिए सबसे पहले किसी सरकारी या प्राइवेट मान्यता प्राप्त स्कूल से 12वीं कक्षा को 50 परसेंट अंको के साथ पास करना है।

  • 12वीं कक्षा पास करने के बाद आपको bcom या bba डिग्री की पढ़ाई करना पड़ेगी।

  • डिग्री प्राप्त करने के बाद आप बैंक मैनेजर की तैयारी कर सकते हो


Bank Manager Ki Taiyari Kaise Kare


बैंक मैनेजर बनने के लिए आपको बारहवीं कक्षा के बाद ग्रेजुएशन करना है उसके बाद आपको बैंक मैनेजर की तैयारी शुरू करना है


तो ग्रेजुएशन होने के बाद आपको अकाउंटिंग और टेली की नॉलेज प्राप्त करना है। एकाउंटिंग और टेली की जानकारी प्राप्त करने के लिए आपको कोई भी 6 महीने का कंप्यूटर कोर्स करना है।


कंप्यूटर कोर्स करने के बाद आपको इंटरशिप करना है इंटरशिप करने के लिए आपको फाइनेंस या बैंक में एकाउंटिंग का काम करना है।


उसके बाद दोस्तों आपको प्राइवेट या सरकारी बैंक में नौकरी चाहिए उस हिसाब से आपको तैयारी करना है क्योंकि प्राइवेट बैंक और सरकारी बैंक के exam अलग - अलग होते हैं।


Sarkari Bank Manager Kaise Bane?


Sarkari Bank Manager बनने के लिए आपको IBPS कोर्स को करना होगा। यह कोर्स सरकार द्वारा तीन चरण में पूरा कराया जाता है।


  1. प्रीलिम्स एग्जाम

  2. मेंस एग्जाम

  3. इंटरव्यू


प्रीलिम्स एग्जाम


प्रीलिम्स एग्जाम सबसे पहला एग्जाम होता है प्रीलिम्स एग्जाम में लिखित पेपर कराए जाते हैं इस पेपरों में आपसे करंट अफेयर्स सामान्य गणित राज्य रिजनिंग आदि के रिलेटेड प्रश्न उत्तर कराए जाते हैं अगर आप सफलता पूर्वक प्रीलिम्स एग्जाम को क्लियर कर लेते हो तो आपको मेंस एग्जाम की तैयारी करनी होती है


मेंस एग्जाम


मेंस एग्जाम में 100 नंबर का पेपर कराया जाता है इसमें 3 टाइप्स के प्रश्न पूछे जाते हैं



  1. मात्रात्मक रुझान    35

  2. अंग्रेजी भाषा    30

  3. तार्किक विचार    35


तीनों प्रश्नों के नंबर मिलाकर टोटल 100 नंबर का पेपर कराया जाता है मेंस एग्जाम क्लियर होने के बाद सबसे मुख्य इंटरव्यू होता है। इंटरव्यू के बिना आपका सिलेक्शन नहीं हो सकता।


इंटरव्यू


प्रीलिम्स एग्जाम और मैंस एग्जाम क्लियर करने के बाद आपको इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है इंटरव्यू में आपसे राजनीति, सामाजिक, भारतीय अर्थव्यवस्था, व्यापार, बाजार, कृषि, वित्त, पुरस्कार, भारत का संविधान, मीडिया, खेल, रिलेटेड प्रश्न पूछे जाते हैं


इंटरव्यू क्लिक करने के बाद आपका डायरेक्ट बैंक में बैंक मैनेजर पर सिलेक्शन हो जाता है लेकिन अब हम जानेंगे कि प्राइवेट बैंक में बैंक मैनेजर कैसे बने


Private Bank Manager Kaise Bane?


प्राइवेट बैंक में मैनेजर बनने के लिए आपको PO एग्जाम को देना होता है। PO एग्जाम क्लियर करने के बाद आपका डायरेक्ट इंटरव्यू होता है इंटरव्यू देने के बाद आपका बैंक में सिलेक्शन होता है।


Sarkari Bank Manager Ki Salary Kitni Hoti Hai?


Sarkari bank manager बनने के बाद आपको शुरू में 20000 की सैलरी दी जाती है और उसके बाद यह 60,000 तक हो जाती है सरकारी बैंक मैनेजर को सैलरी के साथ बहुत सी सुविधाएं दी जाती हैं।


Private Bank Manager Ki Salary Kitni Hoti Hai?


Private bank manager की सैलरी बैंक पर निर्धारित करती है क्योंकि सभी प्राइवेट बैंक की सैलरी अलग-अलग होती है लेकिन सरकारी बैंक के मुताबिक प्राइवेट बैंक में सैलरी 25000 से 70000 तक होती है और इसके साथ में सरकारी बैंक मैनेजर को दी जाने वाली सभी सुविधाएं प्राइवेट बैंक मैनेजर को भी दी जाती हैं।


Bank Manager Vacancy


Bank Manager Vacancy हर साल निकलती है आपको Vacancy को जरूर ध्यान रखना है Vacancy निकलने के बाद आपको तुरंत अप्लाई करना है उसके बाद आपका इंटरव्यू होने के बाद तुरंत सिलेक्शन हो जाएगा।


Bank Manager Banne Ke Liye Konsa Course Kare?


आइए जानते हैं बैंक मैनेजर बनने के लिए कोर्स


  1. BBA Course


बैंक मैनेजर बनने के लिए आप BBA (Bachelor of Business Administration) कोर्स कर सकते हो यह कोर्स 3 साल का होता है 6 सेमेस्टर में कराया जाता है। 


  1. B Com Course


B Com (Bachelor of Commerce) कोर्स करने के बाद आप बैंक मैनेजर बन सकते हो यह कोर्स 6 सेमेस्टर का होता है इसको पूरा करने में 3 साल का समय लगता है।


  1. MBA Course


MBA Course का फुल फॉर्म (Master of Business Administration) होता है यह 2 साल की डिग्री होती है इसको करने के बाद आप बैंक मैनेजर बन सकते हो।


Bank Manager Banne Ke Liye Yogyata


  • बैंक मैनेजर बनने के लिए उम्मीदवार की age 20 वर्ष से 30 वर्ष के बीच में होनी चाहिए।

  • आवेदन करने वाला व्यक्ति भारत का नागरिक होना चाहिए।

  • बैंक मैनेजर बनने वाले व्यक्ति को कंप्यूटर की और अकाउंटिंग की नॉलेज होनी चाहिए।

  • 3 से 6 महीने का वर्क एक्सपीरियंस होना चाहिए


12th Ke Baad Bank Manager Kaise Bane


  • सबसे पहले 12वीं कक्षा को 50 परसेंट अंकों के साथ पास करें

  • उसके बाद आर्ट्स, विज्ञान सब्जेक्ट से बैचलर डिग्री को करें

  • बैचलर डिग्री करने के बाद आपको po की तैयारी करना है और एग्जाम देना है 

  • PO एग्जाम क्लियर करने के बाद आपको इंटरव्यू क्लियर करना है

  • इंटरव्यू क्लियर करने के बाद आपकी असिस्टेंट मैनेजर पद पर भर्ती होगी

  • असिस्टेंट मैनेजर बनने के बाद आपको ट्रेनिंग दी जाएगी

  • उसके बाद आप बैंक मैनेजर बन जाते हैं।


Assistant Bank Manager Salary


असिस्टेंट बैंक मैनेजर की सैलरी 10000 से 15000 की होती है उसके बाद बैंक मैनेजर बनने के बाद आपकी सैलरी बढ़ जाती है। 


बैंक मैनेजर बनना गर्व की बात होती है। बैंक मैनेजर बनने के बाद आपका कैरियर सेट हो जाता है। इसलिए बैंक मैनेजर बनने के लिए लोग बहुत मेहनत करते हैं। तब जाकर बैंक मैनेजर बन पाते हैं 


निष्कर्ष


दोस्तों आज हमने सीखा है की Bank Manager Kaise Bane? इसके बारे में हमने विस्तार में बात की है। Bank Manager की सैलरी कितनी होती है? Bank Manager Kaise Bane? बैंक मैनेजर बनने के लिए कौन सा कोर्स करें इसके बारे में हमने आपको पूरी जानकारी दी है उम्मीद है 


आपको जानकारी पसंद आई होगी। अगर आपको इस पोस्ट से फायदा हुआ है तो इस पोस्ट को शेयर जरूर करें ताकि दूसरों को भी फायदा पहुंचे अगर आपका Bank Manager Kaise Bane? रिलेटेड कोई सवाल है तो कमेंट करें।

No comments:
Write comment

अपना महत्वपूर्ण सुझाव कमेंट में जरूर बताएं।