Wednesday 24 August 2022

एयरपोर्ट में Customer Service Agent एयरपोर्ट में कैसे बने – कस्टमर सर्विस एजेंट योग्यता, सैलरी Airport Me Service Agenge kaise Bane

By:   Last Updated: in: , ,

Airport Me Service Agenge kaise Bane - अगर आप एयरपोर्ट में "कस्टमर सर्विस एजेंट" बनना चाहते है, तो आज के आर्टिकल में हम इसी से संबधित सभी जानकारियां आपके साथ साझा करेंगे। जिसमें हम आपको बताएंगे की कस्टमर सर्विस एजेंट क्या है, एयरपोर्ट में कस्टमर सर्विस एजेंट का काम क्या होता है। 
airport me service agent kaise bane
एयरपोर्ट में कस्टमर सर्विस एजेंट बनने के लिए योग्यता, एयरपोर्ट पर नौकरी पाने के लिए उमीदवार मे कौन-कौन सी स्किल्स होनी चाहिए, एयरपोर्ट में कस्टमर सर्विस एजेंट बनने के लिए एप्लीकेशन फॉर्म कैसे भरे, एयरपोर्ट में कस्टमर सर्विस एजेंट की सैलरी इत्यादि के बारे में आज हम आपको सम्पूर्ण जानकारियां देंगे। 

इसलिए जो भी व्यक्ति एयरपोर्ट में "कस्टमर सर्विस एजेंट" बनना चाहते है। उनके लिए ये आर्टिकल काफी महत्वपूर्ण होने वाला है। इसलिए इस आर्टिकल कों अंत तक पढ़ना। तभी आप एयरपोर्ट में "कस्टमर सर्विस एजेंट" के बारे में अच्छे से जान पाओगे।

कस्टमर सर्विस एजेंट क्या है? [Airport Me Service Agenge kaise Bane]

एयरपोर्ट में कस्टमर सर्विस एजेंट वो होता है जो एयरपोर्ट में अगर किसी भी यात्री कों कोई भी और किसी भी प्रकार की समस्या आती है तो एयरपोर्ट में कस्टमर सर्विस एजेंट उनकी समस्याओं कों जल्द से जल्द सुलझाने की कोशिश करते है। 

इसके साथ ही अगर किसी भी यात्री की टिकट कैंसिल हो जाती है। तो एयरपोर्ट में कस्टमर सर्विस एजेंट उनकी इस समस्या को हल करने की कोशिश करता है। या फिर अगर कोई इमरजेंसी अनाउंसमेंट करना होता है। तो यह काम भी एयरपोर्ट में नौकरी करने वाले कस्टमर सर्विस एजेंट का ही होता है। 

अगर आप ग्रेजुएशन है और आपके पास कस्टमर से रिलेटेड सर्विस में कम से कम एक साल का अनुभव है साथ ही आपकी इंग्लिश अच्छी है और आपको फॉरेन लैंग्वेज के साथ - साथ बेसिक कंप्यूटर का ज्ञान है। तो आप भी एयरपोर्ट में "कस्टमर सर्विस एजेंट" बन सकते है और इस पद में रहकर आप इसमें काफी तरक्की कर सकते है।

एयरपोर्ट में कस्टमर सर्विस एजेंट का काम क्या होता है?

सबसे पहले हम बात करेंगे की एयरपोर्ट में कस्टमर सर्विस एजेंट का काम क्या होता है। तो हम आपको बता दे की एयरपोर्ट में काम करने वाले कस्टमर सर्विस एजेंट का काम बाहर से आने-जाने वाले यात्रियों की समस्याओं कों हल करने का कार्य होता है। 

एयरपोर्ट में आने वाले किसी भी यात्री को अगर कोई समस्या आती है। तो एयरपोर्ट में कस्टमर सर्विस एजेंट का यह काम होता है की उन यात्रियों की समस्या को समझें और हल करे। जैसे की बहुत से यात्रियों की समस्या फ्लाइट रिजर्वेशन से लेकर टिकट से संबधित हो सकती है। 

या फिर टाइमिंग से जुडी कोई समस्या हो सकती है। तो एयरपोर्ट में काम कर रहे कस्टमर सर्विस एजेंट का काम होता है। की यात्रियों की टिकट, टिंमिंग, और फ्लाइट रिजर्वेशन इत्यादि से जुडी कोई भी समस्या हो, उसे तुरंत सुलझाये। 

अगर कोई फ्लाइट लेट हो जाती है या फिर उस समय इमरजेन्सी हो जाने पर कोई अनाउन्समेन्ट करनी होती है। तो यह काम भी एयरपोर्ट में काम कर रहे कस्टमर सर्विस एजेंट का ही होता है। 

इसके अलावा किसी भी यात्री की टिकट कैंसिल हो जाती है। तो तब भी एयरपोर्ट में काम कर रहे कस्टमर सर्विस एजेंट की ही जिम्मेदारी होती है की वह यात्री के इन समस्याओं का भी समाधान करें।

एयरपोर्ट में कस्टमर सर्विस एजेंट बनने के लिए योग्यता

एयरपोर्ट में कस्टमर सर्विस एजेंट बनने के लिए योग्यता की बात करें तो उम्मीदवार को इसके लिए ग्रेजुएशन होना बेहद ही जरूरी है और साथ ही कस्टमर से रिलेटेड सर्विस में कम से कम एक साल का अनुभव भी होना चाहिए।

एयरपोर्ट पर जॉब पाने के लिए उम्मीदवार में कौन-कौन सी स्किल्स होनी चाहिए?

एयरपोर्ट पर जॉब पाने के लिए उम्मीदवार में कौन-कौन सी स्किल्स होनी चाहिए। इसके लिए हमने आपको निचे निम्नलिखित तरीके से इसके बारे में विस्तार से बताया है। अगर आपके पास भी ये सब स्किल है। तो आप भी एयरपोर्ट में कस्टमर सर्विस एजेंट की जॉब पा सकते है।

  • उम्मीदवार को फॉरेन लैंग्वेज का ज्ञान होना बेहद ही जरूरी है।
  • उम्मीदवार को कंप्यूटर की बेसिक ज्ञान होना चाहिए।
  • उम्मीदवार की इंग्लिश में अच्छी पकड़ होनी चाहिए।
  • इसके साथ ही उम्मीदवार की कम्युनिकेशन स्किल, टीम वार्किंग स्किल और लिसनिंग स्किल अच्छी होनी चाहिए।

एयरपोर्ट में कस्टमर सर्विस एजेंट बनने के लिए एप्लीकेशन फॉर्म कैसे भरें?

एयरपोर्ट में कस्टमर सर्विस एजेंट बनने के लिए एप्लीकेशन फॉर्म भरने के लिए हमने आपको निचे निम्नलिखित तरीके से इसके बारे में विस्तार से बताया है।

  1. सबसे पहले आपको ऑनलाइन के माध्यम से एयर इंडिया की आधिकारिक वेबसाइट airindia.in पर जाना होगा
  2. इसके बाद अपके सामने एक होम पेज खुल कर आ जायेगा
  3. इसके बाद आपको होम पेज पर करियर का ऑप्शन दिखाई देगा। आपको उस पर क्लिक करना होगा।
  4. इसके बाद आपको वहाँ सभी लेटेस्ट जॉब दिखाई देगी। जिसमें से आपको "कस्टमर सर्विस एजेंट" की नौकरी के लिए आवेदन करना होगा और अपनी सभी जानकारियों को ऑनलाइन के माध्यम से सबमिट करना होगा।
इन सब प्रोसेस के पूरा होने के बाद आपको कुछ ही दिनों बाद इंटरव्यू के लिए बुलाया जायेगा। और इस इंटरव्यू के आधार पर ही आपका चयन एयरपोर्ट में "कस्टमर सर्विस एजेंट" के पद पर होता है।

एयरपोर्ट में कस्टमर सर्विस एजेंट की सैलरी

अगर एयरपोर्ट में कस्टमर सर्विस एजेंट की सैलरी की बात करे तो उमीदवार को एयरपोर्ट कस्टमर सर्विस एजेंट पद पर काम करने के लिए शुरुवात में उम्मीदवार को 15,000 रूपए से लेकर 20,000 रूपए महीना मिलता है। 

लेकिन जैसे - जैसे आपका अनुभव इस क्षेत्र में बढ़ता चला जाएगा। आपकी सैलेरी भी आपके अनुभव के हिसाब से बढ़ती चली जायेगी।

 इसे भी पढ़ें-

आपने क्या सीखा?
जैसा की हमने आपको आज के अपने इस आर्टिकल में एयरपोर्ट में "कस्टमर सर्विस एजेंट" से संबधित सभी जानकारियां आपको विस्तार से देने की कोशिश की है। जिसमें हमने आपको बताया की Airport Me Service Agenge kaise Bane 

एयरपोर्ट में कस्टमर सर्विस एजेंट का काम क्या होता है, एयरपोर्ट में कस्टमर सर्विस एजेंट बनने के लिए योग्यता, एयरपोर्ट पर जॉब पाने के लिए उम्मीदवार मे कौन-कौन सी स्किल्स होनी चाहिए। 

एयरपोर्ट में कस्टमर सर्विस एजेंट बनने के लिए एप्लीकेशन फॉर्म कैसे भरे, एयरपोर्ट में कस्टमर सर्विस एजेंट की सैलरी इत्यादि की सम्पूर्ण जानकारी। हमने आज के इस पोस्ट के माध्यम से आपको देने की कोशिश की है। 

उम्मीद करता हूँ आपको हमारी ये पोस्ट पसंद आयी होगी। अगर आपके मन में भी एयरपोर्ट में Airport Me Service Agenge kaise Bane से संबधित कोई भी सवाल है। तो हमें कमेंट करके जरूर बताये और यदि आप जॉब और एजुकेशन से जुडी और कोई भी जानकारी हमसे चाहते है तो भी आप हमें कमैंट्स कर सकते है। हम आपके सवाल का जवाब देने की कोशिश करेंगे।

No comments:
Write comment

अपना महत्वपूर्ण सुझाव कमेंट में जरूर बताएं।