Wednesday 24 August 2022

सेना में जाने का सुनहरा मौका | Indian Navy HQ A&N Tradesman Mate Online Form 2022 for 112 Post | Indian Navy Agniveer recruitment 2022

By:   Last Updated: in: , ,

Indian Navy HQ A&N Tradesman Mate Online Form 2022 for 112 Postआज के समय में बहुत से नौजवान देश की सेवा के लिए इंडियन नेवी में भर्ती होने जा रहे है। इंडियन नेवी में नौसेना का मुख्य कार्य देश की समुद्री सीमाओं की रक्षा करना होता है। कोई भी समुन्द्र के रास्ते बाहरी आक्रमण होता है। तो इंडियन नेवी उस बाहरी आक्रमण से अपने देश को बचाने का कार्य करती है। 
Indian Navy HQ A&N Tradesman Mate Online Form 2022 for 112 Post
आज के हमारे इस आर्टिकल में हम बात करेंगे की इंडियन नेवी ने भारतीय नौजवानों के लिए 112 ट्रेड्समैन मेट पदों पर भर्तीयां निकाली है। जो भी उम्मीदवार इन पदों के लिए योग्य है। वो उम्मीदवार मुख्यालय अंडमान और निकोबार कमांड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर इन पदों के लिए आवेदन कर सकता है। 

जिसकी प्रक्रिया ऑनलाइन माध्यम से 6 अगस्त 2022 से शुरू भी हो गयी है और इन सभी भर्तीयों के आवेदन की अंतिम तारीख 6 सितम्बर 2022 शाम 5 बजे तक ही है।

आज के हमारे इस आर्टिकल में हम आपको विस्तार से बताएंगे की कैसे इंडियन नेवी के पदों के लिए आवेदन किया जाये और इस आवेदन की पुरी प्रकिया क्या है। इसके बारे में भी हम आपको सम्पूर्ण जानकारी देंगे। 

जो भी उम्मीदवार इंडियन नेवी द्वारा 112 ट्रेड्समैन मेट पदों पर निकली भर्तीयों पर आवेदन करना चाहता है। उनके लिए यह आर्टिकल बहुत ही महत्वपूर्ण होने वाला है। इसलिए इस आर्टिकल कों अंत तक पढ़ना। तभी आप इंडियन नेवी से संबधित सभी जानकारियां हासिल कर पाओगे।

क्या है इंडियन नेवी-Whai Is Indian Navy

आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दे की इंडियन नेवी "भारतीय सेना" का एक महत्वपूर्ण अंग माना जाता है। भारतीय सशस्त्र के तीन सेनायें होती है और इन तीनो सेनाओ में "नौसेना" एक महत्वपूर्ण सेना होती है। 

इंडियन नेवी में आपको समुद्री सीमाओं की रक्षा करना होता है। समुद्री सीमाओं पर बाहरी आक्रमण से अपने देश को बचाना होता है। भारत माता के लिए देश की सेवा करना एक गर्व की बात है। जिसे हर भारतीय करना चाहता है और इसके लिए हर साल लाखो की संख्या में उम्मीदवार आवेदन भी करते है।

वैकेंसी डिटेल - Vacancy Details

इंडियन नेवी ने भारतीय नौजवानों के लिए 112 ट्रेड्समैन मेट पदों पर भर्तीयां निकाली है। जिसके बारे में हमने आपको निचे विस्तार से बताया है।

GENRAL - 43 POST
EWS - 11 POST
OBC - 32 POST
SSC - 18 POST
ST - 08 POST

उम्र सीमा- Age Limit

इंडियन नेवी द्वारा भारतीय नौजवानों के लिए 112 ट्रेड्समैन मेट पदों पर भर्तीयो के लिए क्या उम्र मांगी गयी है। तो हम आपको बता दे की इन पदों के लिए उम्र सीमा 18 वर्ष से लेकर 25 वर्ष तक के बीच है। 

साथ ही आरक्षित वर्ग में आने वाले सभी उम्मीदवारों को नियमों के अनुसार आयु में छूट दी जाएगी।

शैक्षिक योग्यता-Education Qualification 

इंडियन नेवी ने भारतीय नौजवानों के लिए 112 ट्रेड्समैन मेट पदों पर भर्तीयां निकाली है। जो भी उम्मीदवार इन पदों पर आवेदन करना चाहता है। उनके पास किसी भी मान्यता प्राप्त शिक्षा बोर्ड से 10वीं पास का होना जरूरी है। 

साथ ही उमीदवार को किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से "आई.टी.आई" का सर्टिफिकेट होना भी आवश्यक है।

महत्वपूर्ण तारीख- Important Dates

इंडियन नेवी ने भारतीय नौजवानों के लिए 112 ट्रेड्समैन मेट पदों पर भर्तीयां निकाली है। जिसकी आवेदन की प्रकिया 6 अगस्त 2022 से शुरू भी हो गयी है और इन सभी भर्तीयों के आवेदन की अंतिम तारीख 6 सितम्बर 2022 श्याम 5 बजे तक ही है। 

जो भी उम्मीदवार इन पदों पर आवेदन करना चाहता है। वो उम्मीदवार तुरंत मुख्यालय अंडमान और निकोबार कमांड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर इन पदों के लिए आवेदन कर सकते है।

सैलरी-Salary

इंडियन नेवी द्वारा 112 ट्रेड्समैन मेट पदों पर जो भर्तीयां निकली है। उसमें चयनित होने वाले उम्मीदवारों को क्या सैलेरी दी जायेगी। तो हम आपको बता दे की इन पदों पर चयनित होने वाले उम्मीदवारों को सैलेरी के रूप में 18,000 रूपए से लेकर 56,900 रुपये तक के बीच महीना सैलेरी दी जायेगी। 

इसके साथ ही सरकार द्वारा चयनित उम्मीदवारों को बाकी सरकारी कर्मचारियों द्वारा सरकारी अलाउंस से लेकर सरकारी भत्ता भी दिया जाएगा।

कौन कर सकता है आवेदन?- Indian Navy HQ A&N Tradesman Mate Online Form 2022

जो भी व्यक्ति, जिसके पास किसी भी मान्यता प्राप्त शिक्षा बोर्ड से 10वीं पास का सर्टिफिकेट हो साथ ही किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से "आई.टी.आई" का सर्टिफिकेट हो। 

इसके साथ ही उम्मीदवार की उम्र 18 वर्ष से लेकर 25 वर्ष के बीच होनी चाहिए। तभी आप इंडियन नेवी द्वारा 112 ट्रेड्समैन मेट पदों के लिए ऑनलाइन के माध्यम से आवेदन कर सकते है। हालांकि आरक्षिक वर्ग में आने वाले सभी उम्मीदवारों को इन पदों के लिए सरकारी मानदंड के अनुसार आयु सीमा में छूट दी जाएगी।

चयन प्रक्रिया

सबसे पहले उमीदवार को मुख्यालय अंडमान और निकोबार कमांड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर 112 ट्रेड्समैन मेट पदों पर जो भर्तीयां निकली है। उम्मीदवार कों किसी भी एक पद के लिए ऑनलाइन के माध्यम से आवेदन करना होगा।

इसके बाद 10वीं कक्षा के अंको के आधार पर उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा।

चयनित उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा। जिसमें उम्मीदवारों से "ऑब्जेक्टिव टाइप" प्रश्न पूछे जाएंगे। और यह सभी प्रश्न हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषा में होंगे। यह लिखित परीक्षा पुरे 100 मार्क्स का होगा।

जो भी उम्मीदवार इस लिखित परीक्षा में पास होता है। उसके बाद उन सभी उम्मीदवारों को फिजिकल टेस्ट से गुजरना होगा। इसके बाद ही उनका सलेक्शन होगा।

कैसे करें आवेदन-Application Process

इंडियन नेवी ने भारतीय नौजवानों के लिए 112 ट्रेड्समैन मेट पदों पर भर्तीयां निकाली है। निचे हमने आपको आवेदन की प्रकिया को विस्तार से समझाने की कोशिश की है।

  1. सबसे पहले उम्मीदवार को आवेदन के लिए मुख्यालय अंडमान और निकोबार कमांड की आधिकारिक वेबसाइट erecruitment.andaman.gov.in पर जाना होगा।
  2. इसके बाद उम्मीदवार के सामने एक होम पेज खुल कर आ जायेगा।
  3. इसके बाद उम्मीदवार कों आवेदन वाले लिंक पर क्लिक करना होगा।
  4. लिंक पर क्लिक करने के बाद उम्मीदवार कों ट्रेड्समैन मेट, मुख्यालय, अंडमान और निकोबार कमांड के पदों की भर्तीयां दिखेगी।
  5. उम्मीदवार को भर्ती पर क्लिक करके फॉर्म को भरना होगा और अपनी डिटेल्स फॉर्म में भरनी होंगी।
  6. इन सब प्रकिया पुरी होने के बाद अंत में फॉर्म की एक कॉपी का 2 से 4 प्रिंट निकाल ले। जो उम्मीदवार के लिए भविष्य में काम आ सकती है।
आपने क्या जाना?
जैसा की हमने आपको आज के अपने इस आर्टिकल में बताया है की Indian Navy HQ A&N Tradesman Mate Online Form 2022 for 112 Post पर भर्तीयां निकाली है। 

जिसमें हमने आपको बताया की क्या है इंडियन नेवी, वैकेंसी डिटेल, उम्र सीमा, महत्वपूर्ण तारीख, शैक्षिक योग्यता, सैलरी, कौन कर सकता है आवेदन, चयन प्रकिया, कैसे करें आवेदन इत्यादि की सम्पूर्ण जानकारी। 

हमने आज के इस पोस्ट के माध्यम से आपको देने की कोशिश की है। उम्मीद करता हूँ आपको हमारी ये पोस्ट पसंद आयी होगी। अगर आपके मन में "Indian Nevy" से संबधित कोई भी सवाल है। तो हमें कमेंट करके जरूर बताये और यदि आप जॉब और एजुकेशन से जुडी और कोई भी जानकारी हमसे चाहते है तो भी आप हमें कमैंट्स कर सकते है।

No comments:
Write comment

अपना महत्वपूर्ण सुझाव कमेंट में जरूर बताएं।