Saturday, 9 April 2022

Uttarakhand Me Kitne Jile Hai | उत्तराखंड के 13 जिलों के नाम [Uttarakhand District List-2022]

By:   Last Updated: in: , ,

Uttarakhand me kitne jile hai- इस पोस्ट में हम जानेंगे उत्तराखंड में कुल कितने जिले हैं उनके नाम? अगर आप उत्तराखंड के 13 जिलों के नाम जानना चाहते हैं। 

तो आप पोस्ट को पूरा पढ़े। इसके अलावा यहाँ पर उत्तराखंड से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारियों के बारे में भी जानकारी साझा किया हैं।

uttarakhand me kitne jile hai
उत्तराखंड भारत के उत्तर दिशा में स्थित एक खूबसूरत राज्य हैं। उत्तराखंड का पुराना नाम उत्तरांचल हैं। सन 2000 से लेकर 2006 तक उत्तराखंड का नाम उत्तरांचल था। लेकिन 2007 में  बदलकर उत्तराखंड कर दिया गया। 

उत्तराखंड राज्य का गठन सन 1 नवम्बर 2000 में कई वर्षो के संघर्षो और आंदोलनों के बाद भारत गणराज्य के 27वें राज्य के रूप  गया था। उत्तराखंड की सीमाएं पूर्व में नेपाल तथा उत्तर के दिशा में तिब्बत से सटा हुआ हैं। 

उत्तराखंड क्षेत्रफल  दृष्टि से भारत का 18 वां राज्य हैं और वहीँ जनसंख्या की दृष्टि से यह भारत का 20 राज्य माना जाता हैं। 

उत्तराखंड में कितने जिलें हैं? [Uttarakhand me kitne jile hai]

उत्तराखंड के जिले के बारे में बात करें तो यह उत्तर प्रदेश का हिस्सा था, लेकिन कई वर्षो के आंदोलनों के कारण उत्तर प्रदेश के पहाड़ी क्षेत्र के 13 जिलों को अलग करके उत्तराखंड राज्य का गठन किया गया। अतः उत्तराखंड में वर्तमान समय में कुल 13 जिलें मौजूद हैं। 

उत्तराखंड के 13 जिलों के नाम [Uttarakhand ke 13 Jilon ke Naam]

तो चलिए जानते हैं उत्तराखंड के 13 जिलो कौन-कौन से हैं?

  • अल्मोड़ा
  • बागेश्वर
  • चमोली
  • चम्पावत
  • देहरादून
  • हरिद्वार
  • उधम सिंह नगर
  • टिहरी गढ़वाल
  • पौड़ी गढ़वाल
  • पिथौरागढ़
  • उत्तरकाशी
  • रुद्रप्रयाग
तो दोस्तों अब आप जान गए होंगे कि Uttarakhand Me Kitne Jile Hai अब हम आगे उत्तराखंड के सभी जिलों के नाम इंग्लिश में बताने वाले है तो चलिए जानते हैं।  

उत्तराखंड के 13 जिलों के नाम इंग्लिश में [uttarakhand ke 13 jilo ke naam english mein]

उत्तराखंड के सभी जिलों के नाम इंग्लिश में निम्नलिखित हैं। 
  1. Almora
  2. Bageshwar
  3. Chamoli
  4. Champawat
  5. Dehradun
  6. Tehri Garhwal
  7. Udham Singh Nagar
  8. Uttarkashi
  9. Haridwar
  10. Nainital
  11. Pauri Garhwal
  12. Pithoragarh
  13. Rudraprayag

उत्तराखंड का सबसे बड़ा जिला कौन सा हैं?

दोस्तों अगर हम उत्तराखंड के सबसे बड़ा जिला के बारे में बात करें तो क्षेत्रफल की दृष्टि उत्तराखंड का सबसे बड़ा जिला चमोली हैं। जिसका क्षेत्रफल 8030 वर्ग किलोमीटर हैं। 


अगर वही जनसंख्या की दृष्टि से उत्तराखंड की का सबसे बड़ा जिला के बारे में बात करें तो सबसे बड़ा जिला हरिद्वार माना जाता है, जहा की 2022 की अनुमानित जनसंख्या 21,92,890 हैं। 

उत्तराखंड का सबसे छोटा जिला कौन सा हैं?

उत्तराखंड के सबसे छोटे जिले के बारे बात करें तो क्षेत्रफल की दृष्टि से उत्तराखंड का सबसे छोटा जिला चम्पावत हैं। जिसका कुल क्षेत्रफल 1766 वर्ग किमी हैं। और वही जनसंख्या की दृष्टि से देखें तो 2022 की अनुमानित जनसंख्या 281051 हैं। 

उत्तराखंड से संबंधित अक्सर पूछे जाने वाले सवाल (FAQ)

Q-1- उत्तराखंड राज्य में कितने मंडल है?
Ans- उत्तराखंड में दो मंडल हैं जिनके नाम गढ़वाल मंडल और कुमाऊं मंडल है।
 
Q-2- उत्तराखंड में दोनों मंडलो को स्थापना कब हुआ था?
Ans- उत्तराखंड में दो मंडल हैं जिसमें से गढ़वाल मंडल गठन 1969 में हुआ था। वही कुमाऊं मंडल की स्थापना 1854 में ही हो गया था। 

Q-3-कुमाऊं मंडल के अंतर्गत कितने जिले आते हैं? 
Ans-कुमाऊं मंडल के अंतगर्त 6 जिले आते हैं जो इस प्रकार हैं- नैनीताल, उधम सिंह नगर, अल्मोड़ा, पिथौरागढ़, बागेश्वर, चम्पावत। 

Q-4- गढ़वाल मंडल के अंतर्गत कितने जिले आते हैं? 
Ans- गढ़वाल मंडल के अंतर्गत 7 जिलें आते हैं, जिनके नाम- देहरादून, टिहरी गढ़वाल, हरिद्वार, चमोली, उत्तरकाशी, पौढ़ी गढ़वाल।  
आपने क्या सीखा?

दोस्तों आपने इस पोस्ट के माध्यम से उत्तराखंड के बारे में संक्षिप्त जानकारी और उत्तराखंड के 13 जिलों के नाम (uttarakhand district list) के बारे में जानकारी प्राप्त किया हैं। 

मुझे आशा हैं कि आपको यह पोस्ट पढ़ने के बाद Uttarakhand Me Kitne Jile Hai इसके बारे में सम्पूर्ण जानकारी मिल गयी होगी। आपको यह पोस्ट कैसी लगी कमेंट में जरूर बताएं। 

इसे भी पढ़ें-

No comments:
Write comment

अपना महत्वपूर्ण सुझाव कमेंट में जरूर बताएं।