Monday, 4 October 2021

Dakshin Bharat Ki Ganga Kise kahate Hain और Dakshin Ganga किस नदी को कहा जाता है।

By:   Last Updated: in: ,

Dakshin bharat ki ganga kise kahate hain- दोस्तों स्वागत है  आपका एक और useful और Interesting टॉपिक पर आज हम जानने वाले है दक्षिण भारत की गंगा कौनसी नदी कहलाती है? और इसे dakshin bharat ki ganga क्यों कहा जाता है। इस पोस्ट में हम तो Topics के बारे में बात करने वाले है। 

daksin bharat ki ganga kaveri ya godavari

पहला Dakshin bharat ki ganga kise bolate hai और दूसरा dakshin ki ganga kise kahate hai? इसलिए इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़े क्योंकि यहाँ पर हम इन सभी सवालों के जवाब यहाँ पर हम जानने वाले है। 

Dakshin bharat ki Ganga kis nadi ko kaha jata Hai ? [ दक्षिण भारत की गंगा किसे कहा जाता है?]

आप सभी तो जानते ही भारत एक नदियों का देश है यहाँ पर बहुत सी छोटी बड़ी नदियाँ मौजूद है। सभी स्थानों पर नदियों को एक विशेष प्रकार का मान्यता प्राप्त है। जिन्हे बहुत पवित्र माना जाता है। भारत में नदियों को पूजा भी जाता है।

Must read- bharat ki sabse badi nadi kaun si hai? 

भारत में सबसे पवित्र नदी गंगा नदी को माना जाता है। क्योंकि गंगा नदी का इतिहास आदिकाल से जुड़ा हुआ 

है। इसी प्रकार दक्षिण में भी एक नदी को dakshin ki ganga कहा जाता है। जिसका नाम हम आगे जानने वाले है। dakshin bharat ki ganga kise kahate hain?

Dakshin bharat ki Ganga किस नदी को कहा जाता है। 

कावेरी नदी/Kaveri Rever

दक्षिण भारत की गंगा कावेरी नदी को कहा जाता है। दक्षिण में कावेरी नदी को गंगा नदी की तरह ही महत्व है। कावेरी नदी को दक्षिण की भारत गंगा की के नाम से भी जाना जाता है। कावेरी नदी दक्षिण की पवित्र नदी है जैसे उत्तर में लोग गंगा नदी में किसी त्यौहार पर स्नान करते है उसी प्रकार दक्षिण में भी कावेरी नदी की भी ऐसे ही माना जाता है।

कावेरी नदी भी गंगा नदी की तरह भी महत्वपूर्ण नदी है। इसे माध्यम से वहाँ की मिटटी उपजाऊ रहती है, जिससे खेती करने में फायदेमंद होता है। कावेरी नदी का उद्गम स्थल ब्रह्मगिरि पर्वत है। 

इसकी लम्बाई 800 किलोमीटर है। यह नदी कर्नाटक और तमिलनाडु राज्य में बहते हुए बंगाल की खाड़ी में गिरती  है। कावेरी नदी को सहायक नदियाँ हिमावती,भवानी और सिमसा है। 

कावेरी नदी को दक्षिण भारत की गंगा क्यों कहा जाता है। 

दोस्तों कावेरी नदी को Dakshin bharat ki Ganga क्यों कहा जाता है। इसका कोई ठोस अनुमान नहीं है, क्योकि कावेरी को दक्षिण भारत की गंगा बहुत समय से कहा जाता है। परन्तु ऐसे मन जाता है। जिस प्रकार गंगा नदी उत्तर भारत की पवित्र नदी है। और इसे पूजा भी जाता है।  

उसी प्रकार दक्षिण भारत की नदी कावेरी भी यहाँ की पवित्र नदी है। और लोग इसे गंगा की तरफ ही मान्यता देते है। इसलिए कावेरी नदी को dakshin bharat ki Ganga kaha jata hain.

Dakshin Ganga kis nadi ko kaha jata hain [ दक्षिण गंगा किस नदी को कहते है। ]

दोस्तों यहाँ पर आपको थोड़ा बहुत confusion हो रहा होगा कि dakshin bharat ki Ganga और dakshin Ganga में क्या अंतर है। तो सबसे पहले आप जान ले कि दक्षिण भारत की गंगा और दक्षिण गंगा दोनों अलग-अलग नदियों को कहा जाता है। तो आइए जानते है दक्षिण गंगा किसे कहा जाता है। 

गोदावरी नदी/Godavari Rever 

गोदावरी नदी को दक्षिण गंगा कहा जाता है। यह भारत की प्रमुख  नदी है। जिसका उद्गम महाराष्ट्र में त्रयम्बक नामक पहाड़ी से हुआ था। गोदावरी नदी की कुल लम्बाई 1465 किलोमीटर है। इसकी सहायक नदियाँ प्राणहिता, मंजीरा और इंद्रावती है। गोदावरी नदी को वृद्ध गंगा भी कहा जाता है। 

गोदावरी नदी को दक्षिण गंगा क्यों कहा जाता है। 

गोदावरी नदी को भारत की गंगा कहा जाने का निम्न कारण है। जैसे गोदावरी नदी भी गंगा नदी की तरह ही भारत की प्रमुख नदी है। जिस प्रकार गंगा नदी में कुंभ के मेला लगता है और अधिक से अधिक संख्या में श्रद्धालु स्नान पूजन करते है। ठीक उसी प्रकार गोदावरी नदी में भी लोग कुम्भ नहाने जाते है। 

इसका एक कारण यह भी हो सकता है कि जिस तरह उत्तर भारत में गंगा नदी महत्वपूर्ण और पवित्र नदी है। उसी प्रकार दक्षिण में गोदावरी नदी  सबसे महत्वपूर्ण नदियों में से है इसलिए इसे दक्षिण गंगा भी कहा जाता है। 

दक्षिण भारत की गंगा - कावेरी

 दक्षिण गंगा - गोदावरी 

Conclusion-

दोस्तों अब आप जान चुके है कि Dakshin bharat ki ganga kise kahate hain अगर आपको इससे रिलेटेड कोई भी confusion हो तो हमें कमेंट में जरूर बताएं। 

तो दोस्तों आपने यहाँ पर जाना की दक्षिण भारत की गंगा किसे कहा जाता है। और dakshin ganga kis nadi ko kahate hai? ऐसे ही useful और educational जानकारी के लिए Examhelpbook को फॉलो करें। 

Read also

No comments:
Write comment

If you have any doubts, Please let me know