Saturday 1 October 2022

Top 5 Features Of Candy Crush SAGA - कैंड़ी क्रश सागा की विशेषताएं ।

By:   Last Updated:

आजकल मोबाइल गेम्स हर उम्र के लोगों के लिए आ चुके  हैं और  काफी व्यक्ति मोबाइल गेम खेलने के लिए अपना ऑफिस और घर का काम छोड़कर जाने को तैयार  हो जाते हैं। काफी खेल ऐसे हैं जो बच्चे बड़े सभी खेलते हैं तो वहीं गेम खेलना गलत बात नहीं हैं लेकिन पूरे दिन उसी में लगे रहना गलत हो सकता हैं। काफी खेल  आपको ऐसे देखने को मिलेगें जो आपको अपना आदि बना लेते हैं और उसको खेलें बिना आप अच्छा महसूस नहीं करेगे। इसी तरह गेम कैंडी क्रश भी है। स्टॉकहोम स्थित कंपनी, किंग ने कैंडी क्रश सागा बनाया जिसमें लाखों समर्पित खिलाड़ी हैं। इसके साथ ही कैंड़ी क्रश सोड़ा डॉउनलोड करने में आपको पैसे खर्च नहीं करने पडते हैं।

Top 5 Features Of Candy Crush SAGA
बता दें कि जब आप एक बार इस गेम को खेलने जाते हैं तो आपको यह काफी दिलचस्प लगेगा और 3,4 लेवल पार करने पर आपको आगे और खेलने की इच्छा होगी तो अगर आप जानना चाहते हैं  कि कैंडी क्रश गेम की क्या विशेषताएं हैं जिससे आपको इसकी लत लग सकती हैं । 

1. यह  आपकी खेलने की चाहत को अधिक करता है।


खेल के शुरुआती लेवल में को खेलना काफी आसान है और कैंडीज को क्रैश करने और मिलान करने के लिए खिलाड़ी आसानी से तीन स्टार हासिल कर सकते हैं। कैंडीज को साफ करने के लिए खिलाड़ियों के पास पांच लाईफ होती  हैं। यदि वे इन लाइव के भीतर कार्य को पूरा करने में असमर्थ हैं, तो उन्हें खेल को फिर से शुरू करने के लिए 30 मिनट तक इंतजार करना होता है। इसकी खास बात यह है कि कैंड़ी क्रश सागा में कितने लेवल हैं तो इसके लेवल काफी सारे हैं जिन्हे पार करना सबके बस की बात नहीं हैं।


खिलाड़ी अपने पहले प्रयास में तीन स्टार के साथ पहले 10 से 15 स्तरों को आसानी से पार कर सकते हैं। इसलिए खिलाड़ियों को ऐसा  लगता है कि यह एक आसान खेल है जिसे खेलना उनकी किस्मत में है। वे यह देखने के लिए खेलना जारी रखते हैं  और खेलते हैं कि कितनी दूर जा सकते हैं। खिलाड़ियों को खेल जारी रखने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए, खिलाड़ियों को कैंडी को हटाने  के लिए नए शानदार तरीके दिए गए, विशेष चालें, बूस्टर जो अतिरिक्त चाल प्रदान करते हैं।


आगे के स्तरों में खिलाड़ी मुफ्त के लिए भुगतान कर सकता है लेकिन शुरुआती चरणों में उन्हें कुछ बूस्टर और अतिरिक्त के साथ पेश किया जाता है। इससे आगे और खेलने की इच्छा जागरत हो सकती हैं।


2. गेम आपकी प्रगति को पुरस्कृत करके उत्साहित करता है।


Top 5 Features Of Candy Crush SAGA


हर बार जब वे एक लेवल पूरा करते हैं तो खिलाड़ी उत्साहित हो जाते हैं। जैसा कि पहले बताया गया कि  खिलाड़ियों को तीन स्टार मिलते हैं और स्कोर उनके द्वारा प्राप्त अंकों के आधार पर होता है। लेकिन प्लेयर्स को यह नहीं पता होता है कि ये गेम में बने डिफॉल्ट रिवॉर्ड पॉइंट होते हैं।


इसका साफ बात यह है कि खिलाड़ी एक स्टार मिलने पर भी अनलॉक और अगले स्तर तक आगे बढ़ सकते हैं। अगला स्तर पहेली का एक और सेट है और पुरस्कार अगले स्तर की प्रगति हैं।


खिलाड़ी नक्शे का उपयोग करके आगे के स्तरों के बारे में जान सकते  हैं, जो स्तरों से गुजरने वाले ट्रेन ट्रैक को दिखाता है। एक और खेल तकनीक है, खिलाड़ियों को अपेक्षित समय से अधिक एक विशेष स्तर में नहीं फंसना चाहिए। साथ ही कैड़ी क्रश सोड़ा डॉउनलोड करना काफी आसान है।


3. यह गेम काफी रचनात्मक है।


यदि आपने कैंडी क्रश गेम पर ध्यान दिया है, तो कोई भी दो बोर्ड समान नहीं होते। प्रत्येक स्तर पर, बोर्डों को यादृच्छिक क्रम में व्यवस्थित किया जाता है। यह पहले से निर्धारित नहीं होता कि कैसा बोर्ड आने वला हैे यह विशिष्टता खिलाड़ियों को अपनी शैली में कैंडी को हटाने के लिए अपनी रचनात्मकता का उपयोग करने में सक्षम बनाती है।


और जब खिलाड़ी कैंडीज को क्रश करते हैं, तो उन्हें 'स्वीट, 'टेस्टी,  जैसे शब्दों से आपको  सराहा जाता है। और इसी तरह ये सकारात्मक शब्द खिलाड़ियों के खेल के आदी होने का एक कारण बन जाता  है। 


साथ ही, यह सुनिश्चित करने के लिए कि खिलाड़ी पहेली को कैसे हल करें  गेम खेल की शुरुआत से पहले एक छोटे से ट्यूटोरियल का उपयोग किया जाता  है। यह तकनीक खिलाड़ियों को खेल के साथ आगे बढ़ने का विश्वास दिलाती है। साथ ही खेल को विभिन्न एपिसोड में विभाजित किया गया है और प्रत्येक एपिसोड में पंद्रह स्तर हैं। पारंपरिक वीडियो गेम की तरह, अंतिम स्तर सबसे कठिन स्तर है और इस स्तर को पूरा करने से अगले एपिसोड की ओर जाता है। साथ ही यह खिलाड़ियों को खेल को चालू करने के लिए प्रेरित करता है।


4. इसमें बूस्टर और आकर्षण है।


खेल में कुछ विशेष प्रकार की कैंडीज होती  हैं जिन्हें चार्म्स कहा जाता है जिनकी कुछ विशेषताएं होती हैं यह कैंडी जब एक बार सक्रिय हो जाती है तो  तीन बार तक इसका उपयोग किया जा सकता है। हालांकि विशेष कैंडीज की कीमत पच्चीस से लेकर पचास डॉलर तक होती है, खिलाड़ी इसे खरीदने के लिए चिंतित नहीं होते हैं, क्योंकि इसे पूरे खेल में इस्तेमाल किया जा सकता है। 


खेल की शुरुआत में खिलाड़ियों द्वारा खरीदे गए बूस्टर और आकर्षण दिखाए जाते हैं। जो नहीं खरीदे जाते हैं  लेकिन स्क्रीन पर आकर्षण और बूस्टर का पूरा सेट प्रदर्शित होता है। यह खिलाड़ियों को संग्रह सेट के रूप में बचे हुए लोगों को खरीदने के लिए प्रेरित करता है। काफी विशेष प्रकार के बुस्टर आपको इसमें देखने को मिल जाएगें।


5. अपने दोस्तों को इनवाइट करें। 


अधिकांश लोग ऐसा गेम चाहते हैं कि खिलाड़ी सोशल मीडिया से दोस्तों को इनवाईट कर सके । कैंडी क्रश भी अपने खिलाड़ियों को अपने दोस्तों के साथ बातचीत करने और इसे अगले स्तर पर ले जाने की अनुमति देता है। खेल अपने खिलाड़ियों को अपने दोस्तों को मुफ्त वस्तुओं के लिए अनुरोध भेजने की अनुमति देता है।


इसलिए यदि खिलाड़ी एक नए एपिसोड को अनलॉक करना चाहता है, तो वे या तो अपने दोस्तों की मदद ले सकते हैं सेंट का भुगतान कर सकते हैं। गेम में अपने मित्र के अनुरोध को भेजने और अतिरिक्त जीवन प्राप्त करने या एक एपिसोड को अनलॉक करने के लिए एक काफी अच्छा तरीका हैं।

No comments:
Write comment

अपना महत्वपूर्ण सुझाव कमेंट में जरूर बताएं।