Monday 13 June 2022

बिहार का सबसे बड़ा जिला (क्षेत्रफल और जनसंख्या) Bihar ka sabse bada Jila [Biggest District In Bihar]

By:   Last Updated: in: , ,

Bihar ka sabse bada Jila- नमस्कार! इस पोस्ट में हम जानेंगे बिहार का सबसे बड़ा जिला कौन सा है? बिहार के सबसे बड़े जिले का नाम क्या है और बिहार के तीन सबसे बड़े जिलें कौन-कौन से हैं। बिहार का नंबर वन जिला कौन है? अगर आप भी बिहार के सबसे बड़े जिले के बारे में विषय में जानकारी तो पोस्ट को पूरा पढ़ें। 
bihar ka sabse bada jila
दोस्तों बिहार भारत का खूबसूरत प्रदेश हैं यह अलग संस्कृति और प्रेम-व्यवहार के लिए प्रसिद्ध राज्य माना जाता हैं। जिसकी स्थापना 22 मार्च 1912 हुआ था। बिहार क्षेत्रफल की दृष्टि  भारत 12वां सबसे बड़ा राज्य हैं, इसका क्षेत्रफल 94,163 वर्ग किलोमीटर हैं। 

वही अगर जनसंख्या के दृष्टि से देखे तो बिहार भारत का तीसरा सबसे बड़ा राज्य हैं। जिसकी जनसंख्या 2011 के जनगणना के अनुसार 104,099,45 हैं। यहाँ पर सबसे ज्यादा भोजपुरी भाषा बोली जाती हैं। 

बिहार में टोटल 38 जिलें हैं। इन सभी जिले अपने अलग अलग संस्कृति और चीज़ो से मशहूर हैं। तो दोस्तों हमने ऊपर बिहार से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण जानकारियाँ शेयर किया हैं। अब हम आगे जानेंगे (Bihar ka sabse bada jila बिहार का सबसे बड़ा जिला कौन सा है?

बिहार का सबसे बड़ा जिला (Bihar ka sabse bada jila)

क्षेत्रफल की दृष्टि से बात करें तो बिहार का सबसे बड़ा जिला पश्चिमी चम्पारण हैं। इसका क्षेत्रफल 5,226 वर्ग किमी है। पश्चिमी चम्पारण की जनसंख्या की बात करें तो 2011 के जनगणना के अनुसार यहाँ की जनसंख्या 3,935,042 थी। 

जनसंख्या की दृष्टि से बिहार का सबसे बड़ा जिला कौन सा हैं?

यदि जनसंख्या की दृष्टि से देखे तो bihar ka sabse bada jila पटना जिला हैं। 2011 के जनगणना के अनुसार पटना की जनसंख्या 5,838,465 थी, जिसमे पुरषों की जनसंख्या 3,078,512 थी,  और महिलाओं जनसंख्या 2,759,953 थी।  

आपने क्या सीखा?
दोस्तों आपने इस पोस्ट में जाना Bihar ka sabse bada जिला कौन सा हैं। इसके अलावा हमने बिहार के बारे संक्षिप्त जानकारी के बारे में भी जाना हैं। अगर आपको बिहार का सबसे बड़ा जिला पोस्ट हेल्पफुल लगी हो तो कमेंट में हमें जरूर बताये और साथ ही इसे शेयर करना न भूले। 

इसे भी पढ़ें

No comments:
Write comment

अपना महत्वपूर्ण सुझाव कमेंट में जरूर बताएं।