Friday 25 February 2022

JBT Full Form In Hindi | JBT Course क्या होता हैं पूरी जानकारी-2022

By:   Last Updated: in: , ,

JBT Full Form In Hindi- आज हम इस पोस्ट में बताने वाले हैं। Jbt ka full form  क्या होता है। JBT Course क्या होता हैं Jbt course kaise kare पूरी जानकारी हिंदी में। अगर आप एक Teacher बनना चाहते हैं तो आपने लिए JBT कोर्स करना बहुत  फायदेमंद हैं। 

इसलिए हम यहाँ पर आपको जेबीटी के  पूरी जानकारी (JBT Full Details In Hindi) इसके अलावा इस पोस्ट में Jbt के बारे में सभी जानकारी प्रदान किया गया हैं। 

jbt ka full form kya hota hai

सीधे शब्दों में कहे तो JBT का कोर्स शिक्षक बनाने के लिए बहुत  महत्वपूर्ण होता हैं। जिसके बारे में हम आगे विस्तार से लेकिन उससे पहले हम जान लेते हैं। JBT Ka Full Form क्या होता हैं तो चलिए पोस्ट को पूरा पढ़ते हैं। 

JBT Full Form In Hindi - जेबीटी फुल फॉर्म इन हिंदी 

JBT ka course खासकर शिक्षकों के लिए बनाया गया हैं। JBT का Full Form -  "Junior Basic Training" होता हैं। जैसा की नाम से ही लग रहा हैं इस कोर्स ट्रेनिंग दिया जाता हैं। जिसे कोर्स को करने के बाद आप प्राइवेट विद्यालय या सरकारी विद्यालय में पढ़ा सकते हैं। 

जेबीटी कोर्स क्या होता है? -JBT Course kya hai ?

JBT Course शिक्षकों  को दिया जाने वाला जूनियर बेसिक ट्रेनिंग डिप्लोमा कोर्स हैं। जो 2 year का होता हैं और यह 4 सेमेस्टर में विभाजित हैं। यह कोर्स खासकर उनके लिए बनाया गया हैं। 

जो छोटे क्लास के बच्चों को पढ़ाना चाहते हैं। यह कोर्स में आपको बच्चों को पढ़ाने के अलावा उन्हें कैसे संभालना हैं उसको भी ध्यान में रखकर training दिया जाता हैं। 

इसे भी पढ़े

इस कोर्स ऐसे पाठ्यक्रम को सम्मिलित किया गया हैं जिसमें बच्चों के पढ़ाने का तरीका, पढ़ाई में कैसे उनका इंटरेस्ट बनाया जाए ये सब योजनाएं को JBT course (Junior Basic Training)  के ट्रेनिंग के दौरान शिक्षकों को पढ़ाया जाता हैं। 

JBT कोर्स राज्य स्तरीय कोर्स होता हैं तथा इसे अलग-अलग राज्यों में अलग अलग नाम जैसे  DietD.el.ed, D.ed आदि नामों से भी जाना जाता हैं। 

JBT Course kaise kare - जेबीटी कैसे करें। 

जेबीटी कोर्स को आप सरकारी या प्राइवेट दोनों कॉलेज से कर सकते हैं। जिसे करने के लिए आपको 10+12 पास होना चाहिए और 12th कम से कम 50% अंक के साथ पास होना अनिवार्य होता हैं।  

इसके अलावा आप इसे Regular mode या Distancing Mode दोनों माध्यम से कर सकते हैं। 

अगर आपको रेगुलर मोड और डिस्टन्सिंग मोड के बारे में नहीं पता हैं तो आपको बता दे कि Regular mode में आपको प्रतिदिन क्लास लेना पड़ता हैं। और Distancing mode में आप कही से भी बिना कॉलेज जाए भी कर सकते हैं। बस आपको परीक्षा देना होता हैं। 

JBT Course करने की पूरी प्रक्रिया ? [jbt full form in hindi]

दोस्तों अगर आप जेबीटी कोर्स करना चाहते हैं तो आप 12th  के बाद प्रवेश ले सकते हैं। बहुत JBT विद्यालय ऐसे भी हैं तो बिना किसी मेरिट या Entrance Exam के ही सीधे विद्यालय में प्रवेश ले सकता हैं। 

लेकिन वही बहुत से ऐसे भी विद्यालय जो मेरिट और एंट्रेंस एग्जाम के ही विद्यालय में प्रवेश दे सकते हैंआप  भी विद्यालय में प्रवेश लेना चाहते हैं उनके नियम के अनुसार प्रवेश ले सकते हैं। 

JBT Course करने के लिये योग्यता (Eligibility)

अगर आप जेबीटी कोर्स करने की सोच रहे हैं तो आपके पास ये सब योग्यताएं या मार्कशीट होना चाहिए। जो प्रवेश के दौरान आपसे मांगी जाती हैं। जो निम्नलिखित हैं। 

  • सबसे पहले आपके पास 10+12 का मार्कशीट होना अनिवार्य होता हैं। 
  • दूसरी बात आपके 12th में कम से कम 50% अंक होना अनिवार्य होता हैं। 
  • अगर आप यही कोर्स Graduation के base पर करना चाहते हैं तो भी Graduation में आपके 45% अंक के साथ उत्तीर्ण होना जरुरी होता हैं। 
  • JBT कोर्स करने के लिए अभ्यर्थी की आयु 18 से 26 वर्ष तक होनी चाहिए। 

JBT course kitne saal ka hota hai (JBT Course Duration)

जेबीटी कोर्स के अवधि के बारे में बात करें तो यह 2 year का कोर्स होता हैं। जो 4 सेमेस्टर में विभाजित किया गया हैं। प्रत्येक 6 महीने में एक सेमेस्टर पूरा कराया जाता हैं, जिसका प्रत्येक वर्ष परीक्षा लिया जाता हैं। 

JBT course syllabus ( जेबीटी कोर्स में क्या पढ़ाया जाता हैं।)

यह एक Junior Basic Training कोर्स हैं जिसमे बच्चों को पढ़ाने और संभालने के तरीकों के बारे में पढ़ाने के अलावा निम्नलिखित विषयो पर भी विशेष फोकस दिया जाता हैं। 

  • Child Development and Learning Process
  • Teaching of Hindi
  • Health and Physical Education
  • Teaching of Arts
  • Teaching of English
  • Teaching of Science
  • Teaching of Mathematics
  • Educational Technology
  • Teaching of Social Science

JBT course करने के लिए कितना फीस लगता हैं। 

अगर हम इसके फीस की बात करें तो यह अधिकतर आपके राज्य और संस्थान पर निर्भर करता हैं, जो कि अलग-अलग हो सकते हैं। लेकिन हम यहाँ आपको सरकारी और प्राइवेट कॉलेजो के औसतन फीस के बारे में बता रहे हैं जिससे आपको थोड़ी सी अनुमान मिल सके। 

जेबीटी प्राइवेट संस्थान फीस- अगर आप किसी प्राइवेट कॉलेज से jbt करने की सोच रहे हैं तो आपको औसतन    10000 से 50000 तक फीस लग सकता हैं।

जेबीटी सरकारी संस्थान फीस- अक्सर प्राइवेट संस्थानों के मुकाबले सरकारी संस्थानों में कम फीस लगता हैं। अतः अगर आप किसी सरकारी कॉलेज से कर रहे हैं तो आप औसतन 3500 से 20000 के अंदर ही JBT course को कर सकते हैं। 
 

JBT Course karne ke fayde - जेबीटी कोर्स के फायदे 

अगर आप एक टीचर बनाना चाहते हैं तो आपको यह कोर्स जरूर से करना चाहिए। क्योकिं इसके बहुत से फायदे हैं जो निम्नलिखित हैं। 
  • यह कोर्स करने का सबसे पहला फायदा यह होता हैं कि आप प्राइमरी कक्षा से लेकर जूनियर कक्षा तक के बच्चो को आसानी से पढ़ा सकते हैं। 
  • यह कोर्स उन लोगों के लिए बेस्ट हो सकता हैं जो आगे चलकर teaching line में कोचिंग, स्कूल खोलना चाहते हैं। तो उन्हें यह training बहुत ही हेल्पफुल हो सकती हैं। 
  • इसके अलावा आपके बोलचाल और व्यक्तित्व में काफी बदलाव आता हैं। 

JTB कोर्स करने के बाद जॉब के अवसर 

दोस्तों जेबीटी कोर्स करने के बाद आपको बहुत से क्षेत्रों में जॉब के अवसर प्राप्त होते हैं। सबसे पहले तो आप किसी प्राइवेट या सरकारी स्कूल में पढ़ा सकते हैं। इसके अलावा आप निम्नलिखित क्षेत्र में भी रोजगार अवसर प्राप्त कर सकते हैं। 
  • जेबीटी कोर्स करने के बाद आप किसी कोचिंग संस्थान में पढ़ा सकते हैं। या अपना खुद का कोचिंग क्लास भी खोल सकते हैं। 
  • जेबीटी कोर्स करने के बाद आप होम ट्यूटरिंग भी कर सकते हैं। 
  • यह कोर्स के बाद आप बच्चों के देखभाल केंद्र, खेलकूद केंद्र में बच्चों को मैनेज करने आदि का जॉब कर सकते हैं। 

JBT कोर्स के बाद जॉब प्रोफाइल (पद)

यह कोर्स करने के आप इन पद के लिए apply कर सकते हैं। 
  1. सहायक अध्यापक
  2. बच्चों की देखरेख करने वाला
  3. शिक्षा प्रशासक
  4. पुस्तकालय अध्यक्ष
  5. समाज सेवक 
  6. अध्यापक 
  7. कोच 
  8. परामर्शदाता 
  9. जनसंपर्क विशेषज्ञ

जेबीटी कोर्स करने के बाद वेतन (Salary) कितनी मिलती हैं ?

यह सवाल हर किसी के मन में जरूर आ रहा होगा कि Jbt course karne ke baad salary कितनी मिलती हैं। तो आपके जानकारी के लिए बता दे कि इस कोर्स को करने के बाद जहाँ भी Job करते हैं आपको बहुत अच्छी salary दिया जाता हैं। 

इसके अलावा इसकी सैलरी इसके जॉब करने के स्थान पर निर्भर करता हैं, क्योंकि इस कोर्स को करने के बाद आप बहुत से जगह नौकरी कर सकते हैं। तो इसलिए है आपको इसके औसतन सैलरी के बारे में।
 
आप Jbt कोर्स करने के बाद कही भी job करते हैं तो आपको औसतन 15000 से 30000 रूपये तक सैलरी आराम से मिल जाती हैं। 

आपने क्या सीखा ? 
दोस्तों आपने इस पोस्ट के माध्यम से जाना JBT full form in Hindi और JBT course kya hai इससे संबंधित सभी जानकारियों के यहाँ पर शेयर किया गया हैं। आपको इस पोस्ट में जेबीटी कोर्स क्या हैं जेबीटी कोर्स कैसे करें पूरी जानकारी शेयर किया गया हैं। 

अगर आपको इस पोस्ट Jbt full form in hindi | JBT Course क्या होता हैं? से संबंधित कोई भी सवाल हो तो कमेंट में जरूर पूछ सकते हैं। यदि आपको यह जानकारी पसंद आयी हो तो इसे और भी लोगों तक जरूर पहुँचाये। 

इसे भी पढ़े-

2 comments:
Write comment

अपना महत्वपूर्ण सुझाव कमेंट में जरूर बताएं।