Monday, 28 June 2021

WiFi ka Full Form क्या होता है ? || WiFi कैसे काम करता है ?

By:   Last Updated: in: ,

WiFi का का नाम तो आप सभी ने सुना होगा लेकिन क्या आप जानते है कि WiFi ka Full Form क्या होता है। WiFi full form in computer और WiFi full form In Hindi में क्या होता है।

 अगर नहीं तो आपको यहाँ पर Wi fi full form In computer के बारे में full Information मिलने वाला है। 

wifi ka full form in hindi

आज के आधुनिक युग में Internet के बारे में कौन नहीं जानता है। और हर Internet user को कभी न कभी Wifi की जरुरत को पड़ी ही होगी। 

आजकल के mobile phone या अन्य Smart device में तो Wifi का होना आमबात हो गया है। लेकिन पहले के ज़माने में वाईफाई  बहुत कम डिवाइस में देखने को मिलता था। 

इसे भी पढ़े-IMAO Full Form In Hindi - Imao Meaning In Hindi IMAO का मतलब क्या होता है।

जैसे जैसे समय बीतता गया वैसे वैसे ही Technology के क्षेत्र में भी काफी विकास हुआ। और  Smartphone के अलावा Smart device में भी wifi का feature आने लगा। 

लेकिंन क्या आप जानते है कि वाईफाई का पूरा नाम क्या है ? wifi ka full form क्या होता है। अतः हम इस पोस्ट में बात करने वाले है। 

Wifi full form In Hindi में क्या होता है और wifi full form meaning का संक्षिप्त जानकारी के बारे में। 

WiFi ka Full form वाईफाई का पूरा नाम हिंदी में

Wi-fi Wireless Technology  के अंतर्गत आता है , जो Internet के विस्तार में काफी helpful रहा है। Fifi full Form In English- "Wireless Fidelity" होता है। 

और Wifi full form In Hindi - "स्थानीय वायरलेस क्षेत्र तंत्र" होता है। 

Wi-fi wireless local area Network ( WLAN) होता है। जो Smart Devices को एक साथ connect करने का काम करती है। Wifi का अविष्कार सन 1998 में "WiFi Alliance company" द्वारा हुआ था।

अगर आप सोच रहे है  कि wifi -wireless local area Network टेक्नोलॉजी का sort form है तो ऐसा नहीं है। 

दरसल Wifi Alliance company का Tagline था "The Standard for Wireless Fidelity" और यह अपने Logo में Wifi शब्द का प्रयोग करती थी, इसलिए इसका नाम Wi-fi ही पढ़ गया। और आज इस wifi के नाम से जाना जाता है। 

अब तो आप जान चुके है कि wifi ka full form kya hota hai ? और wifi का wifi नाम कैसे पड़ा था। अब आगे हम Wifi के कुछ खास बातों के बारे में जान लेते है। 

Wifi काम कैसे करता है। [How does WiFi work?]

Wi-Fi एक पॉपुलर Wireless Networking technology का नाम है तो Internet और wireless के कनेक्शन के लिए रेडिओ तरंग (radio wave) का सहारा लेती है। 

जिससे आपके घरों में लगे TV antenna, रेडिओ और मोबाइल उपयोग करती है। 

किसी Device का Wireless Adapter एक रेडियो सिगनल में देता का अनुवाद करता है। और Antenna की मदद से अपने तरंग को एक निश्चित दुरी तक विस्तारित करता है। 

और दूसरी तरफ wireless Router signal प्राप्त करता है। और Mobile, computer,Laptop या अन्य वायरलेस डिवाइस को नेटवर्क संचारित करने की अनुमति देता है। 

WiFi कितने प्रकार का होता है। [ Type of Wifi In Hindi]

Wi-Fi मुख्य्तः 3 प्रकार के होते है जिसके अलग अलग रेंज होते है। 

       Long form In English

 

WLAN

Wireless local area Network

WPAN

Wireless Private area Network

WWAN

Wireless wide area Network

 

 

      Long Form In English

 

WLAN

वायरलेस लोकल एरिया

WPAN

वायरलेस पर्सनल एरिया नेटवर्क

WWAN

वायरलेस वाइड एरिया नेटवर्क

  • WLAN-यह वायरलेस नेटवर्क का प्रयोग करता है, जिसकी Range एक कमरे  लेकर पुरे society तक  रहती है। 
  • WPAN- इसकी Range कम होती है यह Bluetooth Technology पर काम करता है। इसकी दुरी अधिकतम 30 से 40 फिट तक ही रहती है। 
  • WWAN- यह नेटवर्क Mobile सिगनल पर काम करता है। जिससे यह Network Provider के द्वारा अलग अलग जगहों पर प्रसारित किया जाता है। इसकी range बहुत अधिक होती है। जो Internet हम इस्तेमाल करते है वह इसकी के द्वारा प्राप्त करते है। 

Conclusion-

दोस्तों यहाँ पर WiFi ka Full Form क्या होता है। और wifi काम कैसे करता है। और Wifi Full information In Hindi में Provide किया गया है। 

मुझे आशा है कि अब आप जान होंगे कि Wifi ka full form in hindi/English में क्या होता है। अगर आपको Wifi full form meaning In Hindi [वाईफाई फुल फॉर्म इन हिंदी] के बारे में जानकारी useful लगी हो तो इसे शेयर जरूर करें। 

अगर आप एक Student है तो Examhelpbook.com को subscribe जरूर करें। यहाँ पर ऐसे ही useful और Educational Information शेयर किया जाता है।  

इसे भी पढ़े-

1 comment:
Write comment

Comment में अपनी राय अवश्य साझा करें !