Monday 18 April 2022

Top 20+ Educational Youtube channels in india Hindi / Educational Youtube channels Name list 2022

By:   Last Updated: in: ,

Educational Youtube channels in india Hindi क्या आप भी Youtube से math, physics, chemistry, और gk, reasoning  online पढ़ना चाहते है, 

Educational youtube channels india

आजकल internet के इस ज़माने में YouTube से पढ़ना बहुत ही सरल हो गया है आप घर बैठे आसानी से कोई भी विषय  पढ़ सकते है। इसके लिए आपको इंटरनेट और Laptop या mobile से भी पढ़ सकते है। 

लेकिन अगर आप Youtube पर search करते है। Best Educational Youtube channels name list in hindi तो आपको हजारों ऐसे Educational channel मिल जाते है, जो किसी न किसी subject के बारे में पढ़ा रहे होते है। 

अब ऐसे में हमें समझ में नहीं आता है कि इसमें से कौन सा Best Study youtube channel in India 

Educational Youtube channels in india Hindi 

Youtube पर सभी एजुकेशन चैनल भरोसेमंद नहीं होते है, उनमें से कुछ Education Youtube Channels ऐसे भी होते है। जिन पर Daily update नहीं आते है ऐसे में उस यूट्यूब चैनल के सहारे पढ़ रहे छात्रों का टाइम काफी ख़राब हो जाता है। या तो उनका नियमित पढ़ाई नहीं हो पाती है। 

इसे भी पढ़ें-

इसलिए हम इस पोस्ट में बात करने वाले है  Educational Youtube channels name list के बारे में जिससे आपको Online Youtube से पढ़ाई कर सकते है। यहाँ  पर जिन एजुकेशनल यूट्यूब चैनल के बारे में बताया गया है, 

वह बहुत पुराने और भरोसेमंद Education channel है जिस पर Daily update मिलता रहता है। जिससे Student को पढ़ाई करने में कोई परेशानी न हो। 

तो आइए जानते है ऐसे कौन-कौन से यूट्यूब एजुकेशनल चैनल इन इंडिया में है, जिसके माध्यम से आप घर बैठे आसानी से online पढ़ाई कर सकते है। 

Youtube educational channel in india 2021

दोस्तों Youtube पर बहुत Type और विषयानुसार Educational Youtube channel hindi/English दोनों भाषाओं में है। बहुत से ऐसे Youtube channel for Study है, जो आपके क्षेत्रीय भाषाओं में भी पढ़ाने का कार्य करती है। आपको जिस भी Language में पढ़ना है। आपको वैसा ही चैनल मिल जाता है। 

लेकिन अधिकतर बड़े-बड़े Educational Youtube channel Hindi या English में होते है। क्योंकि परीक्षाएँ भी इन्हीं दो भाषाओं में होती है। मुझे आशा है की आपको भी Hindi या English language वाले YouTube educational चैनल की तलाश है। 

यहाँ पर हम best Youtube channel for Education  के बारे में बताने वाले है, जो विभिन्न Class और Subject के अनुसार लिए अलग अलग हो सकते है। 

Top Educational Youtube channel in India for class 9th and 10th 

दोस्तों यहाँ पर हम 5 Best Education channel for 9th and 10th के बारे में बताने जा रहे है। जिनके माध्यम से आप Online study कर सकते है। यहाँ पर हम बात करने वाले है। ऐसे Best channel for online class on Youtube जो आपके लिए बेस्ट content provide कराती है। 

अगर आप 9th या 10th के Student है तो आप यहाँ से हर सब्जेक्ट के Youtube channel पा सकते है। तो आइए जानते है, Best youtube channel for students.

Vedantu Class 9th & 10th

दोस्तों 9th और 10th के student के लिए सबसे पहले नम्बर पर आता है Vedantu Youtube चैनल जिस पर Math, Science, SST (Social studies ) के videos मिलते है। जिसमे बहुत अच्छे से हर एक टॉपिक्स के बारे में पुरे साल Revision कराया जाता है। 

जिसके कारण student के इन विषयों में भली-भांति समझ हो जाता है। और इस चैनल पर पुरे  chapter को बेहतरीन तरीके से Explain किया गया है। और इसके अलावा यहाँ पर daily  Live class भी चलाया जाता है, जिससे online free में live class ले सकते है। 

Bhai ki Padhai

दोस्तों यह भी बहुत ही पॉपुलर educational youtube channel है, जिसपर आपको Science और SST(Social Studies ) के वीडियो मिलते है। मतलब आप अगर Science के student या social studies के स्टूडेंट है तो आप यहाँ से online पढ़ाई कर सकते है। 

EDUmantra

यह भी बहुत बढ़िया पढ़ाई करने वाला यूट्यूब चैनल है जिस पर आप Science, Math और Social studies के बारे में पढ़ सकते है। इस चैनल पर exams के समय में extra revision और Quiz test भी कराया जाता है। 

जो आपको परीक्षा में अच्छे परिणाम लाने में मदद करती है। यहाँ पर आपको हर subject के अलग अलग playlist मिल जाता है, जिससे आपको कोई वीडियो ढूढने में परेशानी नहीं होती है। [ यहाँ पर आप 11th और 12th भी पढ़ सकते है। ]

Mathemetics class 9th/10th

अगर आप 9th या 10th के student है और आपको math पढ़ना पसंद है। तो आप इस चैनल के द्वारा बहुत ही बेहतरीन और easy तरीके से पढ़ सकते है। यह Youtube channel एक ही teacher है, परन्तु 9th और 10th के लिए अलग-अलग है इस channel पर आपको math के tips और tricks भी शेयर किया जाता है। 

Physics Wallah - Alakh Pandey

दोस्तों अगर आप Physics और chemistry पढ़ना चाहते है तो इसके लिए Physics Wallah Youtube channel आपके लिए बेस्ट हो सकता है। इस channel पर आपको Chemistry और Physics के जितने भी topics है उन सभी के Playlist मिल जाता है। जो कि एक बहुत अच्छी बात है। 

यह चैनल बहुत ही Popular educational Youtube channel है। तो अगर आप 9th या 10th के लिए Physics और Chemistry पढ़ना चाहते है तो यह से online पढ़ सकते है। [ यहाँ पर आप 11th और 12th भी पढ़ सकते है। ]

Dear sir

अब बात आती है best youtube channel for English Study तो इसके लिए आप Dear sir नामक Youtube channel से english बहुत आसानी से पढ़ सकते है। यहाँ पर आपको English के Daily videos मिल जाते है।

 यह channel काफी पुराना और पॉपुलर है। इस पर आपको english से सैकड़ो वीडियो मिल जाते है। जो आपको इंग्लिश पढ़ने में मदद करती है। 

Top Educational Youtube channel in India for class 11 and 12

दोस्तों अभी हमने Best Youtube channel for 10th and 12th के लिए बताया है। अब हम यहाँ पर 11th और 12th के Student के लिए भी best Youtube channel For study बताने वाले है।

जिससे आप आसानी से अपने Subject को पढ़ सकते है। तो चलिए जानते है ऐसे कौन-कौन से बेस्ट यूट्यूब चैनल है जो आपको Study के बेस्ट टिप्स और ट्रिक्स देते है। 

Subject Teacher

इस चैनल आपको 11th और 12th Math के सभी टॉपिक्स के बारे में पढ़ाया जाता है। यहाँ पर math subject के सरल और बेहतरीन तरीको से अच्छे से समझाया जाता है, इसे आप Best Study channel for Math भी कह सकते है। 

इसपर आपको मैथ के बहुत सारे videos मिल जाते है जिससे आप अपने math को strong बना सकते है। यहाँ पर आपको 11th और 12th के छात्रों को math  के कोर्स को  स्टेप by step कराया जाता है। 

Arving Academy

यह भी एक Math पढ़ाने वाला Youtube channel है, जहा पर आपको Math को काफी बेहतरीन तरीके से समझाया जाता है। इसके अलावा यहाँ पर Physics भी पढ़ाया जाता है। यहाँ Science maths subject in 11th and 12th दोनों पढ़ाया जाता है।  है तो यह channel आपके लिए बेस्ट होने वाला है।

Physics wallah

दोस्तों इस चैनल के बारे में हमने पीछे बताया हुआ है। यह इस channel पर 9th और 10th के अलावा 11th और 12th के छात्रों के लिए भी अलग से क्लास चलाया जाता है। इस पर आप Physics और Chemistry दोनों subject को पढ़ सकते है। 

Shiksha House

यह एक Chemistry youtube channel In English language में है। दोस्तों अगर आपको 3D animation videos से पढ़ना चाहते है तो यह चैनल आपके लिए बेस्ट होने वाला है। चूँकि यह पर आपको English language में पढ़ाया जाता है।

तो अगर आप को English में पढ़ना पसंद है, तो इससे आप बहुत अच्छे से Animation के द्वारा पढ़ सकते है। 

Singh creation Education

यह एक Biology पढ़ाने youtube channel है। यहाँ से आप बायोलॉजी विषय को बहुत अच्छे पढ़ सकते है। इनके वीडियो में आपको अच्छे से explain किया जाता है। यह भी बहुत पॉपुलर channel में से एक है। दोस्तों Biology के लिए आप Pradip kshetrapal और EDUmantra से भी पढ़ सकते है।   

Best Study channel on Youtube in India for competitive exams

दोस्तों आपने अभी 9th से लेकर 12th तक के educational youtube channel के बारे में जाना है, अब हम आगे बात करने वाले है ऐसे Youtube channel के बारे में जो competitive exams  तैयारी करवाते है। तो चलिए जानते है आपके लिए best youtube channel for copetitive exam है।

Let's Crack SSC & Railway Exam

यह Competitive exams की  कराने वाला Youtube channel है, जैसा कि नाम से ही पता चल रहा है। इस चैनल पर SSC और Railway के live class चलाया जाता है। 

अगर आप कॉम्पिटिटिव एग्जाम crack करना चाहते  है तो आप इस channel पर जा सकते है। यहाँ पर आपको बेस्ट फ्री वीडियोस देखने को मिल जाता है। 

SSC और Railway exam में जो भी Questions पूछे जाते है यहाँ पर उसके अलग से Live class चलाये जाते है। अगर आपने अभी तक इस channel को नहीं देखा है तो आज ही जाकर इसे देख सकते है। 

TARGET with Alok

 आप इस channel को भी फॉलो कर सकते है। यहाँ पर सभी Subject के वीडियो मिल जाते है। यहाँ सभी subject के अलग-अलग teacher होते है।  यह बहुत पॉपुलर चैनल है। यहाँ पर ऐसे ऐसे topics पर वीडियो मिल जाते है जो दूसरे Educational channel पर नहीं मिलती है। 

इस चैनल पर भी सभी subject के live class चलता है। ऐसे हो यहाँ पर सभी Teacher best है लेकिन Alok सर Geography के बहुत फेमस टीचर में से है। आप इनके Geography के वीडियो देखकर खुद ही समझ सकते है। 

The Study kafe by Prikhsa

आप इस चैनल को फॉलो कर सकते है क्योंकि यहाँ पर Competitive exams में आने वाले सभी Subject का live class चलाया जाता है। 

अगर आप  Railway, SSC Exam या किसी Competitive exams की तैयारी कर रहे है तो इसे follow कर लीजिये क्योकि यहाँ पर आपको Reasoning, math General awareness  आदि के भी लाइव class चलाया जाता है। 

Times Coaching

अगर आप किसी Government exams की तैयारी कर रहे है तो इसे जरूर फॉलो करें। यहाँ पर Math, Reasoning, biology की live class चलाया जाता है। अगर आप किसी ऐसे Government exam की तैयारी कर रहे है। 

जिसमे math, Reasoning, Biology, physics आदि subject है तो आप इस channel की मदद से आसानी से तैयारी कर सकते है। 

Adda247

दोस्तों अगर आप Banking exams की तैयारी कर रहे है तो Add247 आपके लिए बढ़िया ऑप्शन है। क्योंकि इस channel पर Banking से related सभी exams की live class चलायी जाती है। 
अगर आप Banking से related latest Questions की तैयारी करना चाहते है तो कर सकते है, यहाँ पर latest questions का भी अलग से class चलाया जाता है। 

Uttarsh Classes Jodhpur

आप इसकी मदद से भी Government exams की तैयारी कर सकते है। इसके लिए अच्छी लाइव क्लासेज चलायी जाती है। इस चैनल पर Gk questions  के लिए भी वीडियोस बनायीं जाती है। 

अगर आप किसी ऐसे exam  की तैयारी कर रहे है, जिसमे Current affairs के भी प्रश्न पूछे जाते है तो आप इस चैनल को फॉलो कर सकते है। 

Study IQ education

अगर आप UPSC जैसे एग्जाम की तैयारी कर रहे है तो Study IQ education चैनल आपके  बेस्ट है। यह चैनल मुख्यतः Current affairs के  लिए जाना जाता है। 

क्योकि यहाँ पर आपको Current affairs के हर छोटे बड़े questions मिल जाते है। 

अगर आप UPSC के अलावा अन्य एग्जाम की तैयारी कर रहे है तो भी आप इस channel को Subscribe कर सकते है। क्योकि यहाँ करेंट अफेयर्स के अलावा Math, Reasoning के भी क्लासेज चलाये जाते है। 

Examपुर

अगर आप सरकारी exams की तैयारी कर रहे है तो आपने यह नाम जरूर से सुना होगा। क्योंकि Examपुर Youtube channel बहुत ही पॉपुलर चैनल है। इस चैनल पर लगभग हर competitive exam Railway, Reasoning, SSC, आदि के अलग-अलग classes चलाये जाते है। 

अगर आप भी किसी ऐसे competitive exams की तैयारी कर रहे है तो इस चैनल को फॉलो कर सकते है। 

wifistudy

दोस्तों यह competitive exam की तैयारी करवाने वाला सबसे Best educational  Youtube channel में से एक है। इस पर आप हर कॉम्पिटिटिव एग्जाम की तैयारी घर बैठे कर सकते है। यहाँ पर पढ़ाने वाले teacher एक से बढ़कर एक है। 

जो आपको हर एग्जाम की तैयारी बहुत अच्छे से कराते है। तो आप जिस भी Competitive exams की तैयारी करना चाहते है उसके live classed के attend करके घर बैठे सिलेबस को पढ़ सकते है। 

Top study Youtube channel Name list in Hindi 2021 

दोस्तों आपने यहाँ पर Educational youtube channel in India के बारे जान चुके है, आगे हमने इस आर्टिकल में अन्य Top study youtube channel name list के बारे  बताया है जिसे आप चेक कर सकते है। यह ऐसे Youtube channel है जो Education से related multiple इनफार्मेशन शेयर करते रहते है। 

  • Ted Ed
  • Crash Course
  • Vsaunce 
  • Khan Acadamy
  • Veritasium
  • AsapScience
  • Common sense Education
  • Edutopia
  • Big think
  • Teaching channel
  • National Geogrophy
  • Expertvillage
  • minutsphysics
  • SmarterEveryDay
  • Scishow
  • NumberPhile
  • TheBadAstronomer
  • Mit opencourseware
  • Sick Science
  • Life Noggin
  • ComputerPhile
  • Applied Science
  • Thomas frank
  • In A Newtshell

Conclusion-

तो दोस्तों यहाँ पर आपने Educational youtube channel in india के बारे में जाना है। अगर आप भी free में घर बैठे online पढ़ना चाहते है तो  आज ही यहाँ पर बताएं गए Best Study youtube channel 2021 को फॉलो करें। 

मुझे आशा है कि educational youtube channel से related information आपको जरूर पसंद आये होंगे। आपको Best youtube channel for study में से कौन सा चैनल पसंद आया।

दोस्त अगर आपको Amazing fact, success story और make money से related कोई भी जानकारी चाहते है तो आप Technofriendajay.in पर visit कर सकते है। मुझे आशा है किया यहाँ आपको useful जानकारी मिलेगी। 

इसे भी पढ़ें-

4 comments:
Write comment

अपना महत्वपूर्ण सुझाव कमेंट में जरूर बताएं।